×

Pratapgarh News: संगम लाल गुप्ता बोले, गांव की खेल प्रतिभाओं को आगे लाएगी सांसद खेल स्पर्धा

Pratapgarh News: सांसद ने 13 विकास खण्डों में एक साथ आरम्भ हो रहे सांसद खेल स्पर्धा में सदर ब्लाक के संगम इंटरनेशनल स्कूल से प्रारंभ किया।

Sanjay Pal Pratapgarh
Published on: 10 Feb 2023 2:59 PM GMT
Pratapgarh Sangam Lal Gupta
X

Pratapgarh Sangam Lal Gupta

Pratapgarh News: सांसद खेल स्पर्धा 2023 के ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता का शुभारम्भ करते हुये सांसद प्रतापगढ़ एवं राष्ट्रीय महामंत्री ओबीसी मोर्चा संगम लाल गुप्ता ने कहा कि गांव ग्रामीण की छिपी खेल प्रतिभाओं को आगे लाने में मील का पत्थर साबित होगी सांसद खेल स्पर्धा का आयोजन।

सांसद ने 13 विकास खण्डों में एक साथ आरम्भ हो रहे सांसद खेल स्पर्धा में सदर ब्लाक के संगम इंटरनेशनल स्कूल से प्रारंभ किया। शुभारंभ के अवसर पर समिति के सदस्य उपनिदेशक नेहरू युवा केंद्र समर बहादुर सिंह, समाजसेवी रोशनलाल उमरवैश्य, युवा कल्याण अधिकारी, संगम यूथ फाउंडेशन के अध्यक्ष दिनेश गुप्ता, सांसद प्रतिनिधि अभिषेक पांडे आदि ने शुभारंभ किया।

खेल और शिक्षा युवाओं के जीवन की दो अमूल्य धरोहर

महादेव नगर इंटर कालेज आसपुर देवसरा,रामलीला मेला मैदान पट्टी,ब्रह्मबीर बाबा मैदान पूरे गुलाल, बाबा बेलखरनाथ धाम,स्वामी करपात्री जी इंटर कालेज रानीगंज शिवगढ़, एवं बाबा गणेश दास विद्या बेर्रा बाहीपुर गाजीपुर के खेल मैदानों में प्रतियोगिता के शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि खेल और शिक्षा युवाओं के जीवन की दो अमूल्य धरोहर हैं. जिस में कामयाब होने के बाद उनका भविष्य उज्जवल हो जाए करता है और उसमें भी खेल का बड़ा महत्व है क्योंकि खेल के मैदान से ही स्वस्थ प्रतिभाएं निखर कर सामने आती हैं और एक स्वस्थ मस्तिष्क में ही हुनरमंद शिक्षा का जन्म होता है।

शिक्षा के साथ खेल अनिवार्य

उन्होंने कहा, इसलिए प्रधानमंत्री के मन में यह सवाल बराबर रहता है कि वह युवाओं को शिक्षा के साथ-साथ खेल की प्रतिभाओं में भी निखार कर उनके जीवन को संवारने का कार्य करें। उसी उद्देश्य के तहत इस प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन करने का संदेश उनके द्वारा दिया गया था, जिसके क्रम में विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी तीन दिवसीय ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताएं प्रतापगढ़ संसदीय क्षेत्र के तेरहो विकास खंडों में एक साथ आयोजित करके उनमें सफल होने वाले प्रतिभागियों को जनपद स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में सम्मिलित करा कर छिपी हुई प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने का एक प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि आज देश के प्रधानमंत्री बराबर युवाओं की चिंता करते रहते हैं इसीलिए उन्होंने परीक्षा के समय बच्चों के मनोबल बढ़ाने का भी काम करके उनका उत्साहवर्धन किया। सांसद ने कहा कि सुविधाओं के अभाव में आगे न बढ़ पाने वाली प्रतिभाओं को निखारकर अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से ही खेल स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है ।

ग्रामीण परिवेश के लोकप्रीय खेलों को प्रतियोगिता में सम्मिलित किया गया है

सांसद ने कहा कि इसीलिये सांसद खेल स्पर्धा में भारत के ग्रामीण परिवेश के लोकप्रिय खेलो को प्रतियोगिता में सम्मिलित किया गया है। इसी प्रकार सन्दवाचण्डिका और मंगरौरा में प्रतियोगिता का शुभारंभ युवा भाजपा नेता दिनेश गुप्ता द्वारा किया गया। इस अवसर पर बड़ेलाल विश्वकर्मा, मनोज उपाध्याय, देवेंद्र मिश्र,विजय त्रिपाठी,नरेंद्र सिंह,सन्तोष जायसवाल,लाल जी विश्वकर्मा, रवि उपाध्याय,आचार्य विष्णु दत्त शास्त्री,शकील अहमद,इं जेपी पटेल,अखिलेश मिश्रा,दुर्गेश,विनोद त्रिपाठी,विवेक उपाध्याय आदि उपस्थित रहे।

यहां पर हुआ खेल का आयोजन

सांसद खेल स्पर्धा 10 फरवरी 2023 प्रथम दिवस पट्टी,आसपुर देवसरा, गौरा, शिवगढ़, बाबा बेलखरनाथ धाम के खेलों का शुभारंभ सांसद संगम लाल गुप्ता एवं राम शिरोमणि शुक्ला, समाजसेवी रोशनलाल उमरवैश्य,समर बहादुर सिंह उपनिदेशक नेहरू युवा केंद्र, के के सिंह, मनोज उपाध्याय, आचार्य विष्णु के द्वारा किया गया।(2) सांडवा चंडिका, मंगरौरा, मांधाता, लक्ष्मणपुर मा0 विधायक राजेंद्र मौर्य, दिनेश गुप्ता अध्यक्ष संगम यूथ फाउंडेशन, शिव विलास उमरवैश्य, आशीष पटेल प्रतिनिधि विश्वनाथगंज विधायक द्वारा शुभारंभ किया गया।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story