×

Pratapgarh News: 1400 लोगों ने किया मतदान का बहिष्कार, जानिए वजह

Pratapgarh News: परिसीमन के दौरान कुछ वर्ड नगर पालिका में सम्मिलित किया गया है तो कुछ वार्ड छोड़ दिया गया। इसके चलते अब दो गावों के लोगों ने मतदान बहिष्कार किया है।

Sanjay Pal Pratapgarh
Published on: 7 April 2024 4:28 PM GMT
लोगों ने किया मतदान से बहिष्कार।
X

लोगों ने किया मतदान से बहिष्कार। (Pic: Newstrack)

Pratapgarh News: प्रतापगढ़ के दो गांव के लगभग 4000 आबादी में कुल 1400 लोगों ने लोकसभा चुनाव में मतदान का बहिष्कार कर दिया है। बहिष्कार करने के साथ मतदाताओं ने जोरदार धरना प्रदर्शन शुरू किया है। गांव में विकास कार्य न होने और परिसीमन में गांव की अनदेखी होने से नाराज ग्रामीणों ने यह कदम उठाया है। गांव के लोग जनप्रतिनिधि मिलने की गुहार लगा रहे हैं।

दो गावों के हैं मतदाता

प्रतापगढ़ जिले के सदर विधानसभा क्षेत्र के रंजीतपुर चिलबिला के भोरी के पूर्व के रहने वाले कुछ वर्ड नगर पालिका में सम्मिलित किया गया है तो कुछ वार्ड छोड़ दिया गया है। इससे यहां के निवासी ना तो प्रधानी के चुनाव के समय मतदान कर पाते हैं ना ही नगर पालिका की परिषदीय में चुनाव का अपना मत का प्रयोग कर पाते हैं। जिसको लेकर आज दरअसल यह तस्वीर है कि सदर विधानसभा इलाके के ग्राम सभा भोरई का पुरवा और डडवा ग्राम सभा में ग्रामीण मतदान बहिष्कार को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। करीब 4000 आबादी वाले इस गांव में 1400 मतदाता है।

परिसीमन की वजह से उतपन्न हुई समस्या

ग्रामीणों का आरोप है कि पहले यह सभी रंजीतपुर चिलबिला गांव के निवासी थे। नगर पालिका का जब परिसीमन हुआ इन दो गांव को मझधार में छोड़ दिया गया और अब यह दोनों गांव न तो नगर पालिका में आते हैं और ना ही ग्राम सभा में। जिसकी वजह से पिछले नगर पालिका चुनाव में इन सभी को मतदान से भी वंचित कर दिया गया। इस लोकसभा चुनाव में इन सभी का नाम मतदाता सूची में तो है लेकिन इनका आरोप है कि यहां के जनप्रतिनिधियों द्वारा उनकी उपेक्षा की गई। इनके गांव का ना कोई प्रधान है, ना ही कोई सभासद है। जिसकी वजह से गांव के लोगों को जन्म प्रमाण पत्र, मृत्य प्रमाण पत्र समेत किसी भी कागजात को बनवाने के लिए आज भी दर-दर की ठोकरे खानी पड़ती हैं। नाराज ग्रामीण धरना प्रदर्शन कर लोकसभा चुनाव में मतदान का पूर्ण बहिष्कार करने का ऐलान कर दिया है। इसके लिए बाकायदा गांव में एक रैली भी निकली गई। अब देखना यह होगा कि इन ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान प्रतापगढ़ का निर्वाचन विभाग कब तक कर पाता है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story