×

Pratapgarh News: बच्चों में न हो कुपोषण की शिकायत, सीडीओ ईशा प्रिया ने परखीं तैयारियां, दिए ये निर्देश

Pratapgarh News: मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया ने सायंकाल विकास भवन के सभागार में जिला पोषण समिति, जिला स्वास्थ्य समिति तथा विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक की।

Sanjay Pal Pratapgarh
Published on: 29 Jun 2023 5:28 PM GMT
Pratapgarh News: बच्चों में न हो कुपोषण की शिकायत, सीडीओ ईशा प्रिया ने परखीं तैयारियां, दिए ये निर्देश
X
बच्चों में न हो कुपोषण की शिकायत, सीडीओ ईशा प्रिया ने परखीं तैयारियां: Photo- Newstrack

Pratapgarh News: मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया ने सायंकाल विकास भवन के सभागार में जिला पोषण समिति, जिला स्वास्थ्य समिति तथा विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक की। जिला पोषण समिति की बैठक में सीडीओ ने बाल विकास परियोजना अधिकारियों एवं मुख्य सेविकाओं को निर्देशित किया कि जब क्षेत्र में जाएं तो बच्चों के हेल्थ से संबंधित सामग्री अवश्य लेकर जाएं।

स्कूलों में बच्चों की दी जाएं आयरन और कैल्शियम की गोलियां

सीडीओ ने बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया कि बच्चे वीएचएनडी में आएं तो उन्हें दवा अवश्य उपलब्ध कराई जाए। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी विद्यालयों में किशोर एवं किशोरियों को आयरन एवं कैल्शियम की गोलियां खाने को दी जाएं, यदि नहीं हैं तो स्वास्थ्य विभाग को अवगत कराया जाए। ई-कवच पोर्टल पर सारी सूचनायें अवश्य फीड कराई जाएं। सीडीओ ने ईशा प्रिया ने ब्लाक एनआरसी हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि शीघ्र इसकी स्थापना सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पट्टी में किया जाए। उन्होंने जनपद के कुपोषित और अतिकुपोषित बच्चों की जानकारी ली तथा समस्त सीडीपीओ एवं मुख्य सेविकाओं को अपने-अपने क्षेत्रों में अति कुपोषित बच्चों की नियमित निगरानी करने के निर्देश दिए।

पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने में न हो लापरवाही

ईशा प्रिया ने कहा कि अतिकुपोषित बच्चों को पौष्टिक आहार, दवाएं इत्यादि चीजें उपलब्ध कराई जाएं तथा बच्चों के माता-पिता को बच्चों के खान-पान पर विशेष ध्यान देने तथा उनकी देखभाल करने के लिए कहा जाए। सीडीओ ने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की समीक्षा में गोल्डेन कार्ड की प्रगति खराब पाए जाने पर मुख्य विकास अधिकारी ने प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के जिला समन्वयक डा सुधाकर को कड़ी फटकार लगाई और सीएमओ को निर्देशित किया कि यदि गोल्डेन कार्ड की प्रगति में सुधार नहीं आया तो संबंधित की संविदा समाप्त कर दी जाए। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डा. जीएम शुक्ला, जिला विद्यालय निरीक्षक डा. ओपी राय सहित, डीपीएम राजशेखर, प्रभारी चिकित्साधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Sanjay Pal Pratapgarh

Sanjay Pal Pratapgarh

Next Story