TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Pratapgarh News: DM की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण एवं गंगा समिति की बैठक सम्पन्न, नदियों में मूर्ति विसर्जन न करने के निर्देश

Pratapgarh News: जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वृक्षारोपण की सफलता प्रतिशत की सूचना निर्धारित प्रारूप पर समय-समय पर उपलब्ध कराते रहें।

Sanjay Pal Pratapgarh
Published on: 27 Sep 2024 2:12 PM GMT
DM District Environment and District Ganga Committee meeting concluded under the chairmanship of
X

DM की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण एवं जिला गंगा समिति की बैठक सम्पन्न: Photo- Newstrack

Pratapgarh News: उत्तर प्रदेश के जनपद प्रतापगढ़ के जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय के सभागार में जिला पर्यावरण एवं जिला गंगा समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में डीएफओ ने बताया कि जनपद में निर्धारित वृक्षारोपण के लक्ष्य 52 लाख 91 हजार 029 पौधों को शत प्रतिशत पूर्ण किया जा चुका है।

वृक्षारोपण के जियो टैग के सम्बन्ध में बताया गया कि राजस्व विभाग के जियो टैग का प्रतिशत सबसे कम है जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जियो टैग शत् प्रतिशत कराना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त लोक निर्माण विभाग, पुलिस विभाग का जियो टैग का प्रतिशत सबसे कम पाया गया जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि जियो टैग का कार्य पूर्ण किया जाये।

वृक्षारोपण के बाद पौधों की देखभाल करने के निर्देश

जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वृक्षारोपण की सफलता प्रतिशत की सूचना निर्धारित प्रारूप पर समय-समय पर उपलब्ध कराते रहें। जिला गंगा समिति की बैठक में डीएफओ ने समस्त विभागों से यह अपेक्षा करते हुए कहा कि नदी और तालाब में ठोस अपशिष्ट तथा मृत जानवरों को प्रवाहित न किया जाये। इसका अपने अपने स्तर से प्रचार प्रसार करें।

नदियों में मूर्ति विसर्जन न किया जाये

जिलाधिकारी ने ईओ नगर पालिका को निर्देशित किया कि नदियों में ठोस अपशिष्ट पदार्थ एवं मूर्ति विसर्जन न किया जाये इस पर उचित कार्यवाही की जाये, नदियों को साफ व स्वच्छ रखा जाये। डीएफओ ने बताया कि गंगा ग्रामों के आस-पास स्वच्छता पखवाड़ा अभियान चलाया जा रहा है जिससे गंगा नदी को स्वच्छ, साफ रखने हेतु लोगों को जागरूक किया जा रहा है। गंगा के किनारे के 17 गांव मॉडल गांव हो गये है।

अवैध कब्जे हटवाने के निर्देश

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि दमदम झील पर जो भी अवैध कब्जे है उसे हटवाया जाये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डा0 दिव्या मिश्रा, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) त्रिभुवन विश्वकर्मा, डीएफओ जगदम्बिका प्रसाद व सम्बन्धित अधिकारी एवं समिति के सयदस्य उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story