Pratapgarh News: जिलाधिकारी ने मॉडल प्राइमरी स्कूल सगरा का किया औचक निरीक्षण, प्रधानाचार्या को दिए निर्देश

Pratapgarh News: डीएम ने यह भी निर्देश दिया कि पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को कूढ़ा-करकट न करने के सम्बन्ध में भी जागरूक करें। निरीक्षण के दौरान 02 अध्यापक अवकाश पर पाये गये।

Sanjay Pal Pratapgarh
Published on: 26 July 2023 4:28 PM GMT
Pratapgarh News: जिलाधिकारी ने मॉडल प्राइमरी स्कूल सगरा का किया औचक निरीक्षण, प्रधानाचार्या को दिए निर्देश
X
(Pic: Newstrack)

Pratapgarh News: जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने आज मॉडल प्राइमरी स्कूल सगरा, प्राथमिक विद्यालय टेऊंगा एवं चिलबिला स्थित वृद्धा आश्रम का औचक निरीक्षण किया। मॉडल प्राइमरी स्कूल सगरा के निरीक्षण में जिलाधिकारी ने अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से पठन-पाठन एवं विद्यालय मेंं मिल रही मूलभूत सुविधाओं के सम्बन्ध में जानकारी ली। जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओं जोड़, घटाना, टेबल व अंग्रेजी शब्द के सम्बन्ध में पूछा तो कुछ बच्चों ने सही जवाब दिये तो कुछ बच्चों ने सही जवाब नही दिया। जिस पर प्रधानाचार्या प्रतिभा द्विवेदी को निर्देशित किया कि बच्चों को सही पठन-पाठन करायें। जिससे बच्चे पढ़ाई में रूचि लें और जो भी प्रश्न पूछे जाये उसका वह सही जवाब दे सके।

विद्यालयों के बच्चों को प्रदान करें अच्छी से अच्छी शिक्षा

डीएम ने यह भी निर्देश दिया कि पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को कूढ़ा-करकट न करने के सम्बन्ध में भी जागरूक करें। निरीक्षण के दौरान 02 अध्यापक अवकाश पर पाये गये। विद्यालय में साफ-सफाई की व्यवस्था ठीक ढंग से नही पायी गयी और पीछे की बाउण्ड्री गिरी हुई पायी गयी जिस पर जिलाधिकारी ने तत्काल फोन के माध्यम से ईओ नगर पालिका को निर्देशित किया कि विद्यालय में साफ-सफाई की व्यवस्था दुरूस्त करायें एवं बाउण्ड्री की भी मरम्मत करायी जाये। विद्यालय में उपस्थित बच्चों की पंजिका का अवलोकन भी किया गया।

लापरवाही कदापि न बरते-जिलाधिकारी

प्राथमिक विद्यालय टेऊंगा के औचक निरीक्षण में जिलाधिकारी ने बच्चों से पठन-पाठन की जानकारी ली तो बच्चों द्वारा सही जवाब नही दिया गया जिस पर प्रधानाचार्या शान्या श्रीवास्तव को निर्देशित किया कि अध्यापकों द्वारा बच्चों को अच्छी शिक्षा दी जाये जिससे बच्चों प्रश्नों का उत्तर सही तरीके से दे सके, स्कूली बच्चे अपने यूनीफार्म में विद्यालय आये इसका विशेष ध्यान रखा जाये। विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति बहुत कम पायी गयी जिस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान 01 अध्यापक अवकाश पर पाये गये। विद्यालय में पौधरोपण करने हेतु प्रधानाचार्या को निर्देशित किया गया। विद्यालय में बच्चों के लिये पानी की सुविधा हेतु लगी टोटी खराब पायी गयी जिसे ठीक कराने का निर्देश दिया गया,जिलाधिकारी ने मॉडल प्राइमरी स्कूल सगरा व प्राथमिक विद्यालय टेऊंगा के प्रधानाचार्यो को स्पष्ट रूप से निर्देशित करते हुये कहा कि बच्चों के पठन-पाठन में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये, विद्यालय में तैनात अध्यापक बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा प्रदान करें और शिक्षा के साथ-साथ उन्हें रहन-सहन, बोल-चाल की भाषा, अच्छे विचार का भी ज्ञान करायें।

इसी प्रकार जिलाधिकारी ने चिलबिला स्थित शिवा ग्रामोद्योग सेवा संस्थान द्वारा संचालित वृद्धा आश्रम का औचक निरीक्षण किया एवं वहां पर रह रहे महिला एवं पुरूष वृद्धजनों से आश्रम में मिल रही सुविधाओं के सम्बन्ध में जानकारी ली। वृद्धजनों द्वारा बताया गया कि नाश्ता, खाना समय-समय पर मिलता है जो स्वादिष्ट भी रहता है तथा समय-समय पर चिकित्सकीय सुविधा भी उपलब्ध करायी जाती है।

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि वृद्धा आश्रम में रह रहे वृद्धजनों को योगाभ्यास कराया जाये जिससे वे स्वस्थ्य रहे। वृद्धा आश्रम में भण्डार कक्ष, रसोईघर आदि का भी निरीक्षण किया गया। इस दौरान बताया गया कि वृद्धा आश्रम में 24 महिला एवं 56 पुरूष है इनमें से कुछ वृद्धजन आते-जाते रहते है। वृद्धाआश्रम में वृद्धजनों के मनोरंजन हेतु टीवी एवं ढोलक मंजीरा भी उपलब्ध है। जिलाधिकारी ने इस दौरान वृद्धजनों को फल आदि का वितरण भी किया। इस दौरान जिला समाज कल्याण अधिकारी राजीव कुमार उपस्थित रहे।

Sanjay Pal Pratapgarh

Sanjay Pal Pratapgarh

Next Story