Pratapgarh News: सम्पूर्ण समाधान दिवस पर DM-SP ने सुनी शिकायतें, अफसरों को दिए निर्देश

Pratapgarh News: जिलाधिकारी ने जन शिकायतों को गम्भीरता पूर्वक सुनकर अधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि शासन की मंशा अनुरूप शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाये, अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी।

Sanjay Pal Pratapgarh
Published on: 7 Sep 2024 1:12 PM GMT
Pratapgarh News
X

Pratapgarh News (Pic: Newstrack)

Pratapgarh News: जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में तहसील रानीगंज में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 284 फरियादी अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु उपस्थित हुये, जिनमें से 01 शिकायत का मौके पर निस्तारण कर दिया गया। समाधान दिवस में कुल प्राप्त 284 शिकायतों में से 127 शिकायतें राजस्व विभाग से, पुलिस विभाग से 87, विकास विभाग से 36, शिक्षा विभाग से 01, समाज कल्याण से 06 एवं 27 अन्य विभागों से सम्बन्धित शिकायते प्राप्त हुई। पुलिस विभाग से सम्बन्धित शिकायतों को पुलिस अधीक्षक डॉ. अनिल कुमार एवं विकास विभाग से सम्बन्धित शिकायतों को मुख्य विकास अधिकारी डॉ. दिव्या मिश्रा द्वारा सुनी गयी।

शिकायतकर्ता इन्द्रा देवी निवासी कसेरूआ ने शिकायत किया कि प्रार्थिनी की भूमि पर विपक्षीगण सुनील सिंह, बली सिंह, राज बहादुर, मान सिंह जबरन भूमि पर अवैध रूप से कब्जा करने पर प्रयत्नशील है, मना करने पर गालियॉ देते हुये अमादा फौजदारी हो जाते है तथा प्रार्थिनी की भूमिधरी भूमि में अवैध रूप से रास्ता निकालने पर अमादा है। प्रार्थिनी व उसके परिवार वालों को जान से मारने की धमकी दे रहे है जिसकी सूचना प्रार्थिनी ने स्थानीय थाना रानीगंज व डायल 112 नम्बर पर दिया है, परन्तु उनके द्वारा विपक्षीगण के विरूद्ध कोई कार्यवाही नहीं की गयी है। जिस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी रानीगंज एवं एसएचओ रानीगंज को निर्देशित किया और जांच कर आवश्यक कार्यवाही की जाये।

शिकायतकर्ता जूलेखा बानो निवासी वीरापुर ने बताया है कि प्रार्थिनी का मकान पुराना व कच्चा है जो अति जर्जर स्थिति में किसी समय गिर सकता है। प्रार्थिनी को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ दिलाया जाये जिस पर जिलाधिकारी ने पीडी डीआरडीए को आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया। शिकायतकर्ता जैबुन निशा निवासी रतनमई ने शिकायत किया कि ग्राम रतनमई के गाटा संख्या 1177 व 1178 सार्वजनिक भूमि है जिस पर कोर्ट में मुकदमा विचाराधीन है उसके बावजूद शारूख खान, इजहार, अरमान, अकरम एक राय बनाकर जबरियन स्थायी निर्माण कर रहे है, चकमार्ग पर अभी तक अतिक्रमण कायम है जिस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी रानीगंज व एसओ दिलीपुपर को निर्देशित किया कि राजस्व एवं पुलिस की संयुक्त टीम बनाकर शिकायत का निस्तारण करायें।

जिलाधिकारी ने जन शिकायतों को गम्भीरता पूर्वक सुनकर अधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि शासन की मंशा अनुरूप शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाये, अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। उन्होने निर्देशित करते हुये कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में आये जमीनी विवादों के शिकायतों को राजस्व और पुलिस टीम द्वारा मौके पर जाकर बिना किसी पक्षपात के उन शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाये। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी रानीगंज, तहसीलदार सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story