×

Pratapgarh: सम्पूर्ण समाधान दिवस में डीएम-एसपी ने सुनी शिकायतें, 11 मामलों का निस्तारण

Pratapgarh News: पुलिस विभाग से सम्बन्धित शिकायतों को पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल एवं विकास विभाग से सम्बन्धित शिकायतों को मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सेहारा द्वारा सुना गया।

Sanjay Pal Pratapgarh
Published on: 16 March 2024 12:15 PM GMT
Pratapgarh News
X

Pratapgarh News (Pic:Newstrack)

Pratapgarh News: जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में तहसील रानीगंज में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। रानीगंज तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 197 फरियादी अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु उपस्थित हुये जिनमें से 11 शिकायतें इस प्रकृति की पायी गयी जिनका मौके पर निस्तारण कर दिया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल प्राप्त 197 शिकायतों में से 80 शिकायतें राजस्व विभाग से, पुलिस विभाग से 64, विकास विभाग से 12, शिक्षा से 02, समाज कल्याण 05 एवं 34 अन्य विभागों से सम्बन्धित शिकायते प्राप्त हुई।

पुलिस विभाग से सम्बन्धित शिकायतों को पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल एवं विकास विभाग से सम्बन्धित शिकायतों को मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सेहारा द्वारा सुना गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में ग्राम दादूपुर के हनुमान प्रसाद दूबे ने शिकायत किया कि रास्ते के खाते की भूमि को विपक्षी द्वारा अवैध कब्जा किया जा रहा है जिस पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार एवं एसएचओ रानीगंज को निर्देशित किया कि रास्ते पर अतिक्रमण की संयुक्त जांच कर आवश्यक कार्यवाही करें। इसी प्रकार जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग से सम्बन्धित जो भी शिकायतें प्राप्त हुई है उसको उपजिलाधिकारी, तहसीलदार, कानून गो और लेखपाल गम्भीरतापूर्वक राजस्व शिकायत का निस्तारण करायेंं इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाये।

उन्होने थाने के पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो भी राजस्व विभाग से सम्बन्धित शिकायतें आये उसमें कानूनगो और लेखपाल को बुलाकर मौके पर जाकर शिकायत का निस्तारण करायें। यदि कहीं पर चकरोड कब्जा से सम्बन्धित शिकायतें प्राप्त हो तो उसको मौके पर जाकर कब्जा हटाने की कार्यवाही पूर्ण करायें। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि शिकायतकर्ता की शिकायत का सम्पूर्ण समाधान किया जाये, अधूरा समाधान कदापि न करें। जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में अधिकारियों, लेखपालों एवं कानून-गो को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि शासन की मंशा अनुरूप शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाये एवं शिकायतकर्ता को पूर्णरूप से संतुष्ट किया जाये।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने सभी विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि कार्यो में ढिलाई कदापि न बरती जाये, कोई भी गरीब व्यक्ति किसी कल्याणकारी योजनाओं से वंचित न रहने पाये। सभी अधिकारीगण अपने-अपने दायित्वों को समझे और उसका शत् प्रतिशत निर्वहन करें जिससे आमजन मानस की समस्याओं का निराकरण किया जा सके, अधिकारीगण अपने अधीनस्थों पर निर्भर न रहें बल्कि स्वयं निस्तारण की गुणवत्ता को देखें। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करायें, जिन अधिकारियों को जो दायित्व सौपे गये है उसका शत् प्रतिशत अनुपालन करें।

उन्होनें कहा कि निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही कदापि न बरती जाये। पुलिस विभाग से सम्बन्धित शिकायतों को पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल द्वारा सुनी गयी। उन्होनें पुलिस अधिकारियों/थानाध्यक्षकों को निर्देश दिया कि जो भी शिकायकर्ता अपनी शिकायत लेकर आयें उनकी शिकायतों को विनम्रता पूर्वक सुने, प्रत्येक मामले में मौके पर जाकर निष्पक्ष जांच करें और प्रत्येक दशा में पीड़ित को न्याय मिले। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी रानीगंज, तहसीलदार सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story