×

Pratapgarh News: खाद्य सचल दल ने खाद्य प्रतिष्ठानों का निरीक्षण, लिए नमूने

Pratapgarh News: टीम ने खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अनुरूप न होने के संदेह पर 10 नमूने संग्रहित कर खाद्य विश्लेषक प्रयोगशाला भेज। 1830 लीटर सरसो के तेल एवं 120 लीटर पामोलिन तेल को जब्त किया।

Sanjay Pal Pratapgarh
Published on: 9 Nov 2023 1:47 PM GMT
Food mobile team inspected food establishments took samples
X

Food mobile team inspected food establishments took samples

Pratapgarh News: दीपावली, गोवर्धन पूजा एवं भाईदूज पर्व पर मिलावटी खाद्य/पेय पदार्थो के विक्रय पर प्रभावी रोकथाम हेतु विशेषकर खाद्य पदार्थ खोया, पनीर, दूध एवं दुग्ध पदार्थ से निर्मित मिठाईयाँ, नमकीन, ड्राई फ्रूट, खाद्य तेल एवं वनस्पति घी, रंगीन मीठे, खिलौनें अन्य खाद्य पदार्थां में मिलावट की रोक थाम के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं। प्रभावी जांच के लिए भण्डार/विक्रय को प्रतिबन्धित करने, आम जनमानस को सुरक्षित खाद्य एवं पेय पदार्थ उपलब्ध कराये जाने के लिए खाद्य प्रतिष्ठानों पर निरीक्षण के निर्देश दिए गए हैं।

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अजय कुमार तिवारी के नेतृत्व में खाद्य सचल दल द्वारा जनपद प्रतापगढ़ के विभिन्न बाजारों में स्थित खाद्य प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया जा रहा है। टीम ने खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अनुरूप न होने के संदेह पर 10 नमूने संग्रहित कर खाद्य विश्लेषक प्रयोगशाला भेज। 1830 लीटर सरसो के तेल एवं 120 लीटर पामोलिन तेल को जब्त किया।


टीम ने कइयों के नमूने किए जब्त

खाद्य सचल दल ने लच्छीपुऱ रानीगंज स्थित श्री बालाजी ऑयल मिल से सरसों तेल का एक नमूना संग्रहित किया। इसके अलावा 525 लीटर सरसों का तेल जिसकी कीमत 58,275 रूपये बताया जा रहा को जब्त किया गया। सोनाही पट्टी स्थित शिव शंकर की दुकान से बेसन का एक नमूना लिया गया। करनपुर खूझी स्थित मंजूर अली के सरसों तेल मिल से सरसों के तेल का एक नमूना संग्रहित किया गया।


जबकि 12600 रुपए की कीमत के 90 लीटर सरसों के तेल जब्त किया गया। चिलबिला बाजार स्थित कृष्णा उमरवैश्य की दुकान/गोदाम से सरसों तेल का एक नमूना संग्रहित किया गया। 66600 रुपए के 555 लीटर सरसों तेल को जब्त किया गया। बनवारी लाल ट्रेडिंग कम्पनी से पामोलिन तेल का एक नमूना संग्रहित किया गया, जहां से 12800 रुपए के 120 लीटर पामोलिन तेल को जब्त किया। कुसमी स्थित असलम पुत्र अहमद हुसैन की गोदाम से सरसों के तेल का एक नमूना संग्रहीत किया जहां से 89100 रूपये के 660 लीटर सरसों को जब्त किया गया। महुली स्थित प्रभात जायसवाल की दुकान से बर्फी का एक नमूना संग्रहित किया गया।


रानीगंज कैथोला स्थित शिवा जनरल स्टोर से रंगीन चीनी के खिलौना। हरिश्चन्द्र किराना स्टोर से बेसन एवं केशरवानी ट्रेडर्स से नमकीन का नमूना संग्रहित किये गये। खाद्य सचलदल में संजय कुमार तिवारी, जनार्दन सिंह, संतोष कुमार दुबे, अंजनी कुमार मिश्र, विवेक कुमार तिवारी, ऋचा पाण्डेय खाद्य सुरक्षा अधिकारीगण के साथ स्थानीय पुलिस बल भी उपस्थित रहे।



Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story