×

Prayagraj News: कंट्रोल रूम 24 घंटे सक्रिय रहे, सूचना मिलते ही विभाग में एक्शन दिखाई दें, बोले सिद्धार्थ नाथ सिंह

Prayagraj News: प्रयागराज पहुंचे सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के जनजागरण व जागरूकता से ही डेंगू जैसी बीमारी पर काबू पाया जा सकता है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 16 Oct 2022 12:13 PM GMT
Prayagraj News
X
निधनोपरांत परिवारों के बीच शोक संवेदना व्यक्त करते सिद्धार्थ नाथ सिंह

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व कैबिनेट मंत्री व शहर पश्चिम विधायक सिद्धार्थ नाथ सिंह शहर पश्चिमी में कई परिवारों के बीच निधनोपरांत शोक संवेदना व्यक्त करने पहुंचे। पीड़ित परिवारों के सदस्यों ने अस्पताल की व्यवस्थाओं को लेकर अपनी आप बीती पीड़ा बताई और बताया कि दवा का छिड़काव तथा पानी निकासी न होने की सूचना देने के बावजूद भी विभाग झांकने नहीं आया।

सिद्धार्थ नाथ सिंह ने लूकरगंज, राजरूपपुर,सुलेमसराय, नया कटरा, जनका,मनौरी में कई परिवारों के बीच निधनोपरांत शोक संवेदना व्यक्त करने पहुँचे तो पीड़ित परिवार के सदस्यों ने अस्पतालों में इलाज व्यवस्था को लेकर आप बीती पीड़ा से रूबरू कराया और बताया कि प्राइवेट अस्पतालों द्वारा इलाज में की गयी लापरवाही से जान धोना पड़ा है। दवा का छिड़काव और गंदे पानी निकासी न होने की सूचना देने के बाद भी नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग आज तक एक्शन पर नहीं आया। उन्होंने सीडीओ, नगर आयुक्त और सीएमओ को फोन कर निर्देश दिया कि तत्काल प्रभाव से गांव और शहर में गली,मोहल्लों, बाजारों में दवा का छिड़काव युद्ध स्तर पर कराएं और पानी की निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

जनपद मुख्यालय पर बनाए गए कंट्रोल रूम को 24 घंटा सक्रिय रखें, सूचना आने पर तत्काल विभाग एक्शन पर आए। जो भी अधिकारी, कर्मचारी और इंस्पेक्टर निचले स्तर पर लगाए गए हैं उनके कार्यों की निगरानी अवश्य हो, कहां-कहां पर दवा का छिड़काव हुआ है और कहां-कहां पर पानी निकासी की समस्या से निदान किया गया है। यह प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। लापरवाह अधिकारी एवं कर्मचारी बख्शे नहीं जाएंगे।

ज्ञातव्य हो कि उत्तर प्रदेश सरकार में सिद्धार्थ नाथ सिंह स्वास्थ्य मंत्री थे तो उन्होंने संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम का प्रदेश स्तर पर पहली बार व्यापक जनजागरण एवं जागरूकता तथा स्वच्छता कार्यक्रम का शुभारंभ किया था। उसी का नतीजा रहा 20-25 वर्षों से झेल रहे दंश गोरखपुर जैसे 38 शहरों में फैली गंभीर बीमारियों पर अंकुश पाया गया था। संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम की निगरानी और अनुपालन कठोरता से सुनिश्चित कराएं। संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम की जागरूकता व जनजागरण से डेंगू जैसी बीमारी पर काबू पाया जा सकता है।

सरकार के निर्देशों का अनुपालन करें और कराएं।प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में विशेष निगरानी होनी चाहिए। खून जांच और इलाज की फीस में नियंत्रण होना चाहिए।प्लेटलेट व खून की जांच होने के बाद ही रोगियों को चढ़ाया जाना चाहिए। कुछ अस्पतालों में बिना जांच के ही मरीजों को चढ़ाने की खबर मिली है जो गलत है। उन्होंने कहा प्रयागराज वासियों से अपील किया कि वैश्विक कोरोना महामारी जैसी बीमारियों को नियंत्रण करने में सफलता पाई थी। वैसे ही डेंगू व मलेरिया जैसी बीमारियों का संचारी रोग नियंत्रण करने में सहयोग प्रदान करें।

इस मौके संगम साहित्य प्रकाशक स्व. आलोक चतुर्वेदी, श्रीराम द्विवेदी, राकेश कन्नौजिया, विवेक गौड़, धनंजय पासी, कविता भारतीया, संजय भारतीया के शोक संतप्त परिवार के घर पहुँच कर शोक संवेदना व्यक्त करते हुए आश्वस्त किया कि हर संभव मदद करने का प्रयास होगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story