×

Prayagraj: परिवहन निगम अब यात्रियों की सुविधा पर दे रहा जोर, प्रयागराज के बस अड्डों पर मिल रही कई सुविधाएं

Prayagraj News Today: प्रयागराज आने वाले यात्रियों को हर सुविधा मिले इसको ध्यान में रखकर बस अड्डों हाइटेक रूप तैयार किया गया है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 8 Sep 2022 2:44 PM GMT (Updated on: 8 Sep 2022 4:52 PM GMT)
Prayagraj News In Hindi
X

प्रयागराज के बस अड्डों पर यात्रियों को मिल रही कई सुविधाएं

Prayagraj News: अपनी महत्वाकांक्षी योजनाओं के साथ सीएम योगी (CM Yogi) ने दोबारा सत्ता में वापसी की है। अपने पहले कार्यकाल में उन्होंने कानून-व्यवस्था की स्थापना, जीवन और संपत्ति की सुरक्षा और पूरे राज्य में बुनियादी ढांचों के विकास पर ध्यान केंद्रित किया। सीएम योगी अपने दूसरे कार्यकाल में भी प्रदेश के चहुमुखी विकास पर जोर दे रहे है। देश-दुनिया में कुंभ की वजह से प्रसिद्ध प्रयागराज को संगमनगरी भी कहा जाता है। यहां पर देश के अलग-अलग कोने से पर्यटक हर साल पहुंचते हैं। प्रयागराज आने वाले यात्रियों को हर सुविधा मिले इसको ध्यान में रखकर बस अड्डों हाइटेक रूप तैयार किया गया है।

परिवहन निगम अब यात्रियों की सुविधा पर दे रहा जोर

संगम नगरी प्रयागराज में प्रयाग, सिविल लाइंस, जीरो रोड, लीडर रोड डिपो शहर में है। परिवहन निगम अब यात्रियों की सुविधा पर जोर दे रहा है। प्रयागराज के बस अड्डों पर यात्रियों को कई तरह की सहूलियत मिलने लगी है। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रोडवेज की बसों की संख्या में भी इजाफा किया गया है। यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए और कोई भी यात्री परेशान ना हो इसके लिए अलग-अलग जिलों में बसों के फेरों में इजाफा किया गया है। यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए बस स्टॉप पर जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है। साथ ही स्वच्छता अभियान के चलते बस अड्डों पर साफ-सफाई का भी ध्यान रखा जा रहा है।


बस अड्डा में यात्रियों को दी जाएगी वीआईपी सुविधाएं

जीरो रोड स्थित पुराने बस स्टैंड को नए कलेवर की तरह हाइटेक रूप तैयार किया जा रहा है। बस अड्डा में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त कर यात्रियों को वीआईपी सुविधाएं दी जाएगी। यह महाकुंभ से पहले बस अड्डा को तैयार किया जाएगा। इस बस अड्डे का माडल इस तरह होगा कि आगे भविष्य में भी यहां आवश्यकता अनुसार बदलाव होता रहेगा। प्रयागराज विकास प्राधिकरण (Prayagraj Development Authority) और परिवहन निगम (Transport Corporation) संयुक्त रूप से इस प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहा है। महाकुंभ से पहले जीरो रोड बस अड्डे (zero road bus stand) को प्रयागराज का पहला माडल बस अड्डा बनाया जाएगा। बस अड्डे का विकास होने के बाद यहां सड़क पर बसों के खड़े हो जाने और जाम की स्थिति उत्पन्न होने जैसी समस्या भी खत्म हो जाएगी।


प्रयाग डिपो सिविल लाइंस और लीडर रोड डिपो की समस्त 354 का संचालन: एआरएम

प्रयागराज सिविल लाइन बस अड्डे (Prayagraj Civil Line Bus Stand) के एआरएम सीबी राम (ARM CB RAM) ने बताया कि प्रयाग डिपो सिविल लाइंस और लीडर रोड डिपो की समस्त 354 का संचालन किया जाता है। जबकि 300 से अधिक बसों का अन्य मंडलों से आवागमन भी होता है। जिसमें गोरखपुर, बनारस, लखनऊ, अयोध्या, कानपुर, जौनपुर, आजमगढ़, दिल्ली, आगरा, झांसी समेत कई जिले शामिल है। हर दिन 50 से 60 हजार यात्री यात्रा करते हैं। सिविल लाइंस बस अड्डे से एसी, वोल्वो, जनरथ की सेवाएं लखनऊ ,कानपुर ,गोरखपुर ,बनारस समेत अन्य जिलों में इन बसों का संचालन किया जाता है। सुरक्षा की दृष्टि से सिविल लाइन बस अड्डे में 14 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। जहां हर एक यात्री पर पैनी नजर रखी जाती है। एआरएम सीबी राम ने बताया कि बस अड्डे मैं 24 घंटे साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है। उन्होंने बताया कि जबसे योगी सरकार आई है तब से विकास कार्यों में गति भी दिखाई दी है।


जीरो रोड बस अड्डे से 111 बसों का किया जाता है संचालन

प्रयागराज के जीरो रोड बस अड्डे की बात करें तो जीरो रोड बस अड्डे से 111 बसों का संचालन किया जाता है। जिसमें मिर्जापुर रूट की 56 बसें, बांदा रूट की 42 जबकि रीवा रूट की 13 बसों का संचालन प्रतिदिन किया जा रहा है। सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए 8 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। विभाग की तरफ से एक बेबी फीडिंग रूम भी बनाया गया है जहां पर छोटे बच्चों को फीड किया जाता है। दिव्यांगों के लिए 2 व्हील चेयर की भी व्यवस्था की गई है जबकि 4 रैम्प भी बनाए गए हैं।

प्रतिदिन 5 हजार से अधिक यात्री करते है यात्रा: स्टेशन इंचार्ज

जीरो रोड बस अड्डे (zero road bus stand) की स्टेशन इंचार्ज कल्पना तिवारी (Station Incharge Kalpana Tiwari) का कहना है कि प्रतिदिन 5 हजार से अधिक यात्री यात्रा करते हैं। हर दिन स्टेशन परिसर की साफ- सफाई होती है और हर एक यात्री पर पैनी नजर भी रखी जाती है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story