×

Prayagraj News: कोहरा बना विलेन तो परिवहन विभाग ने की खास तैयारी, 600 से ज़्यादा बसों में लगाई गई खास ऑल वेदर लाइट

Prayagraj News: तकरीबन 600 बसों में ऑल वेदर लाइट लगा दी गई है इसकी मदद से घने कोहरे में भी ड्राइवर बसों को आसानी से चला सकेंगे।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 20 Dec 2022 8:17 AM GMT
Prayagraj News
X

Prayagraj News (photo: social media )

Prayagraj News: कोहरे के मौसम मेें यात्रियों के सुरक्षित सफर के लिए यूपी रोडवेज ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। प्रयागराज मंडल की सभी बसों में ऑल वेदर लाइट लगाई गई है जबकि रिफ्लेक्टिव टेप और बस के पीछे लाल रंग के सइन बोर्ड को भी लगाया गया है। अधिकारियों की बात माने तो उनका कहना है कि तकरीबन 600 बसों में ऑल वेदर लाइट लगा दी गई है इसकी मदद से घने कोहरे में भी ड्राइवर बसों को आसानी से चला सकेंगे। इससे दुर्घटना होने की संभावना भी कम होगी।

दरअसल सर्दियों का मौसम शुरू होने के साथ ही प्रदेश के तमाम स्थानों पर स्मॉग के बाद अब संभावित कोहरे से निपटने के लिए रेलवे और रोडवेज दोनों ही तैयारी कर रहे हैं। प्रयागराज परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक एमके त्रिवेदी के मुताबिक ऑल वेदर लाइट में बसों में एक खास तरह का बल्ब लगाया गया है। यह बल्ब कोहरे के हिसाब से खुद को एडजस्ट करता है। जितना घना कोहरा होगा बल्ब से उतनी ही तेज पीली रोशनी निकलेगी। इससे कोहरे का प्रभाव काफी हद तक कम हो जाता है। इससे चालक को बाहर स्पष्ट दिखाई देता है।

उन्होंने बताया कि प्रयागराज परिक्षेत्र की सभी बसों के साथ- साथ 70 से अधिक रात्रिकालीन बसों में ड्राइवर साइड वाले बाहरी हिस्से में यह लाइट लगाई गई है। अधिकारियों के मुताबिक प्रयागराज परिक्षेत्र के सिविल लाइंस, प्रयाग, जीरोरोड, लीडर रोड, लालगंज, बादशाहपुर, मिर्जापुर एवं प्रतापगढ़ की सभी रोडवेज की बसों में यह लाइट लगाई गई है हालांकि कुछ बस से बच गई हैं उनमें भी यह सुविधा दी जा रही है। इस महीने के आखिरी तक सभी बसों में यह लाइट लगवा दी जाएगी।

प्रयागराज परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक (photo: social media )

एक्सीडेंट को रोकने के लिए ड्राइवर को भी ट्रेनिंग दी जा रही

क्षेत्रीय प्रबंधक एम के त्रिवेदी का कहना है कि कोहरे में एक्सीडेंट को रोकने के लिए ड्राइवर को भी ट्रेनिंग दी जा रही है साथ ही साथ उनको बताया जा रहा है कि बसों की स्पीड भी नियंत्रण रखें । यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए बस के अंदर टोल फ्री नंबर भी लिखे गए हैं ताकि किसी तरह की समस्या होने पर यात्री टोल फ्री नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है। हालाकी उनका कहना है कि इस साल बेहतर तैयारी की गई है और उम्मीद हैं की रफ्तार का कहर कम देखने को मिलेगा।

गौरतलब है कि बीते 2 दिनों से उत्तर प्रदेश के कई जिलों में कोहरे की चादर देखने को मिल रही है इसके साथ ही साथ नोएडा,अलीगढ़, लखनऊ समेत कई जिलों में रफ्तार का कहर भी देखने को मिल रहा है ऐसे में रोडवेज की यह पहल कितनी कारगर साबित होती है यह तो वक्त ही बताएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story