×

Prayagraj News: माघ मेले में लगाई गई ऐतिहासिक प्रदर्शनी, कर रही श्रद्धालुओं को आकर्षित

Prayagraj News: प्रयागराज में लगे माघ मेले में रामायण के अंशों की एक अद्भुत प्रदर्शनी लगाई गई है। मेला क्षेत्र के परेड ग्राउंड में ये प्रदर्शनी उत्तर प्रदेश के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा लगाई गई है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 28 Jan 2023 6:01 AM GMT
Prayagraj Historical exhibition
X

Prayagraj Historical exhibition  (फोटो: सोशल मीडिया )

Prayagraj News: त्रिवेणी के तट पर आस्था के सबसे बड़े धार्मिक मेले माघ मेले में देश और विदेश से श्रद्धालु आ रहे हैं। ऐसे में भारत की संस्कृति , धर्म और इतिहास के बारे में लोग और जागरूक हो और इसके महत्व का पूरे विश्व में विस्तार हो इसके लिए संगम की रेती पर लगे माघ मेले में एक अनोखी प्रदर्शनी लगाई गई है। इस प्रदर्शनी में एक तरफ रामायण के पाठों का उल्लेख चित्रों के माध्यम से किया गया है जबकि दूसरी तरफ प्रयागराज के ऐतिहासिक मंदिर और प्रमुख स्थानों की भी तस्वीर लगाई गई है, जिसको देखने के लिए हर रोज हजारों की संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं।

प्रयागराज में लगे माघ मेले में रामायण के अंशों की एक अद्भुत प्रदर्शनी लगाई गई है। मेला क्षेत्र के परेड ग्राउंड में ये प्रदर्शनी उत्तर प्रदेश के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा लगाई गई है। इस प्रदर्शनी में रामायण मे उल्लेख कई घटनाओं को चित्रों के माध्यम से सजाया गया है ।

इस प्रदर्शनी को देखने के लिए हर रोज भारी संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं जो भी श्रद्धालु संगम तट पर आस्था की डुबकी लगा रहा है उसमें अधिकतर श्रद्धालु इस प्रदर्शनी को देखने आ रहे हैं। प्रदर्शनी में रामायण के कई अंश जैसे भगवान राम द्वारा किया गया वनवास का वर्णन हो या फिर हनुमान जी और लक्ष्मण जी के साथ उनका वार्तालाप, या फिर हनुमान जी का लंका दहन हो जैसे कई चित्रों को लगाया गया है। इसके साथ ही दूसरी तरफ प्रयागराज के कई मंदिरो और ऐतिहासिक धरोहर की भी तस्वीर लगाई गई है । जिसमें शक्ति पीठ और सिद्धि पीठ मंदिर , आनंद भवन, इलाहाबाद विश्वविद्यालय ,जैसी कई तस्वीरें लगाई गई हैं।

प्रदर्शनी को देखने पहुचे भारी संख्या में लोग

प्रदर्शनी को देखने के लिए भारी संख्या में लोग आ रहे हैं और जमकर प्रशंसा भी कर रहे हैं।यह प्रदर्शनी सभी लोगों के लिए निशुल्क है कोई भी इस प्रदर्शनी को देखने के लिए आ सकता है वह भी बिना पैसा खर्च किए।

प्रदर्शनी का मूल मकसद ये है कि लोग रामायण का तो पाठ करते हैं साथ ही इस प्रदर्शनी के माध्यम से रामायण को और समझ सके ।प्रदर्शनी देखने आ रहे लोग का कहना है कि इस अनोखी प्रदर्शनी के माध्यम से वो तो और जागरूक हो रहे हैं साथ ही साथ बच्चे भी तस्वीरों को देख कर के रामायण को समझ रहे हैं। बच्चे ,बुजुर्ग, महिलाएं, नवयुवक सभी इस प्रदर्शनी की जमकर सराहना करते हुए नजर आ रहे हैं।

तंबुओं के इस अस्थाई शहर में लगी इस प्रदर्शनी का समापन 18 फ़रवरी को महाशिवरात्रि स्नान पर्व के साथ होगा। गौरतलब है कि देश केहर लोग भारतीय इतिहास के बारे में जाने संस्कृति के बारे में जाने धर्म के बारे में जाने इस देश के साथ यह प्रदर्शनी लगाई गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story