×

Magh Mela 2023: माघ मेले का अनोखा शिविर, रुद्राक्ष और त्रिशूल शिविर बना आकर्षण का केंद्र

Magh Mela 2023: माघ मेला में कई साधु संत अपने खास गेट अप और अनोखे शिविर की वजह से श्रद्धालुओं को अपने ओर आकर्षित कर रहे हैं।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 12 Jan 2023 6:57 AM GMT
Prayagraj Magh Mela 2023
X

Prayagraj Magh Mela 2023 (Newstrack)

Magh Mela 2023: त्रिवेणी के तट पर लगे देश के सबसे बड़े मेले माघ मेला में कई साधु संत अपने खास गेट अप और अनोखे शिविर की वजह से श्रद्धालुओं को अपने ओर आकर्षित कर रहे हैं। इसी कड़ी में मेला क्षेत्र में अमेठी से आए शिव योगी मौनी बाबा के अनोखे शिविर मे भक्तों का हुजूम उमड़ा रहता है और एक अद्भुत तपस्या भी हर शाम 6 बजे होती है। अपने अलग गेटअप की वजह से शिव योगी मौनी महाराज को रुद्राक्ष वाले बाबा के नाम से जाना जाता है। बाबा अपने शरीर पर 40 किलो की 11 हजार से ज्यादा रुद्राक्ष पहनकर शिविर में बैठते है, इन्हें देखने वालों की भीड़ लग जाती है।

इतने लाख रूदाक्ष से सजाया गया शिविर

हर शाम 6 बजे मौनी बाबा अपनी अनोखी साधना में लीन रहते हैं साथ ही एक ऐसी पूजा करते है जिसको देखकर के लोग दांतों तले उंगली दबा लेते हैं। देश में सुख शांति के लिए मौनी बाबा ने डेढ़ लाख दीपदान का संकल्प लिया है इसके साथ ही साथ हर शाम शिव तांडव और लेटकर के शिविर में परिक्रमा भी करते हैं और उनकी इस अनोखी तपस्या को देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में लोग हर रोज जमा होते हैं। साथ ही मौनी बाबा का शिविर 3 लाख से अधिक रूद्राक्ष सजाया गया है । इस शिविर में एक बड़ी सी शिवलिंग भी है जिसको रुद्राक्ष से ढका गया है।


इस शिविर में अनोखी और एक और खास बात यह है कि इस शिविर में 4 तरीके के अलग-अलग रंग के त्रिशूल भी हैं जो आकर्षण का केंद्र बने हैं। काले रंग के त्रिशूल से देश मे आतंकी हमला ना हो इसलिए रखा गया है जबकि सफेद रंग का त्रिशूल देश में शांति बनी रहे, लाल रंग का त्रिशूल देश की अर्थव्यवस्था दुरुस्त रहे और पीले रंग के त्रिशूल महंगाई और वैश्विक महामारी से निजात मिले इसके लिए लगाए गए हैं।

मौनी बाबा उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले के रहने वाले हैं और परमहंस आश्रम के महंत भी हैं। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को रुद्राक्ष वाले बाबा यानी मौनी बाबा अपनी ओर आकर्षित रहे हैं।बाबा का खास गेटउप श्रद्धालुओं को खास रास आ रहा है।


शिविर के महंत मौनी बाबा पहनते है 40 किलो की 11 हजार से ज्यादा रुद्राक्ष

अपने शरीर पर मौनी बाबा 11 हजार से ज्यादा रुद्राक्ष को धारण कर रखा है। रुद्राक्ष वाले बाबा के सिर,पांव,हाथ,कमर,गले पर रुद्राक्ष ही नजर आता है और पूरे शरीर पर एक रुद्राक्ष की तकरीबन 11 हजार से अधिक मालाएं है। यह सभी रुद्राक्ष की माला ,101,11, 51 रुद्राक्ष की बनी हुई है। अधिकतर रुद्राक्ष माला कई मुखी वाली है। बाबा के सिर पर 101 से अधिक रुद्राक्ष की माला है। मौनी बाबा पिछले 33 सालों से लगातार मेले में आते है और देश मे सुख शांति के लिए हवन पूजन करते है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story