×

Prayagraj Magh Mela: पौष पूर्णिमा पर संगम पहुंचा आस्था का जनसैलाब, प्रयागराज में माघ मेला शुरू

Prayagraj Magh Mela 2023: प्रयागराज में संगम के तट पर माघ मेला आज शुक्रवार को पौष पूर्णिमा पर शुरू हो गया है। ठिठुरन और कंपा देने वाली ठंड के बीच ही पौष पूर्णिमा पर स्नान के लिए श्रद्धालुओं के आस्था का रेला संगम तट उमड़ पड़ा।

Prashant Dixit
Published on: 6 Jan 2023 4:34 AM GMT (Updated on: 6 Jan 2023 5:17 AM GMT)
Prayagraj Magh Mela on Paush Purnima
X

Prayagraj Magh Mela on Paush Purnima (Social Media)

Prayagraj Magh Mela: प्रयागराज में संगम के तट पर एक महीने तक लगने वाला माघ मेला आज शुक्रवार को पौष पूर्णिमा पर शुरू हो गया है। आज इस पौष पूर्णिमा के अवसर पर पवित्र स्नान के लिए हरिद्वार, प्रयागराज के संगम तट और दूसरे पवित्र घाटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी जा रही है। ठिठुरन और कंपा देने वाली ठंड के बीच बृहस्पतिवार आधी रात से ही पौष पूर्णिमा पर स्नान के लिए श्रद्धालुओं के आस्था का रेला संगम तट उमड़ पड़ा।

प्रयागराज संगम के तट कल्पवास शुरू

शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा के बीच प्रयागराज में संगम के तट समेत गंगा के 14 घाटों पर प्रथम पुण्य की डुबकी के साथ माघ मेले का आगाज हो गया। संगम में पुण्य की डुबकी के बाद सूर्य को अर्घ्य और यज्ञ, अनुष्ठान के साथ ही मास पर्यंत जप, तप, तपस्या ध्यान का कल्पवास भी आरंभ हो गया।

इससे पहले शिविरों में तुलसी के पौधे रोपने के साथ समृद्धि के प्रतीक के तौर पर तंबुओं के बाहर क्यारियां बनाकर जौ की बुवाई भी श्रद्धालुओं ने की है। संगम मेला के प्रवेश द्वारों पर कोविड डेल्प डेस्क लगाई गई और घाटों पर मदद के लिए मेला मित्र तैनात किए गया है।

प्रशासन सुरक्षा भक्तों की सुरक्षा में मुस्तैद

प्रयागराज प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए दो हजार से ज्यादा पुलिसकमिर्यों समेत करीब पांच हजार कर्मी लगाए हैं। तो वहीं जल पुलिस की गोताखोर 50 मोटरबोट और 100 नाव पर तैनात रहेंगी। मेला और शहर क्षेत्र को सात जोन व 18 सेक्टर में बांटा गया है। शहर में स्थित रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों को विशेष जोन में शामिल किया गया है।

एडीएम और चार एसीएम के साथ पुलिस अफसर भी तैनात किए गए हैं। इसी तरह कंट्रोल रूम और कोविड प्रोटोकाल के लिए पार्किंग स्थलों व स्नान घाटों को अलग जोन में रखा गया है। संगम के सरकुलेटिंग एरिया को विशेष जोन में रखते हुए एक एडीएम व तीन एसडीएम लगाए गए हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story