×

Prayagraj: सख्त हुआ प्रयागराज नगर निगम, कुत्ते पालने वालों के लिए जारी किया निर्देश, ऐसा किया तो होगी कार्रवाई

Prayagraj News Today: सीएम योगी आदित्यनाथ के सख्त आदेश के बाद प्रयागराज नगर निगम ने भी कुत्ते पालने वालों के अपने निर्देश जारी कर दिए हैं।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 7 Jun 2022 6:52 AM GMT
Prayagraj: सख्त हुआ प्रयागराज नगर निगम, कुत्ते पालने वालों के लिए जारी किया निर्देश, ऐसा किया तो होगी कार्रवाई
X

कुत्ते पालने वालों के लिए निर्देश जारी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Prayagraj News Today: अगर आप कुत्ते पालने के शौकीन (Dog Lovers) हैं और आपके घर में पालतू जानवर के तौर पर कुत्ता है तो ये खबर आप के लिए बेहद खास है। कुत्ते पालने को लेकर कड़े निर्देश प्रशासन ने जारी किए हैं। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के आदेश के बाद प्रयागराज नगर निगम (Prayagraj Nagar Nigam) ने भी अपना आदेश जारी किया है। इसमें यह कहा गया है कि कुत्ते पालने वाले मालिक अपने कुत्ते का हर हाल में रजिस्ट्रेशन (Dog Registration) करवाये। साथ ही सड़कों पर टहलाते समय अगर आपका कुत्ता गंदगी फैलाता है तो कुत्ते के मालिक के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जुर्माना के रूप में पैसे प्रयागराज नगर निगम द्वारा वसूला जाएगा।

दरअसल, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने पालतू कुत्तों की गंदगी दूर करने के लिए यह आदेश जारी किया है। जिसको अमल में लाने के लिए प्रयागराज नगर निगम (Prayagraj Nagar Nigam) ने ये आदेश जारी किया है। हालांकि जुर्माना कितना वसूला जाएगा ये अभी तय नहीं हो पाया है। हालांकि सड़क किनारे पालतू कुत्तों के द्वारा फैलाई जाने वाली गंदगी को दूर करने के मकसद से दिए गए सीएम के आदेश के बाद प्रयागराज नगर निगम ने भी कुत्ते मालिकों के लिये आदेश जारी किया है।

प्रयागराज नगर निगम के पशुधन अधिकारी के मुताबिक ये कहा गया है कि अपने पालतू कुत्तों को इस महीने के आखिरी तक प्रयागराज नगर निगम में बने पशुधन विभाग कार्यालय में आकर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। इस आदेश में फालतू जानवरों के द्वारा सार्वजनिक स्थानों रोड या पटरी पर अगर गंदगी फैलाते पाए गए तो कुत्ते मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi News) के कड़े निर्देशों के बाद धीरे-धीरे लोग जागरूक हो रहे हैं।

रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या बढ़ी

प्रयागराज नगरनिगम की इस आदेश के बाद लोग नगर निगम आकर अपने पालतू जानवरों का रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं। सीएम के आदेश से पहले से लोग रजिस्ट्रेशन करवा रहे थे लेकिन आदेश आने के बाद से रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या बढ़ रही है। जानकारी के अनुसार, पालतू कुत्तों के लिए 630 रुपये रजिस्ट्रेशन के लिए रखा गया है। इसको कुछ दिन बाद बढ़ाकर ₹690 कर दिया जाएगा।

यही नहीं नगर निगम पशुधन अधिकारी के मुताबिक विभाग की ओर से एक यह भी आदेश जारी किया गया है जिसमें प्रयागराज के इलाके कोई जानवर रोड पटरी पर बंधा हुआ जब सड़कों की गलियों में घूमता हुआ पाया गया। ऐसे जानवरों के मालिक खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story