×

Prayagraj News: माघ मेला 2023 के सकुशल संपन्न के लिए प्रशासन ने किया गंगा पूजन, साधु संत समेत अधिकारी रहे मौजूद

Prayagraj: माघ मेले का विधिवत शुरुआत मेला प्रशासन द्वारा गंगा पूजन कर किया गया। मां गंगा का श्रृंगार तीर्थ पुरोहित और साधु-संत मन्त्रों व वेद पाठ का उच्चारण कर रहे हैं।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 28 Nov 2022 10:10 AM GMT
Prayagraj News In Hindi
X

प्रशासन ने किया गंगा पूजन

Prayagraj News: धर्म नगरी प्रयागराज में गंगा-यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी के तट पर हर साल माघ के महीने में "माघ मेले" के नाम से दुनिया का सबसे बड़ा सालाना धार्मिक मेला लगता है। माघ मेले (Magh Mela 2022) का विधिवत शुरुआत मेला प्रशासन द्वारा गंगा पूजन कर किया गया।

संगम की धारा के बीचो-बीच फूलों की पंखुड़ियों और पत्तियों से हुआ है मां गंगा का श्रृंगार तीर्थ पुरोहित और साधु-संत मन्त्रों व वेद पाठ का उच्चारण कर रहे हैं। हर कोई हाथ जोड़े कर गंगा मइया की आराधना कही। कोई दुग्धाभिषेक कर रहा है तो कोई नारियल, चुनरी, फल व मेवे चढ़ाकर माँ को प्रसन्न करना चाहता है। घंटों की पूजा-अर्चना के बाद माँ गंगा की भव्य आरती की गई। इस मौके पर देर तक गंगा मइया का जयघोष भी हुआ।


मेला अधिकारी और मंडल आयुक्त प्रयागराज ने की गंगा पूजन

इस दौरान गंगा पूजन मेला अधिकारी और मंडल आयुक्त प्रयागराज द्वारा किया गया। गंगा पूजन का विधिवत कार्यक्रम प्रयागवाल समाज और तीर्थ पुरोहित द्वारा शुरू कराया गया एवं मंत्र उच्चारण के साथ मां गंगा का दुग्धाभिषेक किया गया। दुग्धाभिषेक के बाद परंपरागत रीति से वस्त्र दान कर मां गंगा से आह्वान किया गया कि प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी पूरे माघ मेले को शांतिपूर्वक एवं आपसी सामंजस्य पुणे किया जाए एवं आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो इसकी प्रार्थना की गई।


इस बार मेले को 6 सेक्टरों में बांटा गया: मेला अधिकारी

मेला अधिकारी अरविंद चौहान ने बताया गया कि इस बार मेले को 6 सेक्टरों में बांटा गया है एवं प्रत्येक सेक्टर में सेक्टर कार्यालय की स्थापना की जा रही है। इन सट्टा कार्यालयों में सेक्टर के सभी सुविधाएं जैसे भूमि, जल, विद्युत, टेंट आदि की व्यवस्था की जा रही है तथा वहीं से ही सभी आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।


15 पुलिस थानों एवं 40 से अधिक पुलिस चौकियों के जरिए जाएगी मेला सुरक्षा: SP

मेले की सुरक्षा को देखते हुए मेला एसपी आदित्य कुमार शुक्ला ने कहा कि इस बार 15 पुलिस थानों एवं 40 से अधिक पुलिस चौकियों के माध्यम से पूरे मेला क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। सीसीटीवी कैमरा, आईसीसीसी, एलआईयू, विशेष पुलिस अधिकारियों, पीएसी एवं अन्य जनपदों से आई फोर्स के साथ-साथ सीआईएसएफ, आरएएफ जैसी अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियों को भी लगा कर मेले की सुरक्षा व्यवस्था का पूरा इंतजाम किया जाएगा। सुरक्षा प्रशासन द्वारा आवंटित प्रत्येक सेक्टर के भूखंडों के आधार पर सारी व्यवस्था की जाएगी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story