×

Prayagraj News: 2 साल बाद इलाहाबादी अमरूद में लौटी गुणवत्ता, अमरूदों ने बढ़ाई बाजारों में रौनक

Prayagraj News: 2 सालों के बाद एक बार फिर इलाहाबादी अमरूदों में गुणवत्ता दिखाई देने लगी है। इस बार समय से पहले इलाहाबादी अमरूद बाजारों में आ गए हैं।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 28 Nov 2022 9:13 AM GMT
Prayagraj News
X

Prayagraj News: 2 साल बाद इलाहाबादी अमरूद में लौटी गुणवत्ता

Prayagraj News: 2 सालों के बाद एक बार फिर इलाहाबादी अमरूदों में गुणवत्ता दिखाई देने लगी है। इस बार समय से पहले इलाहाबादी अमरूद बाजारों में आ गए हैं, जो बेहद मीठे और पूरी तरीके से गुणवत्ता से भरे हुए हैं। आपको बता दें बीते 2 सालों में इलाहाबादी अमरूदों की गुणवत्ता बेहद कम थी, जिसकी वजह से यह माना जा रहा था कि आने वाले समय में इलाहाबादी अमरूद का अस्तित्व ही खतरे में ना पड़ जाए।

बाजारों में सस्ते दामों में बिक रहे अमरूद

ऐसे में कृषि विभाग के अधिकारियों और किसानों ने अमरूदों की पैदावार और गुणवत्ता को लेकर काफी प्रयोग करें, जिसका परिणाम यह निकला कि इस साल इलाहाबादी अमरूद बेहद मीठे हैं और बाजारों में सस्ते दामों में भी बिक रहे हैं।


दो तरह के होते हैं इलाहाबादी अमरूद

इलाहाबादी अमरूद मुख्यता दो तरह के होते हैं एक अमरुद जो अंदर से लाल होता है और दूसरा जो बाहर से लाल होता है। बाहर से लाल वाले अमरूदों को सेबिया अमरूद कहते हैं जो सेब की तरह लाल होते है और खाने में सेब से भी ज्यादा मीठे होते है ,तो अंदर से लाल वाले अमरूद बाहर से हल्के हरे रंग के होते हैं और अंदर सुर्ख लाल । हालांकि दोनों की डिमांड अब बढ़ गई है स्थानीय लोगों के साथ-साथ अन्य प्रदेशों से भी आए लोग प्रयागराज पहुंचकर के इलाहाबादी अमरूद को खरीद रहे हैं।


सर्दी की फसल में इजाफा हुआ: दुकानदार

दुकानदारों का कहना है कि इस साल बरसात की फसल को नष्ट किया गया था जिसकी वजह से सर्दी की फसल में इजाफा हुआ है। साथ ही साथ पेड़ों में कीटनाशक डिवाइस भी लगाई गई थी जिसकी वजह से अमरूदों में कीड़े भी नहीं लगे । जिसकी वजह से अमरूद रसगुल्ले की तरह मीठे हैं । इसके साथ ही साथ इस बार का तापमान भी अमरूदों के अनुरूप अच्छा था जिसस अमरूदों की खेती में भी इजाफा हुआ। दुकानदार नितिन बताते हैं कि 2 साल के बाद इस साल बिक्री में काफी इजाफा हुआ है। साथ ही साथ फसल अधिक होने की वजह से अमरूदों के दाम भी कम है जो अमरूद पिछले साल ₹100 किलो बिकता था। वह इस साल 50 से ₹60 में बिक रहा है।


अमरूदों की गुणवत्ता बेहद शानदार: लोग

उधर, अमरूदों की खरीदारी करने आए लोगों का कहना था कि इस बार अमरूद वक्त से पहले ही आ गए हैं और अमरूदों की गुणवत्ता बेहद शानदार है। गाजीपुर से आए रविंद्र नाथ प्रधान का कहना है कि जब वह प्रयागराज आते हैं तब तक वह इलाहाबादी अमरूद जरूर खाते हैं और खरीद करके ले जाते हैं। उन्होंने बताया कि भारत के कई जिलों का भ्रमण कर चुके हैं लेकिन जो स्वाद इलाहाबादी अमरूद का है वह स्वाद कहीं नहीं मिला। अमरूद रसगुल्ले की तरह मीठे होते हैं।


इलाहाबादी अमरूद पूरे विश्व में प्रसिद्ध: स्थानीय लोग

उधर स्थानीय लोगों का यह मानना है कि इलाहाबादी अमरूद पूरे विश्व में प्रसिद्ध है अबकी बार गुणवत्ता और कम दामों में मिलने की वजह से वह जमकर की अमरूदों की खरीदारी कर रहे हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story