×

Prayagraj News: रेलवे स्टेशन पर लगाई गई क्रांतिकारियों और महान पुरुषों की अनोखी प्रदर्शनी, एनसीआर रेलवे की अनूठी पहल

Prayagraj News: प्रयागराज स्टेगशन पर एक अनूठी पहल की गई है । महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने प्रयागराज जंक्शन पर एक आयोजन का उद्घाटन किया।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 19 July 2022 7:41 AM GMT
Unique exhibition of revolutionaries
X

रेलवे स्टेशन पर लगाई गई क्रांतिकारियों की अनोखी प्रदर्शनी (photo: social media )

Prayagraj News: हम स्वतंत्र भारत के 75 वें वर्ष में हैं, पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सखव मना रहा है। इसी क्रम में उत्तअर मध्‍य रेलवे ने एक सप्ताृह का इवेंट ''आजादी की रेलगाड़ी और स्टेरशन'' का शुभ आरम्भप किया है।आपको बता दे पूरे भारतीय रेल में 75 स्टेेशन्स् नामित किये गये हैं, जहां पर 18 जुलाई से 23 जुलाई तक विभिन्न आयोजन किये जायेंगे।

इन आयोजनों के तहत स्टेरशनों को सजाया जा रहा है, आकर्षक लाइटिंग की जा रही है, डिजिटल स्क्री न्सर लगाई गई है, स्टे‍शनों से जुड़े महापरुषों एवं घटनाओं का उल्ले्ख किया जा रहा है। अपने देश के गौरव में इतिहास को श्रद्धांजलि दी जायेगी। इसी क्रम में प्रयागराज स्टे शन पर एक अनूठी पहल की गई है । महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने प्रयागराज जंक्शन पर एक आयोजन का उद्घाटन किया। जिसमें यहां के शहीदों, साहित्यपकारों एवं क्रांतिकारियों के बारे में उल्लेाख करते हुए एक प्रदर्शिनी का आयोजन किया है। इसमें प्रयागराज के 13 शहीदों 9 कलम के क्रांतिवीरों को नमन किया गया है। इसके अलावा 16 क्रांतिकारियों का भी वर्णन दर्शाया गया है।

महान पुरुषों की अनोखी प्रदर्शनी (photo: social media )

स्टेशन पर एक सेल्फी प्वाइंट

हालांकि पूरे स्टेशन पर 38 महान पुरुषों की प्रदर्शनी लगाई गई है। स्टेाशन पर एक सेल्फी प्वांइट भी बनाया गया है, जहां यात्री एवं शहरवासी अपनी सेल्फीन ले के आजादी के अमृत महोत्साव की स्मृततियों को अपने साथ संजो सकते हैं। महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने बताया कि पूरे देश के लोग गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं क्योंकि पूरा देश आज़ादी के 75वे वर्ष को लेकर अमृत महोत्सव मना रहा है। प्रमोद कुमार ने कहा प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर महान पुरुषों और क्रांतिकारियों की प्रदर्शनी लगाने का सिर्फ और सिर्फ इतना उद्देश्य है कि युवा वर्ग ऐसे लोगों से प्रेरणा लें और देश को उज्जवल भविष्य की ओर ले जाएं।

amrit mahotsav (photo: social media )

उधर प्रदर्शनी देखने आ रहे हैं लोग कहना है कि एनसीआर रेलवे की यह बेहतर पहल है इससे हर वर्ग के लोगों को लाभ मिलेगा साथ ही साथ रेलवे स्टेशन पर हर दिन हजारों की संख्या में यात्री आते हैं ऐसे में इन वीर जवानों और महान पुरषो के बारे में भी लोगों को जानकारी मिलती रहेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story