×

Prayagraj News: अमृत महोत्सव को लेकर मुस्लिम युवक का अनोखा जुनून, 250 किलोमीटर की शुरू की "तिरंगा पदयात्रा"

Prayagraj News: सर पर टोपी लगाए मोहम्मद कासिम ने इस पदयात्रा की शुरुआत महर्षि भरद्वाज पार्क से शुरू की है।

Syed Raza
Written By Syed Raza
Updated on: 5 Aug 2022 4:02 AM GMT
Muslim youth walk Tricolor Padyatra
X

अमृत महोत्सव को लेकर मुस्लिम युवक का अनोखा जुनून (photo: social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
Click the Play button to listen to article

Prayagraj News: देश को आजाद हुए 75 साल पूरे होने वाले है । ऐसे में पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाहन के बाद अलग अलग तरीके से हर वर्ग के लोग आजादी के अमृत महोत्सव को कुछ खास बनाने में लगे हुए हैं। एक तरफ पूरे देश में जहां हर घर तिरंगा की मुहिम चल रही है तो वहीं दूसरी तरफ मूल रूप से प्रतापगढ़ के रहने वाले मोहम्मद कासिम ने अनोखी पहल की है। मोहम्मद कासिम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यों से प्रभावित होकर के पदयात्रा निकाल रहे है । प्रयागराज से लखनऊ की दूरी 210 किलोमीटर है लेकिन अलग-अलग गांव से होकर गुजरने के बाद यह यात्रा 250 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तय करने के बाद खत्म होगी। मोहम्मद कासिम ने बताया कि उनका एक मकान प्रयागराज में भी हैं । सर पर टोपी लगाए मोहम्मद कासिम ने इस पदयात्रा की शुरुआत महर्षि भरद्वाज पार्क से शुरू की है। यह पदयात्रा आज 4 अगस्त से शुरू होकर 14 अगस्त को मुख्यमंत्री आवास पर पहुंच कर पूरी होगी।

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री योगी के कार्यों से हुए प्रेरित

मोहम्मद कासिम का कहना है कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपील की गई कि सभी लोग अपने अपने घरों में तिरंगा लगाएं साथ ही साथ बेहद खास तरीके से अमृत महोत्सव को मनाए। इसी से प्रेरित होकर के उन्होंने तिरंगा पदयात्रा की शुरुआत की है जो 14 अगस्त को मुख्यमंत्री आवास पहुंच कर खत्म होगी। मोहम्मद कासिम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जो कार्य हो रहे हैं वह बेहद सराहनीय है और देश के प्रति जिस तरीके से इन दोनों नेताओं ने अपना समर्थन दिया है वह जज्बा केवल क्रांतिकारियों में ही देखा गया था ।ऐसे में इन दोनों नेताओं के कार्यों से प्रभावित होकर के वह प्रेरित हुए।

मुस्लिम युवक का अनोखा जुनून (photo: social media )

आजादी दिलाने वाले सभी क्रांतिकारियों को समर्पित है ये यात्रा- मोहम्मद कासिम

मोहम्मद कासिम का कहना है कि सभी देशवासियों को आज़दी बेहद कठिनाई से मिली है ।इस आजादी के लिए क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद ,वीर अब्दुल हमीद ,महात्मा गांधी जैसे महान क्रांतिकारी लोगो ने देश की आजादी के लिए अपनी कुर्बानी दी है। ऐसे में उस समय को याद करते हुए ऐसे ही क्रांतिवीर योद्धा जिन्होंने अपने आपको देश को समर्पित किया और उन्ही के बलिदान से प्रेरित होकर के पदयात्रा की शुरुआत की है । मोहम्मद कासिम का कहना है कि कितने मुश्किल हालातों से देश को आजादी मिली है ऐसे में खुद को एहसास दिलाने के लिए यह संकल्प लिया है । इस यात्रा के दौरान जिन जिन गांव से होकर वह गुजरेंगे उन उन लोगों को वह देश के प्रति अपना योगदान देने की प्रेरणा भी देंगे। कासिम ने यह भी कहा कि भले ही पांव में छाले पड़ जाए फिर भी इस यात्रा को वो 10 दिन में जरुर पूरी करेंगे चाहे तेज धूप हो या बारिश हो उनका हौसला कम नहीं होगा। देश के अनेकों क्रांति वीरों ने देश की आजादी में अहम योगदान दिलाया है ऐसे में देश को आजाद हुए 75 साल हो रहे हैं और वह भी अपने इन कार्यों से उन क्रांति वीरों को नमन भी कर रहे हैं।

मुस्लिम युवक का अनोखा जुनून (photo; social media )

पदयात्रा के दौरान लोगो को करेंगे जागरूक

मोहम्मद कासिम का कहना है कि वह खुद मुस्लिम समुदाय से आते हैं ऐसे में सभी लोगो को धर्म जाति को पीछे छोड़ कर के 75 वे अमृत महोत्सव के लिए आगे आना चाहिए। मोहम्मद कासिम ने कहा कि देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा सभी को रखना चाहिए क्योंकि यह पहली प्राथमिकता है । इसी वजह से वह पदयात्रा कर रहे हैं हाथ में तिरंगा लेकर के वह मुख्य सड़क से होकर के गांव की बेड़ियों पर भी पदयात्रा करते हुए नजर आएंगे। यात्रा के दौरान लोगों को जागरूक करेंगे और देश के प्रति योगदान। आज प्रयागराज के महर्षि भरद्वाज आश्रम से पदयात्रा की शुरुआत हुई है जो फाफामऊ होते हुए सोरांव तक जाएगी कल सोराओं से होकर के मऊआइमा पहुंचेगी और उसके बाद 6 तारीख को मऊआइमा से प्रतापगढ़ की ओर रवाना होगी। रायबरेली होते हुए 14 अगस्त को लखनऊ में यह तिरंगा पदयात्रा समाप्त होगी।

Monika

Monika

Next Story