×

Prayagraj News: प्रयागराज के माघ मेले की पुलिस की तैयारियों की DGP ने ली जानकारी, होगी पांच हजार पुलिस कर्मियों की तैनाती

Prayagraj News: प्रयागराज के माघ मेले (Magh Mela of Prayagraj) की पुलिस की तैयारियों की DGP ने पूरी जानकारी ली है, डीजीपी मुकुल गोयल (DGP Mukul Goyal) ने माघ मेले की तैयारियों की ऑनलाइन समीक्षा भी की।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 12 Dec 2021 3:57 PM GMT
Prayagraj News: प्रयागराज के माघ मेले की पुलिस की तैयारियों की DGP ने ली जानकारी, होगी पांच हजार पुलिस कर्मियों की तैनाती
X

Lucknow: प्रयागराज (Prayagraj News) में 15 जनवरी 2022 से 1 मार्च 2022 तक चलने वाले मेले (Prayagraj Fair) के शुरू होने में अब लगभग एक माह तीन दिन का ही समय शेष बचा है। पुलिस ने इस मेले की तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। पुलिस (UP Police) कोविड के नए वेरिएंट (covid new variants) को ध्यान में रख कर मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा (safety of pilgrims) को लेकर अपनी तैयारियां कर रहीं हैं।

प्रयागराज के आला पुलिस अफसरों से आज डीजीपी मुकुल गोयल (DGP Mukul Goyal) ने माघ मेले की तैयारियों की ऑनलाइन समीक्षा की। इस मेले की सुरक्षा के लिए यूपी के विभिन्न जनपदों से लगभग 4 से पांच हजार पुलिस कर्मियों की तैनाती की जाएगी जरूरत पढ़ने पर ये संख्या बढ़ाई भी जा सकती है। इस संख्या में महिला पुलिस कर्मियों की भी संख्या शामिल है।

यूपी के कई जिलों के पुलिस कर्मियों की लगेगी ड्यूटी

प्रयागराज के माघ मेले (Magh Mela of Prayagraj) में यूपी के जिन जनपदों में तैनात पुलिस कर्मियों की ड्यूटी (duty of police) लगाई जानी है उन जनपदों के पुलिस कप्तानों को डीजीपी कार्यालय से सूचित किया जा चुका है।

डीजीपी मुकुल गोयल को प्रयाग के पुलिस के आला अफसरों ने माघ मेले से सम्बंधित अपनी तैयारियों के बारे में जानकारी दी है।प्रयागराज के एडीजी ज़ोन प्रेमप्रकाश ने डीजीपी को बताया कि जिस तरह के आपने माघ मेले को पूर्व में दिशा दिशा निर्देश दिए थे उसी तरह से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

उन्होंने डीजीपी को बताया कि आगामी 31 दिसम्बर (31 December)तक तीन चरणों मे तैनात होने वाले विभिन्न जिलों से पुलिसकर्मी भी आ जाएंगे।फिर सभी को सॉफ्ट स्किल ट्रेनिग दी जाएगी।उन्होंने बताया कि माघ मेले में एल आईयू , एटीएस, एसटीएफ व बम निरोधक दस्ते की भी टीम रहेगी साथ मे पुलिस के कमांडो की भी तैनाती भी सुनिश्चित की गई है।

श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सीसीटीवी लगाये जायेंगे

एडीजी प्रेमप्रकाश (ADG Premprakash) ने मेले परिसर के चप्पे चप्पे पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सीसीटीवी चप्पे पर लगाये जायेंगे और इसका कंट्रोल रूम मेले परिसर में बनाया जाएगा।इस सीसीटीवी कंट्रोल रूम की संचालन पुलिस उपाधीक्षक स्तर के अधिकारी की देखरेख में रहेगी।इसलिये इस कंट्रोल ने तैनात किए जाने वाले पुलिसकर्मियों को खास तरीके का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

एडीजी प्रयागराज प्रेमप्रकाश (ADG Prayagraj Premprakash) ने आज डीजीपी को यह भी जानकारी दी कि माघ मेले को पांच सेक्टर में बांटा गया है।मेले में 13 थाने व 38 चौकियां रहेगी।इन थानों में 30 इंस्पेक्टर व चार सौ दरोगा की तैनाती रहेगी।आज की डीजीपी के द्वारा की गयी ऑन लाइन समीक्षा के बाद यह तय है कि इसी महीने डीजीपी किसी भी दिन माघ मेले में पुलिस तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण करने प्रयागराज जाएंगे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story