×

Prayagraj News: देवोत्थानी एकादशी की संध्या पर दीपदान और मां कालिंदी की आरती

Prayagraj News: संगम नगरी में देवोत्थानी एकादशी की संध्या पर दीपदान और मां कालिंदी की आरती की गई।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 5 Nov 2022 12:35 AM GMT
Prayagraj News In Hindi
X

देवोत्थानी एकादशी की संध्या

Prayagraj News: संगम नगरी में देवोत्थानी एकादशी की संध्या पर दीपदान और मां कालिंदी की आरती की गई। प्रयागराज के एंग्लो बंगाली ग्राउंड पर यह आयोजन पिछले कई सालों से किया जा रहा है। दीपदान के इस कार्यक्रम में करीब 9 हजार दिये और मोमबत्ती जलाये गए। इस अवसर पर देश में साम्प्रदायिक सौहार्द और अमन चैन बना रहे साथ ही प्रयागराज समेत अन्य जिलों में डेंगू महामारी के साथ साथ वायरल का प्रकोप जल्द से जल्द दूर हो इसकी कामना की। इस मौके पर सैकड़ों की संख्या में स्थानीय लोगों ने दीपदान किया। देश और दुनिया मे शांति बनीं रहे इस कामना को लेकर दीपदान किया और पुण्य लाभ की कामना की।

ऐसी है मान्यता

ऐसी मान्यता है कि आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी के साथ ही चार्तुमास की शुरुआत हो जाती है और भगवान विष्णु शयन में चले जाते हैं। देवात्थानी एकादशी पर भगवान विष्णु जागृत होते हैं। इसलिए इस बेला को कालिन्दी पूजा और दीपदान महायज्ञ के लिए पुण्यकारी माना गया है। धर्म की जानकार गुंजन वार्ष्णेय का कहना है कि आज के दिन से ही शुभ कार्य शुरू हो जाते हैं और लोगों में खुशी का माहौल रहता है। आज के दिन देव जागते हैं और आज तुलसी मां का विवाह होता है भगवान विष्णु के शालिग्राम स्वरूप के साथ मे और उस विवाह के संपन्न होने के पश्चात सभी जनमानस मैं जितने भी लोगों का विवाह तय हो जाता है उन सभी का विवाह आज से होना शुरू हो जाता है।

आज किसी नए कार्य का किया जा सकता है शुभारंभ

आज के दिन का इंतजार हर कोई करता है खासतौर से वो लोग जिनका विवाह निश्चित हो चुका है वह तैयारी करते हैं। आज के दिन दीए जलाए जाते हैं पूजा-पाठ की जाती है किसी नए कार्य का शुभारंभ किया जा सकता है। उधर श्रद्धालु आज के दिन वह भगवान से सुख शांति की विनती किए हैं और प्रयागराज समेत अन्य जिलों में फैली बीमारी को जल्द दूर करें ऐसी कामना कर रहे हैं।

दीपदान के बाद श्रद्धालुओं ने जलाए पटाखे

दीपदान के बाद श्रद्धालुओं ने पटाखे भी जलाए और आतिशबाजी भी की। इस दौरान प्रयागराज के हर वर्ग के लोग मौजूद रहे। गौरतलब है कि आज के दिन से ही शुभ कार्य शुरू हो जाते हैं ऐसे में जिले में लगातार फैल रही डेंगू महामारी को लेकर के भी लोग चिंतित हैं और उन्होंने भगवान से प्रार्थना की है कि जल्द से जल्द इसका प्रकोप कम हो।

इस अवसर पर ये रहे मौजूद

इस अवसर पर प्रधानाचार्य स्वास्तिक बोस, प्रोफेसर रमेंदू राय, प्रोफेसर पी के मुखर्जी, सपना मुखर्जी, चन्दना घोष विद्यालय के समस्त स्टाफ क्रिकेट कोच उदय प्रताप, ताहा अली फुटबॉल कोच शादाब रजा, मौजूद रहे। संचालन रवींद्र मिश्र ने किया।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story