×

Chhath Puja 2022 Prayagraj: छठ पूजा को लेकर नॉर्दन सेंट्रल रेलवे ने की खास तैयारी, 3 जोड़ी स्पेशल ट्रेन का होगा संचालन

Chhath Puja 2022 Prayagraj: नार्थ सेंट्रल रेलवे से 3 जोड़ी स्पेशल ट्रेन ओरीजिनेट कर चलाई जा रही है। एनसीआर से ओरिजनेट हो होने वाली ट्रेनों में 29 एक्स्ट्रा कोचेज लगाए गए हैं।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 28 Oct 2022 10:18 AM GMT
Prayagraj News In Hindi
X

Prayagraj: छठ पूजा को लेकर नॉर्दन सेंट्रल रेलवे ने की खास तैयारी

Prayagraj: लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा (Chhath Puja 202) में बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश जाने और आने वाले यात्रियों के लिए नार्थ सेंट्रल रेलवे (North Central Railway) ने भी खास तैयारी की है। छठ पर्व को देखते हुए नार्थ सेंट्रल रेलवे से 3 जोड़ी स्पेशल ट्रेन ओरीजिनेट कर चलाई जा रही है। इसके साथ ही एनसीआर से ओरिजनेट हो होने वाली ट्रेनों में 29 एक्स्ट्रा कोचेज लगाए गए हैं। ये ट्रेने लगभग ढ़ाई सौ फेरे लगायेंगी।

टिकट के लिए खोले गए अतिरिक्त टिकट काउंटर

यात्रियों को टिकट लेने में कोई समस्या ना हो इसलिए अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले गए हैं। यात्रियों को खाने पीने की कोई समस्या ना हो इसलिए खानपान यूनिट को 24 घंटे खुले रहने के निर्देश दिए गए हैं। हर खानपान की स्टाल पर बोतलबंद पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं।


सुरक्षा में मद्देनजर फोर्स की तैनाती

यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर नार्थ सेंट्रल रेलवे ने 788 आरपीएफ, 85 आरपीएसएफ, 514 जीआरपी और 128 सिविल पुलिस को मिलाकर 1515 फोर्स की तैनाती की गई है।

टिकट चेकिंग स्टाफ को किया निर्देश: सीपीआरओ

सीपीआरओ नॉर्थ सेंट्रल रेलवे हिमांशु शेखर उपाध्याय के मुताबिक टिकट चेकिंग स्टाफ को निर्देश दिया गया है कि वह सिर्फ टिकट ही नहीं चेक करेंगे। बल्कि रेल यात्रियों को गाइड करेंगे। रेल यात्रियों को अगर ट्रेन से संबंधित टिकट लेने संबंधित या अन्य कोई समस्या होगी तो मदद करेंगे।


सीपीआरओ के मुताबिक लगाई ट्रेन

सीपीआरओ के मुताबिक छठ के पर्व को देखते हुए 2 फेरे की ट्रेन 26 अक्टूबर से 30 तक प्रयागराज से आनन्द बिहार के बीच चलेगी। इसके अलावा सूबेदारगंज से सिकंदराबाद के लिए 3 नवंबर से 1 दिसंबर तक स्पेशल ट्रेन 5 फेरे लगाएगी। जबकि ग्वालियर से बरौनी के बीच वाया भिंड, इटावा, कानपुर, लखनऊ, गोरखपुर 26 अक्टूबर से 30 अक्टूबर के बीच 2 फेरे स्पेशल ट्रेन लगाएगी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story