×

Prayagraj News: प्रयागराज में डेंगू से हालात बदतर, प्लेटलेट्स के लिए भटक रहे तीमारदार

Prayagraj News: प्रयागराज में डेंगू का खौफ बरकरार है। तीमारदारों को प्लेटलेट्स के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है तो दूसरी तरफ प्रशासन का स्थिति सामान्य होने का दावा है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 7 Nov 2022 12:41 PM GMT
X

प्रयागराज के हालात डेंगू से बदतर

Prayagraj News: प्रयागराज में डेंगू (Dengue In Prayagraj) का खौफ बरकरार है। तीमारदारों को प्लेटलेट्स के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है तो दूसरी तरफ प्रशासन का स्थिति सामान्य होने का दावा है। प्रयागराज में डेंगू के बढ़ते बेतहाशा मामलों के बीच हालात लगातार बदतर बने हुए हैं अगर बीते 24 घंटों की बात करें तो सहसों इलाके के एक अधिवक्ता और झूसी में एक किशोर की मौत की खबर सामने आई है।

बीते दिन हुई जिले में 37 लोगों को डेंगू की पुष्टि

बीते रविवार को जांच के बाद जिले में 37 लोगों को डेंगू की पुष्टि हुई है, अगर सरकारी आंकड़ों की माने तो अब तक डेंगू से 6 लोगों की मौत हुई है और लगभग 1000 लोग डेंगू से पीड़ित पाए गए हैं। हालांकि सरकारी आंकड़े सच्चाई से दूर हैं। प्रयागराज में प्लेटलेट्स को लेकर के मरीज के तीमारदार काफी परेशान है और इसकी सच्चाई तब सामने आई जब न्यूजट्रैक टीम प्रयागराज के ब्लड बैंक पहुंची।

ब्लड बैंक में प्लेटलेट लेने के लिए तीमारदार बीते कई घंटों से इंतजार करते हुए नजर आए। उनका कहना है कि जिले में डेंगू और वायरल की वजह से स्थिति बेहद दयनीय है और प्लेटलेट लेने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है।

स्थिति सामान्य है और प्लेटलेट की कोई कमी नहीं है: एडी हेल्थ

उधर एडी हेल्थ की बात मानें तो उन्होंने कहा कि स्थिति सामान्य है और प्लेटलेट की कोई कमी नहीं है। प्रशासनिक दस्तावेजों में डेंगू के केवल उन्हीं मरीजों को डेंगू का पेशेंट माना जाता है जिनका सरकारी अस्पताल में एलाइजा टेस्ट पॉजिटिव आता है। जबकि सरकारी अस्पतालों से कई गुना ज्यादा पेशेंट प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती हैं और तमाम अस्पतालों में मरीजों की मौत की खबरें भी सामने आती रहती हैं। वहीं प्रशासन केवल आंकड़ों के खेल में लगा हुआ है, हर हाल में डेंगू मरीजों के आंकड़े कम से कम बताने हैं।

एडी हेल्थ जीएस बाजपेई ने प्रयागराज पहुंच कर हालात का लिया जायजा

नाम ना बताने की शर्त पर कई प्राइवेट अस्पतालों के मालिकों ने यह भी बताया कि उन्हें प्रशासनिक अधिकारियों की तरफ से निर्देश दिए जा रहे हैं कि वह उनके अस्पतालों में भर्ती डेंगू मरीजों के आंकड़े उजागर ना करें और कम से कम पेशेंट को अस्पताल में भर्ती करें। प्रयागराज में डेंगू से बदतर होते हालात के बीच प्रयागराज के लिए नोडल अधिकारी बनाए गए एडी हेल्थ जीएस बाजपेई मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद प्रयागराज पहुंचे और उन्होंने हालात का जायजा लिया हालांकि जब हमने उनसे बात कर ज़िले में डेंगू की हालात समझने की कोशिश की तो वह भी प्रशासनिक अधिकारियों के सुर में सुर मिलाते नजर आए। इतना ही नहीं वह तो उनसे भी आगे बढ़कर यह दावा भी करते रहे कि तेज़ बहादुर सप्रू ज़िला अस्पताल में भर्ती मरीज डेंगू के मरीज नहीं हैं, बल्कि बुखार से पीड़ित हैं।

''प्रयागराज में प्लेटलेट्स की कोई कमी नहीं है''

उन्होंने यह भी दावा किया की प्रयागराज में प्लेटलेट्स की कोई कमी नहीं है और हर जरूरतमंद के लिए प्लेटलेट उपलब्ध है, एडी हेल्थ जीएस बाजपेई के दावों की हकीकत जानने जब हम बेली अस्पताल यानी तेज बहादुर सप्रू जिला चिकित्सालय पहुंचे तो वहां पर हमें सभी डेंगू वार्ड फुल नजर आए साथ ही बेड के इंतजार में अस्पताल के बाहर भी मरीज वेटिंग में नजर आए इतना ही नहीं शहर के सबसे बड़े ब्लड बैंक पहुंचने के बाद हमारी मुलाकात तमाम ऐसे लोगों से हुई जो प्लेटलेट्स के लिए भटक रहे हैं। किसी के मरीज का प्लेटलेट 12000 है तो किसी का 14000 और सरकारी और गैर सरकारी तमाम ब्लड बैंक से उन्हें एक ही जवाब मिल रहा है कि फिलहाल प्लेटलेट्स उपलब्ध नहीं है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story