×

Prayagraj News: मंदिरों ने भी पेश की मिसाल, ऐतिहासिक हनुमान मंदिर से भी निकाले गए कई लाउडस्पीकर

Prayagraj News: प्रयागराज में मस्जिद के बाद अब मंदिरों ने भी पेश की मिसाल। संगम स्तिथ ऐतिहासिक लेटे हुए हनुमान मंदिर में भी दिखाई दरियादिली।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Monika
Published on: 29 April 2022 7:21 AM GMT
sangam Hanuman temple loudspeakers
X

ऐतिहासिक हनुमान मंदिर (फोटो: सोशल मीडिया )

Prayagraj News: गंगा जमुनी तहजीब का शहर प्रयागराज में एक बार फिर आपसी सौहार्द का जीता जागता उदाहरण देखने को मिला है। लाउडस्पीकर मामले को लेकर जहां कुछ दिन पहले प्रयागराज की दो सबसे पुरानी मस्जिदों ने खुद से पहल करके कई लाउडस्पीकर को निकाला था वही अब मंदिरों ने भी इसकी शुरुआत कर दी है । संगम स्तिथ ऐतिहासिक लेटे हुए हनुमान मंदिर मैं लगे कई लाउडस्पीकर को मंदिर प्रशासन ने निकाल दिए हैं। जबकि वहां लगे दो लाउडस्पीकर से ही तय मानक के अनुसार आवाज आ रही है ।

बड़े हनुमान मंदिर के बड़े महंत बलवीर गिरी का कहना है कि योगी आदित्यनाथ के फैसले का स्वागत कर रहे हैं और उन्हीं के निर्देशों के बाद मंदिर परिसर में अलग-अलग जगह पर लगे लाउडस्पीकर को हटा दिया गया है । जबकि जो दो लाउडस्पीकर लगे हैं उनकी आवाज बेहद कम कर दी गई है । उधर देश के कोने-कोने से आने वाले श्रद्धालु भी योगी सरकार और मंदिर प्रशासन की पहल से बेहद खुश हैं। उनका कहना है कि जब वह पिछली बार मंदिर आए थे उनको बहुत तेज़ आवाज सुनाई देती थी। मंदिर से तकरीबन 200 मीटर दूरी से ही मंदिर में बज रहे गीतों की आवाज सुनाई देती थी। लेकिन अब अधिकतर लाउडस्पीकर को हटा दिया गया है । जो लाउडस्पीकर लगे हैं उसमें आवाज भी बेहद कम आ रही है।

पूरे विश्व में केवल इसी जगह लेटे हुए हनुमान जी की प्रतिमा

संगम स्थित ऐतिहासिक लेटे हुए हनुमान मंदिर में हनुमान जी की प्रतिमा लेटी हुई है जो पूरे विश्व में केवल इसी जगह पर है। इसी वजह से इस मंदिर की कई विशेषताएं हैं और देश- विदेश के कोने-कोने से श्रद्धालु यहां आते हैं। मंदिर के बड़े महंत बलवीर गिरी ने योगी सरकार और सरकार द्वारा जारी निर्देशों की जमकर सराहना की है। उन्होंने कहा है कि सभी धर्मों के लोगो को योगी आदित्यनाथ द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन करना चाहिए । साथ ही साथ अगर कहीं लाउडस्पीकर बज रहा है तो उसकी आवाज इतनी होनी चाहिए की किसी भी समुदाय के लोग को कोई कष्ट ना हो।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story