×

Prayagraj News: सीएम योगी ने किया 1295 करोड़ की 284 परियोजनाओं का शिलान्यास

Prayagraj News Today: सीएम योगी ने प्रधानमंत्री आवास योजना, ओडीओपी और स्वरोजगार योजना के लाभार्थियों को अपने हाथों से सम्मानित भी किया।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 24 Nov 2022 11:58 AM GMT
Prayagraj News cm yogi adityanath inaugurated gov schemes in Prayagraj
X

Prayagraj News cm yogi adityanath inaugurated gov schemes in Prayagraj (Social Media)

Prayagraj News: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज संगम नगरी प्रयागराज पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 1295 करोड़ की 284 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। सीएम योगी ने प्रधानमंत्री आवास योजना, ओडीओपी और स्वरोजगार योजना के लाभार्थियों को अपने हाथों से सम्मानित भी किया। इस दौरान सीएम योगी ने परेड मैदान में प्रबुद्ध जन सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रयागराज के गौरव का बखान किया।

सीएम योगी ने कहा कि प्रयागराज संपूर्ण भारत वासियों की आस्था का प्रतीक है, सृष्टि की रचना स्वयं भगवान विष्णु ने यहीं पर रचा था। सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कल्पना के अनुरूप 2019 के कुंभ से पहले प्रयागराज को इसकी पुरानी और पुरातन पहचान दिलाई गई।

वहीं बीते विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को मिली बहुमत का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि जिस तरीके से लोगों ने भारतीय जनता पार्टी को समर्थन दिया। उसी की बदौलत आज संगम नगरी प्रयागराज को 1295 करोड़ की सौगात मिल रही है।

इस दौरान उन्होंने कहा कि मां गंगा और लेटे हुए हनुमान जी का आशीर्वाद भारतीय जनता पार्टी के साथ है। सीएम योगी ने कहा कि संगम नगरी प्रयागराज सनातन धर्मियों का सबसे बड़ा आस्था का केंद्र है। दुनिया की पहली गुरुकुल महर्षि भरद्वाज मुनि ने यहीं पर स्थापित की थी।

सीएम योगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हुए कहा कि आज भारतीय जनता पार्टी की सरकार देश और प्रदेश में अपनी विरासत और सम्मान को लौटाने का काम कर रही है। जिसकी शुरुआत अयोध्या में भगवान श्री राम मंदिर के निर्माण से हो रही है, साथ ही काशी में विश्वनाथ धाम के विकास और मिर्जापुर में मां विंध्यवासिनी का विकास और प्रयागराज कुंभ के जरिए पुरातन गौरवशाली इतिहास को सम्मान दिया गया है।

सीएम योगी ने कहा कि आगामी कुंभ 2025 को और बेहतर बनाने के लिए सरकार पूरी तरीके से समर्पित है। 2025 का कुंभ नए कीर्तिमान स्थापित करेगा, उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के संकल्पों के अनुरूप 2025 के कुंभ को और बेहतर बनाए जाने को लेकर सरकार अभी से तैयारियों में जुट गई है।

उन्होंने कहा कि 2019 के कुंभ में 24 करोड़ लोग आए थे, हमारा लक्ष्य है कि 2025 के कुंभ में 40 करोड़ से अधिक लोग आए और उन्हें सभी जरूरी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो और कुंभ को फिर से नई ऊंचाइयां दी जाए। इसको लेकर अभी से सरकार तैयारियों में जुट गई है। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश और देश की सरकार की अनेक योजनाओं का भी बखान किया।

वहीं उत्तर प्रदेश में माफियाओं के खिलाफ की गई कार्रवाई का भी सीएम योगी आदित्यनाथ ने जिक्र किया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यही प्रयागराज है जहां पर कभी माफियाओं का राज होता था।

लेकिन आज वह जेलों में है, उनकी हवाइयां उड़ चुकी हैं, उनके कब्जे किए गए जमीनों पर गरीबों का आशियाना बन रहा है। सीएम योगी ने कहा कि सरकार की तरफ से अधिकारियों को साफ निर्देश है कि प्रदेश के किसी भी जिले में जहां पर भी दबंगों माफियाओं ने गरीबों के साथ ही सरकारी जमीनों पर कब्जा किया हो, उसे कब्जा मुक्त कराया जाए और वहां पर गरीबों का आशियाना बनाया जाए।

परेड मैदान में आयोजित प्रबुद्ध जन सम्मेलन से निकलकर सीएम योगी मेला प्राधिकरण कार्यालय पहुंचे। यहां पर उन्होंने 2023 के माघ मेला की तैयारियों के साथ ही 2025 के कुंभ को लेकर अधिकारियों के साथ करीब 2 घंटे तक समीक्षा बैठक करेंगे। बैठक के बाद शाम 6:00 बजे सीएम योगी आदित्यनाथ बमरौली एयरपोर्ट के लिए रवाना हो जाएंगे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story