×

Prayagraj News: CM योगी ने आगामी कुंभ 2025 और माघ मेला 2023 पर की बैठक, कहा- तैयारियों में नहीं होनी चाहिए कमी

Prayagraj News Today: सीएम योगी आदित्यनाथ ने संगम की धरती पर 2025 में लगने वाले महाकुंभ और जनवरी 2023 में लगने वाले माघ मेले की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 24 Nov 2022 3:41 PM GMT (Updated on: 24 Nov 2022 4:36 PM GMT)
Prayagraj News In Hindi
X

CM योगी ने आगामी कुंभ 2025 और माघ मेला 2023 पर की बैठक

Prayagraj News Today: संगम नगरी प्रयागराज में प्रबुद्ध जन सम्मेलन (Enlightened public conference in Prayagraj) में शिरकत करने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने संगम की धरती पर 2025 में लगने वाले महाकुंभ और जनवरी 2023 में लगने वाले माघ मेले की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। प्रयागराज मेला प्राधिकरण (Prayagraj Fair Authority) के आई ट्रिपल सी सभागार में महाकुंभ और माघ मेले की समीक्षा के दौरान डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, ऊर्जा मंत्री ए के शर्मा और पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद भी मौजूद रहे।

2025 का महाकुंभ स्वच्छ निर्मल और सुरक्षित ग्रीन कुंभ होगा: सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि 2025 का महाकुंभ स्वच्छ निर्मल और सुरक्षित ग्रीन कुंभ होगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने समीक्षा बैठक में कहा है कि 2023 और 2024 में लगने वाला माघ मेला 2025 में लगने वाले महाकुंभ का रिहर्सल होगा। उन्होंने कहा कि 2019 के दिव्य और भव्य कुंभ में 24 करोड़ लोग आए थे। लेकिन 2025 के कुंभ की तैयारियां 40 करोड़ श्रद्धालुओं के को ध्यान में रखकर की जाएंगी।

इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर से ड्रोन कैमरे से की जाएगी मेले की निगरानी

उन्होंने कहा है कि 2025 का कुंभ स्वच्छता के लिहाज से ग्रीन कुंभ होगा। इसलिए कुंभ मेले में दो लाख से ज्यादा टॉयलेट बनाए जाएंगे। लोगों के आवागमन के लिए कोई परेशानी ना हो इसलिए 300 सड़कें और नौ फ्लाईओवर व आर ओ बी बनाई जाएंगी। इसके साथ ही तकनीकी का बेहतर इस्तेमाल सुरक्षा के मद्देनजर किया जाएगा। इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर से ड्रोन कैमरे से मेले की निगरानी की जाएगी। इसके साथ ही स्वास्थ सुविधाओं को भी और बढ़ाया जाएगा। इसके लिए झूंसी और फूलपुर में नयेक्षअस्पताल खोले जाएंगे। महाकुंभ के मद्देनजर संगम क्षेत्र में रिवरफ्रंट बनाने की भी सीएम योगी ने अफसरों को निर्देश दिए हैं।

सीएम ने संगम से अरैल की तरफ रोपवे बनाने के दिए निर्देश

इसके साथ ही कुंभ से पहले मेट्रो लाइन की शुरूआत हो सके इसके लिए भी निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा है कि अगर मेट्रो नहीं शुरू हो पाती है तो पोड सिस्टम चले। इसके साथ ही सीएम ने संगम से अरैल की तरफ रोपवे बनाने के लिए भी निर्देश दिए हैं। कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए शहर में होटल की व्यवस्था करने के सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि शहर के अंदर दो से तीन नए होटल भी तैयार होने चाहिए।

लंदन आई की तर्ज पर संगम व्हील की योजना बनाए जाने के दिए निर्देश

विदेशों की तर्ज पर महाकुंभ से पहले प्रयागराज में लंदन आई की तर्ज पर संगम व्हील की योजना बनाए जाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही सीएम योगी ने कहा है कि जो निर्माण के कार्य हों वह 2024 दीपावली तक पूरे हो जाने चाहिए। सीएम ने यह भी कहा कि 2023 और 24 का जो माघ मेला है वह कुंभ 2025 का रिहर्सल समझकर पूरा करें। उन्होंने हल्दिया से प्रयागराज तक जलमार्ग से क्रूज के सफर की शुरुआत भी कुंभ मेले से पहले करने के निर्देश दिए हैं।

मेले में जमीन के आवंटन से संबंधित कोई शिकायत नहीं आनी चाहिए: CM

इसके साथ ही सीएम ने कहा है कि माघ मेला और कुंभ मेला में जमीन के आवंटन से संबंधित कोई शिकायत नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कहा है कि जमीन आवंटन में जो भी गड़बड़ी करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। समीक्षा बैठक में चीफ सेक्रेटरी दुर्गा शंकर मिश्रा,डीजीपी देवेंद्र सिंह चौहान, कुंभ मेला अधिकारी विजय किरण आनंद के साथ ही विधायक और सांसद भी मौजूद रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story