×

Prayagraj News: निरंतर प्रगति के सोपान पर आगे बढ़ रहा है मुक्त विश्वविद्यालय, बोले राज्यपाल

Prayag News Today: उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय प्रयागराज के 25 वें स्थापना दिवस के अवसर पर अटल प्रेक्षागृह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने रजत जयंती समारोह का उद्घाटन किया।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 2 Nov 2022 5:33 PM GMT
Prayagraj News In Hindi
X

Uprtou Prayagraj 25th Foundation Day

Uprtou Silver Jubilee Ceremony : उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय प्रयागराज के 25 वें स्थापना दिवस के अवसर पर अटल प्रेक्षागृह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने रजत जयंती समारोह का उद्घाटन किया। इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अध्यक्षता करते हुए कहा कि ऑनलाइन शिक्षा में आधुनिक तकनीक का तेजी से उपयोग हो रहा है। मुक्त विश्वविद्यालय निरंतर प्रगति के सोपान पर आगे बढ़ा रहा है। मुक्त विश्वविद्यालय का प्रदेश व्यापी विस्तार हुआ है। जन सामान्य तक इसके कार्यक्रम सुलभ हैं।

मुक्त विश्वविद्यालय को जेल में सजायाफ्ता कैदियों की शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए: राज्यपाल

राज्यपाल ने कहा कि मुक्त विश्वविद्यालय को जेल में सजायाफ्ता कैदियों की शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए। जेल में अध्ययन केंद्र संचालित करके महिलाओं और लड़कियों को भी शिक्षित करने की जिम्मेदारी विश्वविद्यालय की है। उन्होंने कहा कि मुक्त विश्वविद्यालय किन्नरों को ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध कराएं। इसके लिए राजभवन मदद करेगा।

विश्वविद्यालयों को वर्षा जल का संग्रह करना चाहिए: पटेल

पटेल ने कहा कि विश्वविद्यालयों को वर्षा जल का संग्रह करना चाहिए। इस दिशा में सभी विश्वविद्यालयों को प्रयास करना चाहिए और योजना बनानी चाहिए। जिससे जल का शुद्धिकरण करके उसे पीने योग्य बनाया हो सके और बागवानी में भी काम आ सके। राज्यपाल ने वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए शिक्षार्थियों के क्रियाकलापों को बढ़ाने के लिए खेल, संस्कृति एवं टूर समिति के गठन पर जोर दिया। जिससे संस्कृतियों और विचारों का आदान-प्रदान हो सके।

उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा तेजी से बढ़ रही आगे

मुख्य अतिथि प्रोफेसर धीरेंद्र पाल सिंह, शिक्षा सलाहकार मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश एवं पूर्व अध्यक्ष विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नई दिल्ली ने कहा कि उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक परिवर्तन का समय आ गया है। उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा तेजी से आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि हमें श्रेष्ठ वैश्विक नागरिकों को विकसित करना है। चरित्रवान नागरिक का निर्माण करना है। यह देश विकसित राष्ट्र के रूप में विश्व गुरु के रूप में अपनी पहचान बनाये। प्रोफेसर सिंह ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में राष्ट्रीय शिक्षा नीति सशक्त दस्तावेज है।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि डॉक्टर नरेंद्र कुमार सिंह गौर, पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार अस्वस्थ होने की वजह से कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके। उन्होंने अपना संदेश देते हुए समारोह की सफलता के लिए शुभकामनाएं प्रेषित की।

पूर्व कुलपति ने विश्वविद्यालय की विकास यात्रा की प्रस्तुत

इससे पूर्व कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने अतिथियों का स्वागत करते हुए विश्वविद्यालय की विकास यात्रा प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि इन 24 वर्षों की यात्रा में शिक्षार्थी नामांकन, क्षेत्रीय केंद्रों आदि की संख्या में वृद्धि हुई है और विश्वविद्यालय ने अपने शैक्षणिक एवं सामाजिक दायित्व को निभाया है। विश्वविद्यालय शासन और प्रशासन की मंशा के अनुरूप विभिन्न कार्यक्रमों का संचालन कर रहा है। संचालन प्रोफेसर पी के पांडेय ने तथा धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव प्रोफेसर पी पी दुबे ने किया।

राज्यपाल ने किया राजर्षि पुरुषोत्तम दास टंडन की प्रतिमा का अनावरण

इस अवसर पर राज्यपाल पटेल ने सरस्वती परिसर में स्थापित राजर्षि पुरुषोत्तम दास टंडन की प्रतिमा का अनावरण किया। इसके साथ ही राज्यपाल पटेल ने विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर ऑनलाइन एजुकेशन, ई-ज्ञान संगम, (ओ. ई. आर. रिपोजिटरी) एवं ई-ज्ञानार्जन (एल.एम.एस. पोर्टल) का उद्घाटन किया।

सेंटर फॉर ऑनलाइन एजुकेशन की गई स्थापना

विश्वविद्यालय द्वारा शिक्षार्थियों को ऑनलाइन माध्यम से शैक्षणिक गतिविधियों से जोडे़ रखने एवं उन्हें नित नई जानकारियों से अवगत कराने के उद्देश्य से सेंटर फॉर ऑनलाइन एजुकेशन की स्थापना की गई है। इसके साथ ही ई-ज्ञान संगम के अंतर्गत विश्वविद्यालय के शिक्षकों द्वारा तैयार की गई अध्ययन सामग्री को निर्धारित ओ. ई.आर. लाइसेंस प्राप्त करते हुए आम जनमानस को विश्वविद्यालय वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही ई-ज्ञानार्जन (लर्निंग मैनेजमेन्ट सिस्टम) पोर्टल के माध्यम से विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रमों को ऑनलाइन माध्यम से भी संचालित करने की योजना है। इससे दूर-दराज में रह रहे शिक्षार्थी भी ऑनलाइन माध्यम से पाठ्यक्रमों को पूरा कर अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकेंगे।

इस अवसर पर राज्यपाल पटेल, मुख्य अतिथि प्रोफेसर डीपी सिंह, कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने रजत जयंती समारोह स्मारिका एवं विश्वविद्यालय की विकास यात्रा पर आधारित वृत्तचित्र (डॉक्यूमेंट्री) का विमोचन किया। मुख्य अतिथि प्रोफेसर सिंह ने इस अवसर पर प्रदेश सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 11 से 17 अगस्त 2022 तक चलाए गए हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत सेल्फी विद तिरंगा प्रतियोगिता के विजेताओं कुमारी आयुषी शाक्या, कानपुर, अमित कुमार शुक्ला, अयोध्या, पवित्रा निषाद, प्रयागराज को पुरस्कृत किया।

इस अवसर ये रहे मौजूद

इस अवसर पर प्रोफेसर राजेंद्र सिंह रज्जू भैया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अखिलेश कुमार सिंह, न्यायमूर्ति सुधीर नारायण, प्रोफेसर पीके साहू, प्रोफेसर गोविंद शेखर, प्रोफेसर विवेक सिंह, प्रोफेसर के के गुप्ता,प्रोफेसर ए एन द्विवेदी, प्रोफेसर बीएन सिंह, डॉ एम.एन. सिंह, पूर्व वित्त अधिकारी श्री ए के सिंह, पूर्व कुलसचिव डॉ ए के सिंह आदि उपस्थित रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story