×

Prayagraj: संगमनगरी को योगी सरकार का तोहफा, मंत्री जयवीर सिंह ने 14 इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई झंडी

Prayagraj: केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं की समीक्षा करने पहुंचे प्रदेश के पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने 14 इलेक्ट्रिक बसों का भी शुभारंभ किया।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 25 Aug 2022 11:46 AM GMT
Prayagraj News In Hindi
X

मंत्री जयवीर सिंह ने 14 इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई झंडी

Prayagraj: संगमनगरी प्रयागराज को 14 और इलेक्ट्रिक बसों की सौगात मिली है। केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं की समीक्षा करने पहुंचे प्रदेश के पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह (Tourism and Culture Minister Jaiveer Singh) ने 14 इलेक्ट्रिक बसों का भी शुभारंभ किया। उन्होंने सर्किट हाउस में इन बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। नगर विकास विभाग (urban development department) की ओर से इलेक्ट्रिक बसें (electric buses) चलाई जा रही हैं।

पहले भी प्रयागराज को मिल चुकी है 25 बसों की सौगात

इससे पहले प्रयागराज को 25 बसों की सौगात मिल चुकी है। 14 नई बसें मिलने के बाद प्रयागराज में इलेक्ट्रिक बसों के बेड़े में कुल 39 बसें हो गई हैं। यह बसें नए रूटों पर चलाई जाएंगी। जिससे इलेक्ट्रिक बस के लग्जरी सफर का आनंद अन्य रूटों के भी यात्री उठा सकेंगे।

इलेक्ट्रिक और सीएनजी बसों से प्रदूषण नहीं होता: मंत्री

इस दौरान पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह (Tourism and Culture Minister Jaiveer Singh) ने कहा कि इलेक्ट्रिक और सीएनजी बसों से प्रदूषण नहीं होता है और सरकार की मंशा है कि प्रदूषण को कम करने के लिए पुराने वाहनों को रिप्लेस किया जाए। उन्होंने कहा कि यूपी की योगी सरकार 2030 तक सभी पुराने वाहनों को रिप्लेस करने की योजना पर काम कर रही है। ताकि 2030 तक वाहनों से फैलने वाले प्रदूषण को खत्म किया जा सके। साथ ही उन्होने कहा कि संगम नगरी में जल्द ही हेलीपोर्ट और वाराणसी की तर्ज पर संगम में क्रूज चलेंगे। प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश को 6 हेलीपोर्ट दिए हैं। कुंभ से पहले जल मार्ग से यातायात का परिवहन शुरू भी हो सकेगा इसकी तैयारी की जा रही है।

संगम की धरती पर 2025 में आयोजित होने वाला महाकुंभ

प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह (Tourism and Culture Minister Jaiveer Singh) ने कहा कि संगम की धरती पर 2025 में आयोजित होने वाला महाकुंभ भव्य होगा। महाकुंभ को लेकर सरकार तैयारियों में जुट गई है। महाकुंभ की तैयारी के लिए सरकार ने 100 करोड़ का बजट भी जारी कर दिया है। इस मौके पर पर्यटन और संस्कृति मंत्री ने बताया कि फाफामऊ में गंगा नदी पर बना ब्रिटिश कालीन कर्जन पुल को पर्यटन विभाग ने धरोहर के रूप में लिया है। रेलवे ने इसे निष्प्रयोज्य घोषित कर दिया था। कर्जन पुल को पर्यटन विभाग द्वारा गंगा गैलरी और म्यूजियम के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके साथ ही इसे पर्यटक सुविधा केंद्र के रूप में भी विकसित करने की योजना है। उन्होंने कहा है कि महाकुंभ के पहले आधुनिक तकनीक के आधार पर इसे पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनाया जाएगा।

एनडीआरएफ और पुलिस प्रशासन बाढ़ राहत के कार्य में जुटा: प्रभारी मंत्री

वहीं संगम नगरी प्रयागराज में गंगा और यमुना नदियों की बाढ़ को लेकर प्रयागराज मंडल (Prayagraj Division) के प्रभारी मंत्री जयवीर सिंह (Minister in charge Jaiveer Singh) ने कहा है कि एनडीआरएफ की टीम यहां आ चुकी है। एनडीआरएफ और पुलिस प्रशासन बाढ़ राहत के कार्य में जुटा है। बाढ़ को लेकर राहत और बचाव कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा है बाढ़ प्रभावितों की हर संभव मदद सरकार करेगी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story