×

Prayagraj News: बेरोजगारी समेत अन्य मुद्दों पर युवा संसद एवं महापंचायत का हुआ आयोजन

Prayagraj News: विभिन्न प्रतियोगी छात्रों,बेरोजगारों,नौजवानों से खुला संवाद स्थापित करते हुए कहा कि देश की पार्टियां सिर्फ चुनाव लड़ने में मस्त हैं

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 24 Sep 2022 2:48 PM GMT
Prayagraj News including unemployment other issues Youth Parliament and Mahapanchayat organized
X

Prayagraj News including unemployment other issues Youth Parliament and Mahapanchayat organized

Prayagraj News: राष्ट्रवादी युवा अधिकार मंच के तत्वाधान में युवा संसद एवं महापंचायत कार्यक्रम सिविल लाइंस स्थित पत्थर गिरजाघर धरना-स्थल प्रयागराज में आयोजित हुआ। कार्यक्रम का नेतृत्व संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष शशांक शेखर सिंह पुष्कर ने किया,कार्यक्रम की शुरुआत कंपनी गार्डेन में अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद,सुभाष चौक पर नेता जी सुभाषचंद बोस की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया तथा विभिन्न प्रतियोगी छात्रों,बेरोजगारों,नौजवानों से खुला संवाद स्थापित करते हुए कहा कि देश की पार्टियां सिर्फ चुनाव लड़ने में मस्त हैं। नौजवानों,बेरोजगारों की समस्याओं से किसी को कोई लेना देना नहीं।

इसलिए आप सभी को अपने सम्मान,स्वाभिमान,अधिकार,संरक्षण,संवर्धन,भूमिका,भागीदारी एवं उत्पीड़न,शोषण,अन्याय के विरुद्ध अपनी लड़ाई स्वयं लड़नी पड़ेगी। किसी भी दल की नीति एवं नियत नौजवानों के प्रति स्पष्ट नहीं है। जबकि 65 से 70 फ़ीसदी आबादी नौजवानों की है नौजवानों के दम पर केंद्र और प्रदेश की सत्ता आती-जाती रही है। नौजवानों को सामाजिक,आर्थिक,शैक्षिक,राजनैतिक रूप से सशक्त बनाए बगैर सशक्त भारत की परिकल्पना नहीं की जा सकती।


देश की आजादी में 30 वर्ष से कम उम्र के नौजवानों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है लेकिन सोचनीय विषय है कि जाति धर्म संप्रदाय के नाम पर आयोग बना लेकिन नौजवानों के लिए अभी तक ना तो कोई ठोस नीति बनी,ना ही कोई आयोग बन सका। और न ही कुशल एवं योग्य बेरोजगारों के लिए राष्ट्रीय रोजगार गारंटी जैसी ठोस कार्ययोजना ही बन पाई।

राजनैतिक दल सिर्फ जातिगत ठेकेदार पैदा कर सत्ता की होड़ में लगी हुई है। नौजवानों को एकजुट होकर निशुल्क एवं समयबध्द प्रतियोगी परीक्षाएं तथा संबंधित अधिकारियों,प्राधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित कराने, केंद्र एवं प्रदेश सरकार के लंबित,रिक्त पदों को तत्काल भरने,सरकारी संस्थाओं का निजीकरण व आउटसोर्सिंग जैसी कुप्रथा को समाप्त कराने,उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में छात्रसंघ चुनाव की बहाली,इलाहाबाद समेत अन्य विश्वविद्यालयों में मनमानी,बेतहाशा फीस वृद्धि को वापस लिए जाने,परिवार में कम से कम एक सदस्य को योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरी अथवा स्वरोजगार तथा रोजगार न मिलने तक रुपया 10000 प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता का प्रबंध कराने की मांग को लेकर हजारों की संख्या में छात्र,युवा मौजूद रहे।

इस दौरान मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष शशांक शेखर सिंह पुष्कर ने कहा कि पूरे देश में युवा संसद एवं महापंचायत कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसमें उत्तर प्रदेश के लगभग सभी जिले शामिल होंगे,सदस्यता अभियान चलाकर करोड़ों नौजवानों को जोड़ने का काम किया जाना है।संसद में नौजवानों, बेरोजगारों की बात नहीं होगी,तो हम सड़क पर ही संसद चलाएंगे महापंचायत करेंगे।अध्यक्ष का यह साफ संकेत है कि राजनीतिक पार्टियां यदि युवाओं के मुद्दों को महत्त्व नहीं देती है तो किसी भी कीमत पर आगामी चुनाव में नौजवानों के विरोध का सामना करना पड़ेगा।।

विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के अभ्यर्थियों ने कहा कि जयप्रकाश,स्वामी विवेकानंद जैसे महापुरुषों, देशभक्तों के सपनों को साकार करने के लिए मंच के हर उस निर्णय के साथ हैं क्योंकि अभी तक नौजवान उच्च शिक्षा ग्रहण करने के बाद भी दर-दर की ठोकरें खा रहा है बेरोजगारी के कारण युवा अवसाद की दशा में अपराध एवं नशे की तरफ बढ़ रहा है।रोजगार की कोई ठोस कार्य योजना न होने के कारण नौजवान अपनी योग्यता का गलत इस्तेमाल कर संभ्रांतजनों को डिजिटल,साइबर अपराध के शिकार की दिशा में तेजी से बढ़ रहा है,जो चिंतनीय है।।

आउटसोर्सिंग के नाम पर सरकारी विभागों में लाखों-लाख रुपए लेकर नौकरियां दी जा रही है सारा खेल राजधानी लखनऊ में खुलेआम हो रहा है जिसकी जानकारी आला अधिकारियों को भी रहती है फिर भी रेंडम के नाम पर मुख्यमंत्री को गुमराह करते हुए कोई कार्यवाही नहीं हो रही,खुलेआम कंपनियां इस बात को अभ्यर्थियों से कहती है कि मंत्री से लेकर अधिकारी तक को मैनेज करना पड़ता है आखिर समझ से परे है कि मुख्यमंत्री जी ऐसे कंपनियों की जांच क्यों नहीं कराते तमाम ऐसी कंपनियां है किसी की भी सरकार रही हो नौजवानों का शोषण, उत्पीड़न कर अरबों रुपए की संपत्ति अर्जित की गई है।।

बुनियादी सवालों के समाधान के लिए आयोजित युवा संसद एवं महापंचायत कार्यक्रम में छात्रों,नौजवानों, बेरोजगारों में काफी उत्साह दिखाई दिया

नौजवानों एवं विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के छात्रों, बेरोजगारों से शशांक शेखर सिंह पुष्कर ने खुलकर संवाद किया तथा समस्याओं को सुना तथा समाधन के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री से मिलकर बुनियादी सवालों के समाधान के लिए आश्वस्त किया कि मुख्यमंत्री जी को आपकी समस्याओं से अवगत कराते रहे है,पुनःमिलकर समस्याओं पर चर्चा के लिए समय मांगेंगे और समय मिलने पर विस्तृत जानकारी के लिए युवा संसद एवं महापंचायत कार्यक्रम का वीडियो भी सौंपेंगे। इस मौके पर विजय प्रकाश पांडे अमित सिंह गौरव कुमार वर्मा दुर्गेश कुमार संतोष चौहान,रामकुंवर राजभर, विनीत सिंह,भोलेशंकर विश्वकर्मा, हरिवंश सिंह प्रवीण मौर्य,अशफाक अहमद एडवोकेट,कौशल शुक्ला देवेंद्र प्रताप अनिल यादव, विजयपाल, कृष्ण कुमार सिंह,पवन गुप्ता, इंद्र प्रसाद राजेंद्र प्रसाद अंकित जायसवाल अंकित गुप्ता सुजीत गुप्ता पंकज कीर्ति दिव्यकीर्ति पटेल, दीपक मिश्रा,डॉक्टर सर्वेश श्रीवास्तव, नीरज उपाध्याय कृष्ण कुमार पांडे आदि हजारों की संख्या में छात्र नौजवान बेरोजगार उपस्थित रहे।।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story