×

Prayagraj News :कोरोना काल में क्रिया योग का है विशेष महत्व- योगी सत्यम

Prayagraj News : पूरी दुनिया में आज योग दिवस मनाया जा रहा है ऐसे में संगम नगरी प्रयागराज में भी योग दिवस मनाया गया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 21 Jun 2021 7:56 AM GMT
कोरोना काल में क्रिया योग का है विशेष महत्व
X

कोरोना काल में क्रिया योग का है विशेष महत्व

Prayagraj News : पूरी दुनिया में आज योग दिवस (Yoga Day) मनाया जा रहा है ऐसे में संगम नगरी प्रयागराज (Sangam city Prayagraj) में भी योग दिवस मनाया गया। आज हम योग से जुडी प्रयागराज (Prayagraj) से आपको ख़ास खबर दिखा रहे है। एक ऐसी खबर जहां योग के महत्त्व को विदेशी लोग समझ रहे हैं।

प्रयागराज के क्रियायोग आश्रम में 1992 से योग की शिक्षा लेने के लिए सैकड़ों की तादाद में हर साल विदेशी आते हैं। कई विदेशी ऐसे भी जिन्होंने योग को ही अपना जीवन बना लिया है और कई सालो से इसी शहर में रहकर योग के महत्व को और साझा कर रहे है। क्रियायोग आश्रम के संस्थापक योगी सत्यम महाराज की पाठशाला में हर रोज विदेशियों का हुजूम उमड़ा रहता है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनो को साकार करने वाला प्रयागराज शहर की अपनी एक और पहचान होती जा रही है। योग की बात हो तो आगे आने वाले समय में प्रयागराज का नाम सबकी जुबां पर आये ऐसा भी दिन जल्द ही आना वाला है क्युकी प्रयागराज में हर रोज़ योग की अनोखी पाठशाला चलती है जिसमे भारी संख्या में विदेशी बढ़चढ़ के हिस्सा लेते है। ये सैलानी इस पाठशाला के ज़रिये यह बताते हैं कि योग विद्या से जुड़ने के बाद उनकी ज़िंदगी में किस तरह का बदलाव आया और उन्हें इसका कितना फायदा हुआ... सैलानियों की यह टोली करीब डेढ़ घंटे तक अपनी योग साधना का प्रदर्शन करती है।

क्रिया योग आश्रम के गुरु सत्यम महाराज का कहना है कि योग करने से जीवन में परिवर्तन आता है अलग ऊर्जा मिलती है आपको बीमारियों से दूर रखता है इसलिए सभी समुदाय के लोगो को योग करना जरुरी है। शरीर में इम्युनिटी बढ़ाने और कोरोना की लड़ने में क्रियायोग कारगर साबित हुआ है ।इस योग आश्रम की स्थापना 1983 में हुई थी लेकिन इस आश्रम में 1992 से कई विदेशी इस आश्रम में आते हैं और योगा सीखते हैं और कभी जब ये अपने वतन लौटते हैं तो यहां से दी गई ट्रेनिंग को अपने शहर में एक होमवर्क की तरह रोज करते हैं।

Shraddha

Shraddha

Next Story