×

मंहगाई की मार: पेट्रोल-डीज़ल, CNG के बढ़ते दामों का असर सब्ज़ियों पर, आम जनता ने सरकार से लगाई मदद की गुहार

प्रयागराज में ज़्यादातर सब्जियों के दाम दो से तीन गुना प्रति किलो बढ़ गए हैं। इससे जहाँ खरीददारों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Syed Raza
Report Syed RazaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 7 April 2022 8:14 AM GMT
Effect of inflation
X

महंगाई की मार (फोटो-सोशल मीडिया)

प्रयागराज: पेट्रोल-डीज़ल और सीएनजी के दामो में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी ने हरी सब्जियों की कीमत में एक बार फिर आग लगा दी है। संगम नगरी प्रयागराज में पिछले 10 दिनों में सब्जियों के दाम दुगने से भी अधिक हो गए हैं। बताया जा रहा है सब्जियों के दाम में यह बढ़ोत्तरी की मुख्य वजह पेट्रोल- डीजल महँगा होना है।

प्रयागराज में ज़्यादातर सब्जियों के दाम दो से तीन गुना प्रति किलो बढ़ गए हैं। इससे जहाँ खरीददारों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं सब्ज़ी व्यापरियों की दुकानदारी पर भी इसका सीधा असर देखने को मिल रहा है।

लोगों का कहना है कुछ दिन पहले जो भिंडी, परवल , समेत अन्य हरि सब्ज़िया 40 रुपये प्रति किलो खरीदते थे, वहीं सब्ज़ी आज 100 रुपए तक बिक रही है। 2-3 रुपैया का मिलने वाला नींबू 8- 10 रुपैया का बिक रहा है ।

आपको बता दे प्रयागराज में कुछ दिन पहले 20 रूपये किलो मिलने वाला आलू, प्याज़ आज 40 से 50 रूपये में बिक रहा है तो बैगन भी बीस से बढ़कर 60 रूपये में पहुँच गया है। 40 रूपये में मिलने वाली भिन्डी 100 से 120 रुपय में बिक रही है तो टमाटर के भाव बीस से बढ़कर 40 रूपये किलो हो गए हैं। परवल और करेला भी 100 रुपए पहुँच गया है ।15 रूपये वाली लौकी अब 40 रूपये में मिल रही है।

दुकानदारों के मुताबिक़ सब्जियों की कीमत में हुई यह बढ़ोत्तरी की मुख्य वजह पेट्रोल- डीजल और सीएनजी के दाम बढ़ने से है। आम जनता अब सरकार से गुहार लगा रही है की पेट्रोल- डीजल और सीएनजी के दामों को कम किया जाए ताकि ट्रांसपोर्टेशन सस्ता हो और इसका असर सब्जियों के साथ-साथ अन्य चीजों पर भी हो ।

उधर दुकानदार भी कह रहे हैं कि अभी जनता को राहत मिलने वाली नहीं है जब तक पेट्रोल -डीजल के दाम कम नहीं होंगे तब तक सब्जियों के भाव में बढ़ोतरी देखी जाएगी। दुकानदार अज्जू का कहना है कि नवरात्र के बाद सब्जियों के भाव में और तेजी आएगी ।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story