×

Prayagraj Shootout: उमेश पाल को मारी गई थीं 7 गोलियां, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा, 3 शूटर्स की हुई पहचान, जानें- अब तक का पूरा अपडेट

Prayagraj Shootout- प्रयागराज पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा ने कहा कि हत्याकांड में जो भी शामिल है, उसके खिलाफ पुलिस कठोरतम कार्रवाई करेगी, ताकि भविष्य में फिर कोई अपराधी ऐसी हिम्मत न जुटा पाये

Hariom Dwivedi
Written By Hariom DwivediReport Syed Raza
Published on: 26 Feb 2023 2:01 AM GMT (Updated on: 26 Feb 2023 2:01 AM GMT)
Prayagraj Shootout raju pal murder case
X

Prayagraj Shootout raju pal murder case

Prayagraj Shootout- प्रयागराज हत्याकांड में पुलिस ने अतीक अहमद, अतीक के भाई, पत्नी शाइस्ता परवीन, अतीक अहमद के दोनों बेटों और अन्य के खिलाफ मुकदमा किया है। मामले में प्रयागराज पुलिस ने अतीक अहमद के दोनों बेटों के साथ करीब 14 संदिग्धों को हिरासत में लिया है। शुक्रवार को बसपा विधायक राजू पाल हत्याकांड के मुख्य गवाह उमेश पाल और उनके गनर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। उमेश पाल की पत्नी जया पाल की तहरीर पर धूमनगंज थाने में पुलिस ने हत्या, हत्या का प्रयास के साथ-साथ विस्फोटक अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज की है। उधर, शनिवार को विधानसभा में प्रयागराज डबल मर्डर केस को लेकर योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादव के बीच तीखी बहस हुई।

प्रयागराज हत्याकांड के कई वीडियो सामने आए हैं, जिनमें साफ दिख रहा है कि शूटर्स किस कदर फुलप्रूफ प्लान बनाकर आये थे। दिन-दहाड़े कई राउंड फायरिंग और बमबाजी से प्रयागराज का धूमनगंज इलाका थर्रा उठा था। बताया जा रहा है कि वारदात को अंजाम देने के लिए बदमाशों ने तीन गाड़ियों (दो बाइक, एक सफेद रंग की क्रेटा कार) का इस्तेमाल किया था। कुछ बदमाश पैदल भी आये थे। सीसीटीवी में साफ दिख रहा है कि बदमाशों के पास हथियारों का जखीरा था। अभी तक की जांच और घटनास्थल से मिले डिजिटल साक्ष्य से पता चला है कि बदमाशों ने करीब 14 राउंड फायरिंग की। बम भी फेंके। इस पूरी सनसनीखेज वारदात को मजह 44 सेकेंड में अंजाम दिया गया।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा

उमेश पाल की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि उन्हें एक दो नहीं बल्कि सात गोलियां मारी गई थीं। इनमें से छह गोलियां तो उनके शरीर को पार कर गई थीं। एक गोली उमेश पाल के शरीर के अंदर मिली। ये सभी गोलियां पिस्टल से मारी गई थीं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक, उमेश पाल के शरीर में कुल 13 इंजरी आई हैं।

हत्याकांड के 3 शूटरों की हुई पहचान

खबरों के मुताबिक, प्रयागराज हत्याकांड मामले में पुलिस ने तीन शूटरों की पहचान की है। इनके नाम मोहम्मद असद, अरमान और गुड्डू मुस्लिम हैं। इनकी तलाश में पुलिस छापेमारी कर रही है।

उमेश पाल के ड्राइवर से भी हुई पूछताछ

उमेश पाल हत्याकांड में ड्राइवर प्रदीप शर्मा की भूमिका संदिग्ध है। पुलिस ने उससे पूछताछ की है। साथ ही प्रदीप शर्मा की कॉल डिटेल भी निकलवा कर चेक कर रही है कि घटना वाले दिन या पहले उसने किन-किन लोगों से बात की। आपको बता दें कि दिन-दहाड़े हुए हत्याकांड में करीब 14 राउंड फायरिंग हुई लेकिन ड्राइवर को चोट तक नहीं आई। घटना के बाद वह गाड़ी छोड़कर फरार हो गया था।

पुलिस कमिश्नर बोले

प्रयागराज पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा के मुताबिक, उमेश पाल और एक सुरक्षाकर्मी की मौत हुई है जबकि दूसरे सुरक्षाकर्मी का इलाज चल रहा है। उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। उन्होंने कहा कि प्रयागराज पुलिस की 10 टीमें शूटर्स की तलाश में जगह-जगह छापेमारी कर रही हैं। इस हत्याकांड में जो भी शामिल है, उसके खिलाफ पुलिस कठोरतम कार्रवाई करेगी, ताकि भविष्य में फिर कोई अपराधी ऐसी हिम्मत न जुटा पाये।

तेज-तर्रार अफसरों ने प्रयागराज में डाला डेरा

प्रयागराज शूटआउट में यूपी पुलिस जल्द कर सकती है बड़ा खुलासा, एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार, एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश समेत कई तेज तर्रार अधिकारियों ने प्रयागराज में डेरा डाल रखा है।

यह भी पढ़ें: Umesh Pal Murder Case-आई थीं सांत्वना देने हो गई तू-तू मैं-मैं, पूजा पाल को देख उमेश के परिजनों का फूटा गुस्सा



योगी के निशाने पर अखिलेश

समाजवादी पार्टी ने प्रयागराज हत्याकांड को लेकर सरकार पर सवाल उठाये तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सदन में जोरदार तरीके से जवाब दिया। सपा पर माफियाओं को बढ़ाने का आरोप लगाते हुए सीएम योगी ने कहा कि हम माफिया के खिलाफ हैं। किसी भी माफिया को नहीं छोड़ेंगे। उन्हें मिट्टी में मिला देंगे। उन्होंने कहा कि राजू पाल हत्याकांड में अतीक अहमद दोषी है, उसे सपा ने विधायक बनाकर बढ़ावा दिया। पहले अपराधी को सांसद बनाओ फिर तमाशा करो।



अखिलेश यादव ने शेयर किया वीडियो

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने प्रयागराज हत्याकांड का सीसीटीवी फुटेज शेयर करते हुए लिखा है, "ये है उप्र में एनकाउंटर सरकार की झूठी छवि का सच्चा एनकाउंटर, जहां इलाहाबाद में सरेआम एक हत्याकांड के गवाह सहित दो पुलिसकर्मियों को बम-गोली से भून दिया गया। उप्र की भाजपा सरकार के तहत ऐसी सुरक्षा व क़ानून-व्यवस्था में आम जनता भयभीत है।" एक और ट्वीट में वीडियो शेयर करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि इलाहाबाद-बमकांड में भाजपा सरकार कहीं ये बहाना न बनाए कि उप्र में शूटिंग को बढ़ावा दिया जा रहा है।

वारदात की उच्चस्तरीय जांच हो: मायावती

बसपा प्रमुख मायावती ने ट्वीट करते हुए कहा कि "प्रयागराज में राजू पाल हत्याकाण्ड के मुख्य गवाह अधिवक्ता उमेश पाल और उनके गनर की दिनदहाड़े हत्या अति-दुखद व अति-निन्दनीय। यह घटना यूपी सरकार के कानून-व्यवस्था के दावों की पोल खोलती है। सरकार मामले को गंभीरता से लेते हुए इसकी उच्च-स्तरीय जाँच कराकर दोषियों को सख्त सजा दिलाए।"


कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ अंतिम संस्कार

कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार को उमेश पाल का अंतिम संस्कार हुआ। इस दौरान सपा विधायक पूजा पाल जब दिवंगत उमेश के घर पहुंची तो उमेश की पत्नी और उनके बीच बहस हो गई। अतीक अहमद के पक्ष में गवाही करने के मामले को लेकर ही दोनों के बीच बहस होने की बात कही जा रही है

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story