×

Prayagraj Rain Basera: होटल को भी मात दे रहें प्रयागराज के स्मार्ट रैन बसेरे, गरीबों को मिल रहीं आधुनिक सुविधाएं

Prayagraj Rain Basera: ठंड से बचने के लिए रैन बसेरा सबसे ज्यादा कारगर साबित होते हैं। ऐसे में बेसहारा मजदूरो के लिए बने प्रयागराज के एक स्थाई रैन बसेरे की तस्वीर आपको आश्चर्यचकित कर देगी।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 30 Dec 2022 6:54 AM GMT
Prayagraj smart Rain Basera
X

Prayagraj smart Rain Basera (photo: Newstrack )

Prayagraj Rain Basera: उत्तर भारत मे ठंड का प्रकोप जारी है और दिन पर दिन बढ़ती ठंड की वजह से सबसे ज्यादा समस्या गरीब तपके के लोगों को होती है या कहे की जिनके पास रहने के लिए छत नही होती है और खुले आसमान के नीचे रात गुजारने को मजबूर होते हैं। ठंड से बचने के लिए रैन बसेरा सबसे ज्यादा कारगर साबित होते हैं। ऐसे में बेसहारा मजदूरो के लिए बने प्रयागराज के एक स्थाई रैन बसेरे की तस्वीर आपको आश्चर्यचकित कर देगी।

इस रैन बसेरे में आपको होटल और घर जैसी सुविधाएं देखने को मिलेगी। आधुनिक सुविधा से लैस इस रैन बसेरे को जो भी देखता है तो हैरान हो जाता है कि आखिर यह रैन बसेरे हैं या फिर किसी आलीशान होटल के कमरे। इन रैन बसेरों में साफ-सुथरे बेड तो हैं ही साथ ही आधुनिक किचन ,बाथरूम में गीजर और वेस्टर्न टॉयलेट की सुविधा , पीने के लिए आरो मशीन और गरम पानी की भी व्यवस्था है। साथ ही साथ मनोरंजन के लिए एक स्मार्ट टीवी भी लगाया गया है ।कोविड संक्रमण से बचने के लिए जो भी इन रैन बसेरों में आता है उसकी सबसे पहले थर्मल स्कैनिंग होती है ,ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन लेवल चेक होता है और उसके बाद ही उसको रैन बसेरे में रहने दिया जाता है ।हालांकि अधिकतर रैन बसेरों में आप को आसुविधाएं और गंदगी का अंबार देखने को मिलता है लेकिन प्रयागराज के य़ह रैन बसेरे एक मिसाल पेश कर रहे हैं । रैन बसेरों में रहने आए लोगों का कहना है की उनको होटल जैसी सुविधा मिल रही है या कहे कि ये रैन बसेरे कम और होटल ज्यादा लग रहे हैं । साफ-सुथरे बेड के साथ-साथ कंबल रजाई और पीने के लिए गर्म पानी भी की भी व्यवस्था है।

4 सालों से इस रैन बसेरों को आधुनिक बनाया गया

उधर इस स्मार्ट रेन बसेरे की देखभाल कर रहे हर्षित गुप्ता का कहना है कि पिछले 4 सालों से इस रैन बसेरों को आधुनिक बनाया गया है । आम जनता जो बेसहारा है, असहाय है या गरीब है उन्हें किसी तरह की समस्या ना हो उसके लिए ऐसी सुविधाएं दी जा रही हैं। नरूला रोड स्थित रैन बसेरे में 3 हॉल 6 शौचालय 5 बाथरूम और एक किचन है जबकि 40 बेड हैं । गीजर आरो मशीन और और टीवी भी लगा हुआ है मास्क सेनेटाइजर और थर्मल कैनिंग की भी व्यवस्था है , ऐसी ही सुविधा लीडर रोड रैन बसेरे में देखी जा रही।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story