×

Prayagraj News: माघ मेले के इतिहास में पहली बार श्रद्धालुओं के लिए टेंट सिटी तैयार, एक दिन का इतना है किराया

Prayagraj News: Prayagraj News: देश के सबसे बड़े धार्मिक मेले माघ मेले के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब अस्थाई टेंट सिटी को बसाया गया है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 20 Jan 2023 9:28 AM GMT
X

माघ मेले के इतिहास में पहली बार श्रद्धालुओं के लिए टेंट सिटी तैयार

Prayagraj News: देश के सबसे बड़े धार्मिक मेले माघ मेले के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब अस्थाई टेंट सिटी को बसाया गया है। हालांकि टेंट सिटी को इससे पहले कुंभ मेले में ही बसाया जाता था। लेकिन, अबकी बार के माघ मेले को सरकार महाकुम्भ के रिहर्सल के तौर पर पेश कर रही है जिसकी वजह से अरैल क्षेत्र में मेला प्रशासन द्वारा टेंट सिटी को बसाया गया है। 10 बीघे में फैले त्रिवेणी टेंट सिटी में 20 सुपर डीलक्स कॉटेज हैं। जो माघ मेले में 18 फरवरी तक लोगों के लिए उपलब्ध रहेंगे। इस टेंट सिटी की खास बात यह है यहां की सुविधाएं किसी पांच सितारा होटल से कम नहीं है।

देश में जिस चार जगह कुंभ का मेला लगता है उसी की थीम के तर्ज पर 5-5 टेंट को बसाया गया है। नासिक, हरिद्वार, प्रयागराज और उज्जैन के नाम से 20 टेंट बसाए गए हैं। श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा देने के लिए बेडरूम के साथ एक पोर्च भी दिया गया है जहां पर वह बैठ कर के सामने गंगा नदी का नजारा देख सकते हैं। टेंट सिटी में एक रेस्टोरेंट भी बनाया गया है जहां पर श्रद्धालुओं के लिए खाने पीने की व्यवस्था की जाएगी। 1 दिन का किराया 5 हज़ार है और उसमें ब्रेकफास्ट की सुविधा मुफ्त में रहेगी। जबकि लंच और डिनर की सुविधा लेने के लिए मानदेय देना होगा। एक सुपर डीलक्स कॉटेज में 2 लोगों के रहने की अनुमति है। लेकिन, अगर किसी का बच्चा भी साथ में है तो वह भी रह सकता है। श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा देने के लिए टाइल्स युक्त वॉशरूम भी बनाया गया है जहां पर वेस्टर्न टॉयलेट की सुविधा दी जा रही है।


मेला अधिकारी अरविंद सिंह चौहान का कहना है कि माघ मेले में पहली बार टेंट सिटी को बसाया गया है और अब तक कई बुकिंग हो चुकी है। श्रद्धालुओं को किसी तरह की समस्या ना हो इसका विशेष ख्याल रखा जा रहा है ।साफ-सफाई से लेकर मेला क्षेत्र भ्रमण तक की सुविधा श्रद्धालुओं को मिले इसके लिए प्रयास किए गए हैं।


उधर टेंट सिटी की सुविधा लेने आए डॉक्टर पीयूष पांडे का कहना है कि उनको जैसे ही सूचना मिली कि मेला क्षेत्र में टेंट सिटी को बनाया गया है तो वह देखने के लिए टेंट सिटी आए। सुविधाओं को देख कर 1 दिन की जगह अब वह 3 दिन की बुकिंग करा दिए। उन्होंने बताया कि रेट के हिसाब से मेला प्रशासन द्वारा काफी सुविधाएं दी जा रही हैं।


इस टेंट सिटी मे श्रद्घालु शीशम की लकड़ी से बने फर्नीचर का भी आनंद ले सकेंगे। इसके अलावा इन टेंटों में एक बेडरूम, एक ड्रेसिंग-कम-स्टोर रूम, वॉशरूम और फ्रंट लॉबी है। साथ ही टेंट पूरी तरह से वाटरप्रूफ है और लकड़ी का फर्श है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story