×

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के मौके पर माघ मेले में मजदूरों को दी गई नई सौगात

Prayagraj News: श्रम विभाग ने पहली बार श्रम विभाग के द्वारा पंजीकृत मजदूरों से जुड़ी योजनाओं और सुविधाओं को लेकर के एक भव्य प्रदर्शनी लगाई है। जिसका उद्घाटन आज प्रयागराज के कमिश्नर विजय विश्वास पंत और सीडीओ शिपू गिरी ने किया।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 24 Jan 2023 9:12 AM GMT
Prayagraj News
X

Prayagraj News (Newstrack)

Prayagraj News Today: उत्तर प्रदेश का आज स्थापना दिवस है,ऐसे में संगम तट पर लगे माघ मेले में श्रम विभाग ने पहली बार श्रम विभाग के द्वारा पंजीकृत मजदूरों से जुड़ी योजनाओं और सुविधाओं को लेकर के एक भव्य प्रदर्शनी लगाई है। जिसका उद्घाटन आज प्रयागराज के कमिश्नर विजय विश्वास पंत और सीडीओ शिपू गिरी ने किया। इस प्रदर्शनी का मूल उद्देश्य उन श्रद्धालुओं के लिए रखा गया है जो विभिन्न जिलों में मजदूरी करते हैं और इस प्रदर्शनी के माध्यम से उनको क्या सुविधाएं सरकार के द्वारा मिल रही है और किस योजना में उनको लाभ मिल सकता है इसकी पूरी जानकारी इस प्रदर्शनी में दी जा रही है। कार्यक्रम के दौरान 1 मार्च को होने वाले सामूहिक विवाह के लाभार्थियों को भी प्रशस्ति पत्र दिया गया।

प्रदर्शनी के माध्यम से मिलेगी जानकारी

श्रम विभाग और उत्तर प्रदेश की सरकार सामूहिक विवाह के लाभार्थियों को 75 हजार की धनराशि भी मुहैया करा रही है। लाभार्थि भी सरकार की इस पहल से बेहद खुश हैं। इस प्रदर्शनी के माध्यम से वह अन्य लोगो को भी बताएंगे कि किन योजनाओं और सुविधाओं के बारे में उनको नहीं पता है वह यहां आकर के एक ही जगह सब योजनाओं के बारे में जान सकेंगे। उधर उप श्रम आयुक्त राजेश मिश्रा का कहना है कि प्रदर्शनी में अटल आवासीय विद्यालय का भी मॉडल लगाया गया है जो कोराव में बन रहा है। पूरे उत्तर प्रदेश में 18 जिलों में अटल आवासीय विद्यालय खोले जा रहे हैं जिसमें 18000 मजदूरों की छात्र-छात्राएं रह करके पढ़ाई कर सकेगी।


इस प्रदर्शनी का उद्घाटन पहली बार मिला मेला क्षेत्र में किया गया है। उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस के मौके पर इस प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया है। गौरतलब है कि माघ मेले में करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं। ऐसे में कई श्रद्धालु जिले में अलग-अलग जिलों में मजदूरी का काम भी करते हैं इसी उद्देश्य इस प्रदर्शनी को लगाई गई है ताकि लोग अपने जिलों में जा करके सरकार द्वारा दी जा रही योजनाओं का लाभ उठा सकें।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story