Prayagraj News: 12 दिवसीय दीपावली शिल्प मेले का हुआ आगाज

Prayagraj News: आकाशवाणी के निदेशक आशुतोष सुंदरम ने मंच पर विघ्न विनायक गणपति की प्रतिमा पर माल्यार्पण, नारियल फोड़कर और दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 17 Oct 2024 3:08 PM GMT
Prayagraj News: 12 दिवसीय दीपावली शिल्प मेले का हुआ आगाज
X

prayagraj News (Pic- Newstrack)

Prayagraj News : भारत की माटी की खुशबू से भरपूर, क्षेत्रीय लोकनृत्यों, स्वदेशी लोकगीतों और मनमोहक गायन की रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ पूरे भारत की सांस्कृतिक छटा बिखेरने वाले दीपावली शिल्प मेले का आज उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के शिल्प हाट में उद्घाटन हुआ। आकाशवाणी के निदेशक आशुतोष सुंदरम ने मंच पर विघ्न विनायक गणपति की प्रतिमा पर माल्यार्पण, नारियल फोड़कर और दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रभारी निदेशक आशीष गिरि ने पुष्पगुच्छ और शॉल भेंट कर उनका स्वागत किया। केंद्र निदेशक ने अपने संबोधन में शिल्प मेला और इसके आयोजन के उद्देश्य और शिल्प को आमजन से जोड़कर इसके प्रचार-प्रसार की चर्चा की।

संस्कृति कार्यक्रम

आशुतोष सुंदरम ने अपने आशीर्वचन में कहा कि एनसीजेडसीसी कला और संस्कृति को निरंतर संरक्षित करता आ रहा है। देश के कोने-कोने से कलाकार यहां आकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं और वहां की संस्कृति से परिचित होते हैं। मुक्ताकाशी मंच पर सांस्कृतिक संध्या की शुरुआत सुजीत कुमार और युवा कलाकारों ने गणेश वंदना से की। इसके बाद भजन गायिका अंकिता चतुर्वेदी और उनके साथी कलाकारों ने मेरे राम प्रयाग में आए सिया संग लाए, नगरी हो अयोध्या सी, बड़े भागे से आए श्री राम और छाप तिलक सब छीनी रे प्रस्तुत कर खूब तालियां बटोरीं। इसके बाद मथुरा से आए दीपक शर्मा ने ब्रज पर आधारित लोकनृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

देश भर के शिल्पकारों ने लगाए हैं स्टॉल

देश के कोने-कोने से आए शिल्पकारों ने 114 स्टॉल लगाए हैं। इनमें हर प्रमुख राज्य के खान-पान के स्टॉल और स्थानीय उत्पादों के स्टॉल शामिल हैं, जिनमें पंजाब की फुलकारी, हापुड़ की हैंड ब्लॉक बेडशीट, बुलंदशहर की खुर्जा ब्लू पॉटरी, भदोही की कालीन, जम्मू-कश्मीर की कढ़ाई, आर्ट वेयर, ड्राई फ्रूट्स, बिहार की मधुबनी पेंटिंग, दिल्ली की ज्वैलरी और हैदराबाद की मोती ज्वैलरी, कर्नाटक के लकड़ी के खिलौने, प्रयागराज की आर्टिफिशियल ज्वैलरी, खेकड़ा की बेडशीट, जूट वर्क, खादी बुटीक और राजस्थान से गोटा पट्टी के स्टॉल शामिल हैं। कार्यक्रम का संचालन शरद मिश्रा ने किया। इस अवसर पर केंद्र के सभी अधिकारी-कर्मचारियों के साथ बड़ी संख्या में दर्शक मौजूद रहे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story