Maha Kumbh 2025: मेला क्षेत्र में लगेंगे 190 मोबाइल टावर, नहीं होगी नेटवर्क की समस्या

Maha Kumbh 2025: अगले साल होने वाले महाकुंभ के लिए तैयारियां अभी से शरू हो गई है। मेले के दौरान लोगों को नेटवर्क की समस्या न हो इसके लिए तैयारी पूरी की जा रही है।

Sonali kesarwani
Published on: 28 Aug 2024 7:52 AM GMT
Maha Kumbh 2025: मेला क्षेत्र में लगेंगे 190 मोबाइल टावर, नहीं होगी नेटवर्क की समस्या
X

Maha Kumbh 2025: महाकुंभ को लेकर सरकार ने तैयारियाँ अभी से शुरू कर दी है। महाकुंभ मेले में लोगों को नेटवर्क की समस्या न हो इसके लिए सरकार 190 अस्थाई मोबाइल टावर लगाएगी। मिनिस्ट्री ऑफ़ टेलीकॉम की ओर से इस बात का निर्देश मिलते ही मोबाइल कंपनियों ने तुरंत इसपर अपनी सहमति दे दी। आने वाले महाकुम्भ में 40 करोड़ लोगों के आने की सम्भावना लगाईं जा रही है। ऐसे में लोगों को नेटवर्क की समस्या न हो इसीलिए इतने सारे मोबाइल टावर लगाए जा रहे हैं। इससे पहले 2019 के कुम्भ मेले में 140 मोबाइल टावर लगाए गए थे।

Maha Kumbh 2025 में लगेंगे 190 मोबाइल टावर

महाकुंभ को लेकर सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है करोड़ों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं को मोबाइल नेटवर्क की समस्या न हो इसके लिए लिए 190 मोबाइल टावर लगाए जा रहे है। पिछले दिनों दिल्ली की कैबिनेट में सचिव राजीव गौबा ने इसके लिए टेलिकॉम विभाग से बात की। मेले ने लगाने के लिए बीएसएनएल, वोडाफोन, एयरटेल और जियो जैसी कंपनियों में अपना सहमति पत्र दिया है। इन सब के अलावा आस- पास के इलाकों में ओएसबी केबल लगाया जायेगा जिससे कि नेटवर्क अच्छे से चले।

अक्टूबर तक पूरा हो जायेगा काम

महाकुम्भ जनवरी महीने से शुरू हो जायेगा इससे पहले ही सरकार तैयारियां पूरी कर लेगी। विभाग की तरफ से ये जानकरी दी गई है कि अक्टूबर महीने में यह पूरा काम खत्म कर दिया जायेगा। इन सब के अलावा सरकार स्थानों जैसे रेलवे, सेना, नगर निगम और सरकारी स्कूलों के ऊपर भी टावर लगाया जायेगा। जिससे कि सरकारी कामकजों में किस तरह की दिक्कत न हो। दिल्ली में हुई बैठक में महाकुंभ को लेकर ही चर्चा हुई थी। सरकार इस बात का पूरा ख्याल रखना चाहती है कि महाकुंभ में किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो। इससे पहले 2019 के कुंभ में भी सरकार ने कड़े इंतजाम किये थे।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story