×

Prayagraj News: 78 मदरसों पर होगा बड़ा एक्शन, प्रयागराज में SIT की जाँच शुरू

Prayagraj News: सूत्रों के मुताबिक एसआईटी टीम अवैध मदरसों (Illegal Madrassas) में हो रही फंडिंग की बारीकी से जांच करेगी। सभी मदरसों को नोटिस देकर फारेन करेंसी अकाउंट के माध्यम से हो रहे लेनदेन की जानकारी मांगी जाएगी।

Jugul Kishor
Published on: 23 Oct 2023 4:37 AM GMT
Prayagraj News
X
सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश में विदेशी फंडिग से संचालित अवैध मदरसों की जांच के लिए योगी सरकार ने एसआईटी टीम का गठन किया है। योगी सरकार ने बीते दिनों प्रदेश में चल रहे मदरसों का सर्वे करवाया था। जांच में सामने आया था कि संगमनगरी प्रयागराज में 269 मदरसे शहरी और ग्रामीण इलाकों में संचालित हो रहे हैं। लेकिन 78 मदरसे ऐसे जिनकी सरकार से मान्यता प्राप्त नहीं हैं और उनका संचालन अवैध रूप से हो रहा है। इन अवैध रूप से चल रहे मदरसों को विदेशी फंडिग होने की आशंका जताई गई है।

एसआईटी टीम बारीकी से करेगी जांच

सूत्रों के मुताबिक एसआईटी टीम अवैध मदरसों में हो रही फंडिंग की बारीकी से जांच करेगी। सभी मदरसों को नोटिस देकर फारेन करेंसी अकाउंट के माध्यम से हो रहे लेनदेन की जानकारी मांगी जाएगी। फिर इसके बाद उन मदरसों को सूचीबद्ध किया जाएगा, जिन्हें विदेशों से रकम भेजी जा रही है। ये रकम कहां-कहां भेजी गई इस बात की भी जांच होगी।

दो मदरसों की रद्द हो चुकी है मान्यता

बता दें कि कुछ समय पहले प्रयागराज में फर्जी दस्तावेजों के सहारे दो मदरसों के संचालन का मामला सामने आया था। दोनों मदरसों पर आरोप लगा था कि दोनों मदरसे अनुदान के नाम पर गड़बड़ी कर रहे थे। उपयुक्त दोनों मदरसों की मान्यता रद्द की जा चुकी है। जानकारी के मुताबिक दोनों मदरसों को कई संस्थाओं से लाखों रुपये की फंडिंग हुई थी। साथ ही आरोप है कि दोनों मदरसे अनुदान के नाम पर सरकार को हर महीने लाखों रुपये का चूना लगा रहे थे और इनमें संचालकों के रिश्तेदार और परिवार के लोग ही शिक्षक और कर्मचारी हैं.

दरअसल, योगी सरकार ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में चल रहे करीब 4000 हजार मदरसों की चांज एसआईटी से कराने की फैसला किया है। ये एटीएस एडीजी मोहित अग्रवाल की अध्यक्षता में गठित की गई एसआईटी टीम करेगी। प्रदेश में अवैध रूप से चल रहे मदरसों को विदेशी फंडिंग होने की पहले भी आशंका जताई जा चुकी है। पिछले साल हुई जांच में यह बात सामने आई थी, जिसकी रिपोर्ट शासन को भेजी थी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story