×

AU Alumni: सन् 90 के दशक तक के इलाहाबाद विवि के पूर्व छात्रों को निमंत्रण, कॉलेज लाइफ को फिर याद करने का मौका

AU Alumni Meet: एयू द्वारा 27 और 28 अप्रैल में आयोजित होने जा रहे पूर्व छात्र मिलन कार्यक्रम का उद्देश्य सम्मानित पूर्व छात्रों और विश्वविद्यालय के बीच एक मजबूत और स्थायी संबंध को बढ़ावा देना है।

Yogesh Mishra
Written By Yogesh Mishra
Published on: 9 April 2024 2:15 PM GMT (Updated on: 9 April 2024 3:12 PM GMT)
AU Alumni Meet
X

AU Alumni Meet (Photo: Social Media)

AU Alumni Meet: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी अपने रुतबे और प्रतिष्ठा के लिए शिक्षा के क्षेत्र में गौरवशाली पृष्ठभूमि का धनी है। म्योर कॉलेज, पूरब का आक्सफोर्ड और अंत में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी इन सारे नाम के साथ यह विश्वविद्यालय एक समय तक आईएएस की फैक्ट्री के भी तौर पर जाना जाता रहा है। वर्ष 1887 में स्थापित, इलाहाबाद विश्वविद्यालय 137 वर्षों से अधिक की गौरवशाली विरासत के साथ एक शैक्षणिक संस्थान के रूप में खड़ा है। भारत के चौथे सबसे पुराने विश्वविद्यालय के रूप में इसकी शुरुआत एक सर्वदेशीय दृष्टिकोण के साथ उदार शिक्षण संस्थान बनाने के उद्देश्य से हुई। इलाहाबाद विश्वविद्यालय की स्थापना सर विलियम मुइर ने की थी। यह संस्थान, अपने इतिहास के शुरुआती दौर से ही, उच्च शिक्षा और शिक्षा के एक प्रमुख गढ़ का दर्जा हासिल करने में सफल रहा है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय एसोसिएशन अपने विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों को आमंत्रित कर छात्र मिलन समारोह का आयोजन करने की तैयारी कर रहा है।

1996 या उससे पहले के बैच के एयू विश्वविद्यालय के छात्र होंगे आमंत्रित

एयू (इलाहाबाद विश्वविद्यालय)एसोसिएशन इस विश्वविद्यालय के स्वर्णिम इतिहास के साक्षी रहे यहां के पूर्व छात्रों को आमंत्रित कर उनकी मेजबानी करने के लिए आतुर है। ताकि विश्वविद्यालय के इन पूर्वछात्रों को उनके अनुभव और कॉलेज में बिताए गए उनके खुशनुमा पलों को वर्तमान में यहां शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों के बीच एक बार फिर तरोताजा किया जा सके। अप्रैल 27-28, 2024 को इलाहाबाद विश्वविद्यालय में आयोजित होने जा रहा दो दिवसीय कार्यक्रम उन पूर्व छात्रों को समर्पित किया गया है, जिन्होंने 1996 या उससे पहले विश्वविद्यालय से कोई डिग्री प्राप्त की है। सदैव स्थानीय और वैश्विक दोनों स्तरों पर मूल्य संवर्धन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए, इस विश्वविद्यालय ने अपने सभी प्रतिष्ठित विभागों और ऐतिहासिक आवासीय छात्रावासों को शामिल करते हुए, यहां के पूर्व छात्र और वर्तमान में शिक्षारत छात्रों को एक इलाहाबादी नेटवर्क के विकास के लिए अनुकूल माहौल प्रदान करने में अपनी महत्वपूर्ण निभाई है।

विश्वविद्यालय परिसर


यह संस्थान देश के किसी भी अन्य संस्थान की तुलना में बड़े पदों पर आसीन होने वाले दिग्गजों की सबसे शानदार सूची का दावा कर सकता है। इस संस्थान के पूर्व छात्रों ने अपने जीवन में सभी बड़े क्षेत्रों में अभूतपूर्व सफलता हासिल की है, चाहे वह कला, विज्ञान, न्यायपालिका, सिविल सेवा, संगीत, राजनीति, शासन, व्यवसाय आदि कोई भी क्षेत्र रहा हो। इलाहाबाद विश्वविद्यालय पूर्व छात्र संघ एक ऐसा मंच प्रदान करता है जहां संस्थान की प्रगति पर चर्चा करने के लिए नियमित रूप से नए पुराने सभी छात्र समय समय पर मिल कर अपने अनुभवों को साझा कर सकते हैं।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय, सीनेट हाउस परिसर में होगा आयोजन

एयू के पूर्व छात्रों का एक आजीवन और विश्वव्यापी समुदाय बनाने के उद्देश्य से इलाहाबाद विश्वविद्यालय, सीनेट हाउस परिसर में दो दिवसीय उत्सव पूर्व छात्र मिलन समारोह को आयोजित किया जाएगा। यह छात्र जीवन से जुड़े पुराने संस्मरण, संगीत, नृत्य, भोजन, प्रदर्शनियां, परफॉर्मेंस, कार्यशालाएं और कई अन्य कार्यक्रमों को आयोजित किया जाएगा। जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ दीक्षांत समारोह, भरतनाट्यम, पूर्व छात्रों का अर्ध शास्त्रीय नृत्य कलाकार अभिनंदन, जलपान और रात्रि भोजन आदि की व्यवस्था रहेगी।

आमंत्रण पत्र


पूर्व छात्रों को अपने विभागों और छात्रावासों का दौरा करने का मिलेगा मौका

पूर्व छात्र मिलन समारोह के दौरान पूर्व छात्रों के लिए अपने विभागों और छात्रावासों का दौरा करने का मौका दिया जाएगा। इस दौरान वो अपने विभागों और छात्रावासों में जाकर अपनी पुरानी यादों को ताजा कर सकते हैं। जिसके लिए छात्रावास और विभाग इन दो दिनों में खुले रहेंगे। इसके अलावा कला संकाय प्रांगण में छात्रों के लिए खास इंतजाम के तौर पर ऊंट की सवारी करने का भी इंतजाम किया गया है।

एल्यूमिनाई मीट पत्र


इस कार्यक्रम के लिए पंजीकरण शुल्क केवल 4000 रुपये

एयू एसोसिएशन द्वारा 27 और 28 अप्रैल में आयोजित होने जा रहे पूर्व छात्र मिलन कार्यक्रम का उद्देश्य सम्मानित पूर्व छात्रों और विश्वविद्यालय के बीच एक मजबूत और स्थायी संबंध को बढ़ावा देना है। आए इस कार्यक्रम के लिए पंजीकरण शुल्क केवल 4000 रुपये है, जो मेहमानों को दो डिनर पार्टियों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों को संचालित करने में सहायता प्रदान करेगा। इस दो दिवसीय उत्सव में प्रवेश पंजीकरण के बाद ही निमंत्रण पत्र प्राप्त होता है। डिनर कूपन लाइब्रेरी लॉन में हेल्प डेस्क और पंजीकरण डेस्क पर उपलब्ध होंगे। वहीं पूर्व छात्रों के लिए वार्षिक सदस्यता:शुल्क: रु. 500 और आजीवन सदस्यता: रु 2500 राशि निर्धारित की गई है।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय पूर्व छात्र संघ सदस्य

माननीय कुलपति, प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव, अध्यक्ष, इलाहाबाद विश्वविद्यालय पूर्व छात्र संघ (यूओएएए), प्रोफेसर हेरंब चतुर्वेदी आदि।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story