×

Prayagraj News: इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रों ने घेरा कुलपति कार्यालय, जानिए क्या थी वजह

Prayagraj News: पिछले दिनों छात्रों ने विवि प्रशासन का पुतला फूंका था। आज दर्जनों छात्र कुलपति कार्यालय पहुंच गए और वहां विरोध-प्रदर्शन किया।

Syed Raza
Published on: 9 May 2023 4:19 PM GMT
Prayagraj News: इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रों ने घेरा कुलपति कार्यालय, जानिए क्या थी वजह
X
Allahabad University students besiege Vice Chancellor office

Prayagraj News: कथित यौन उत्पीड़न के मामले में तीन आरोपी प्रोफेसरों को उनके पदों से बर्खास्त करने की मांग को इविवि के छात्र आंदोलन कर रहे हैं। पिछले दिनों छात्रों ने विवि प्रशासन का पुतला फूंका था। आज दर्जनों छात्र कुलपति कार्यालय पहुंच गए और वहां विरोध-प्रदर्शन किया।

छात्रसंघ बहाल करने की मांग

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रों का एक गुट अपनी मांगों को लेकर कई दिनों से आंदोलनरत् है। उनका कहना है कि विवि में छात्रसंघ की बहाली होनी चाहिए। वो कुलपति की नियुक्ति को अवैध बता रहे हैं। साथ ही 400 फीसदी तक हुई फीस वृद्धि को वापस लेने की मांग कर रहे हैं।

रजिस्ट्रार को दिया ज्ञापन

छात्रों ने कुलपति कार्यालय का घेराव करते हुए रजिस्टार प्रो. एन.के. शुक्ला को ज्ञापन दिया। कहा कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय के रिटायर्ड प्रोफेसर मनमोहन कृष्णा, रिटायर्ड प्रोफेसर प्रहलाद कुमार व वर्तमान कार्यरत प्रोफेसर जावेद अख्तर की निष्पक्ष जांच संपादित करने के लिए पहले उनको पदों से त्याग पत्र दिलाना चाहिए। विश्वविद्यालय में उनका प्रवेश प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। छात्रों ने कहा कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय के 135 साल के इतिहास में विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति बनी हैं। उनको एक महिला शिक्षिका के साथ किए गए यौन उत्पीड़न के मामले में संज्ञान लेकर कठोर कार्रवाई करानी चाहिए।

छात्रों का कहना था कि आरोपित प्रोफेसर खुले घूम रहे हैं। विश्वविद्यालय में आराम से आते-जाते हैं। जिन्हें देखकर लगता ही नहीं है कि विवि के भीतर कानून-व्यवस्था नाम की कोई चीज काम कर रही है। इसके अलावा छात्रसंघ बहाल नहीं होने की वजह से छात्रों का हित प्रभावित हो रहा है। उनकी आवाज उठाने वाला कोई नहीं है। जो लोकतंत्र की हत्या करने जैसा है। प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं में शबनम बानो, अंजना कुशवाहा, नाविका जायसवाल, खुशी प्रिया, हरेंद्र यादव, राहुल सरोज, अशफाक खान, राहुल पटेल, शक्ति राय, मनीष कुमार, अखिलेश, प्रशांत, कुलदीप, रुद्राक्ष, विनीत विश्वास, प्रमोद, श्री राम, शुभम, धीरज, समीर, विद्यासागर, अनुभव, अक्षय, मुकेश, मनजीत, विकास, अनुराग, निखिल, ललित आदि शामिल रहे।

Syed Raza

Syed Raza

Next Story