×

Prayagraj News: बकरीद को लेकर गुलजार हुए बाजार, बकरों पर महंगाई की मार, राजस्थानी बकरे की बड़ी डिमांड

Prayagraj News: पिछली बार की तरह इस बार भी त्योहार पर महंगाई का असर देखने को मिल रहा है। हालाकि इस बार भी बकरों के दामों में वृद्धि हुई है।

Syed Raza
Published on: 28 Jun 2023 6:21 AM GMT
Prayagraj News: बकरीद को लेकर गुलजार हुए बाजार, बकरों पर महंगाई की मार, राजस्थानी बकरे की बड़ी डिमांड
X
Bakrid 2023 (photo: social media )

Prayagraj News: 29 जून को यानी बृहस्पतिवार को पूरे देश में ईद उल जुहा मतलब बकरीद का पर्व मनाया जाएगा । इस दिन मुस्लिम समुदाय के लोग बकरों की कुर्बानी देते हैं और घरों में सिवई और अन्य व्यंजन बनाते हैं।

पिछली बार की तरह इस बार भी त्योहार पर महंगाई का असर देखने को मिल रहा है। हालाकि इस बार भी बकरों के दामों में वृद्धि हुई है। इस बार जो बकरे पिछले साल 12 हजार में बिक रहे थे वह बकरे इस बार 14 हजार में बिक रहे हैं । राहत की बात यह है कि बकरों से बाजार पटे हुए है । फिलहाल जो बकरे बाजार में पहुंचे हैं उसमें ज्यादातर राजस्थानी बकरे है साथ ही यमुनापारी व आसपास के जिलों लाए गए हैं।

प्रयाग राज के हटिया स्थित स्थानीय बकरा मंडी के कारोबारियों का कहना है कि बढ़ती महंगाई के चलते ऐसा देखने को मिल रहा है। ट्रांसपोर्ट व ट्रेड टैक्स के साथ यहां रुकने, जानवरों को चारा देने में जो खर्च आ रहा है उससे व्यापारियों की बचत बहुत कम रह गई है। शायद यही वजह है कि बाहर के व्यापारी इस बार आने से कतरा रहे हैं।

बढती महगाई को देखते हुए शहर के बकरा मंडी में बकरे तो दिख रहे है लेकिन खरीददार बेहद कम । बकरा व्यापारी नौशाद का कहना है की जिन किसान से वह बकरा ले रहे है वह ही दुगने दाम में बेच रहा है साथ ही ट्रांसपोर्ट किराया बढने को भी ज़िम्मेदार ठहरा रहे है तोह उधर किसानो का कहना है की केंद्रीय सरकार ने जो महगाई बड़ाई है उससे बकरों का अनाज काफी महगा था जिसकी वजह से बकरे के दाम आस्मां छुते नज़र आये...

बढ़ती महंगाई के दौर में त्यौहार

ऐसा पहली बार नहीं है कि जब बढ़ती महंगाई के दौर में त्यौहार मनाया जा रहा हो लेकिन लगातार बकरीद के त्यौहार में बकरों के दाम में इजाफा लोगों के लिए चिंता जरूर बना हुआ है । बकरा खरीदने आए खरीदार इरशाद उल्लाह का कहना है कि वह पिछले 2 सालों से केवल दो ही बकरा खरीद रहे हैं बढ़ती महंगाई के चलते उन्होंने यह फैसला लिया है कुछ साल पहले वह हर बार 3 से 4 बकरा खरीदते थे लेकिन लगातार बढ़ रही महंगाई ने उनको दो ही बकरा खरीदने पर मजबूर कर दिया है। हालांकि बाजारों में लोगों की भीड़ देखी जा रही है और लोग 29 जून का इंतजार कर रहे हैं।

Syed Raza

Syed Raza

Next Story