Prayagraj News: राज्यपाल के मेहमान होंगे प्रयागराज की झुग्गी झोपड़ी के बच्चे, राजभवन में करेंगे लंच

Prayagraj News: मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने बताया कि उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल महिला एवं बाल विकास एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को लेकर बेहद चिंतित रहती हैं और समय-समय पर हम सभी को प्रोत्साहित करती रहती हैं उनके उत्थान के लिए।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 2 Nov 2023 4:31 PM GMT
Prayagraj News
X

Prayagraj News (Pic:Newstrack)

Prayagraj News: प्रयागराज के शहर दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र के झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले 209 परिवारों के बच्चे और उनके माता-पिता समेत 900 लोग 04 नवंबर को राजभवन में माननीय राज्यपाल के मेहमान होंगे। जो उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी के नेतृत्व में राजभवन में राज्यपाल के साथ लंच करने के साथ ही उनका आर्शीवाद और सानिध्य प्राप्त करेंगे। तीन नंबवर को ही सभी लोग लखनऊ पहुंच जाएंगे। झुग्गी झोपड़ियों के बच्चे तीन नवंबर को लखनऊ के मुंशी पुलिया स्थित सिटी कार्ट मॉल में दीपावली की खरीददारी करेंगें।

उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री एवं प्रयागराज शहर दक्षिणी विधायक नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी प्रत्येक वर्ष अनोखे अंदाज में अपने विधानसभा क्षेत्र की दलित बस्तियों में रहने वाले बच्चों को मॉल में शॉपिंग करा कर दीपावली मनाते हैं। लेकिन इस वर्ष बस्ती में रहने वाले बच्चों की दीपावली खास नहीं, बल्कि बहुत खास होगी। क्योंकि इस बार प्रयागराज शहर दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र के 51 दलित एवं मलिन बस्तियों में रहने वाले 209 परिवारों के 410 बच्चे अपने माता-पिता के साथ लखनऊ के मॉल में न सिर्फ दिपावली की शॉपिंग करेंगे, बल्कि लखनऊ के एक रिजॉर्ट में रात बिताने के साथ ही राजभवन में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल से मुलाकात करने के साथ ही उनके साथ दोपहर का भोजन करेंगे। बच्चों और उनके माता पिता के साथ ही करीब 900 लोग राज्यपाल का आशीर्वाद प्राप्त करेंगे। राजभवन का भ्रमण करने के बाद वापस प्रयागराज लौट जाएंगें।


राज्यपाल से मिली प्रेरणा

मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने बताया कि उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल महिला एवं बाल विकास एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को लेकर बेहद चिंतित रहती हैं और समय-समय पर हम सभी को प्रोत्साहित करती रहती हैं उनके उत्थान के लिए। इस कार्यक्रम में उनकी प्रेरणा समाहित है। मंत्री नन्दी ने बताया कि इस बार उनके प्रयागराज शहर दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र की 51 मलिन व दलित बस्तियों की झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले तकरीबन 209 परिवारों के बच्चों और उनके माता-पिता को दीपावली से पहले शहर में ही शॉपिंग कराने के बजाय उन्हें लखनऊ ले जाया जाएगा। इसके लिए 15 बसें बुक कर ली गई हैं। जरूरत पड़ने और बसों व दूसरे वाहनों का प्रबंध किया जाएगा। बच्चों और उनके परिवार वालों को लखनऊ में ही होटल में ठहराया जाएगा। वहां के बड़े शॉपिंग मॉल में उन्हें खरीददारी का मौका दिया जाएगा। इसके बाद बच्चे राजभवन पहुंचकर वहां गवर्नर आनंदीबेन पटेल के साथ खास अंदाज में दीपावली मनाएंगे।

राज्यपाल बच्चों को देंगी उपहार

प्रयागराज से बच्चों और उनके परिवार वालों को बसों के जरिए लखनऊ ले जाएंगे। लखनऊ में फैजाबाद रोड पर स्थित आनन्दी वाटर पार्क एवं रिजॉर्ट में इन्हें ठहराया जाएगा। राजधानी के मुंशी पुलिया स्थित सिटी कार्ट शॉपिंग मॉल में मंत्री नन्दी की तरफ से इन बच्चों को खरीददारी कराई जाएगी। इसके बाद बच्चों को अगले दिन राजभवन ले जाया जाएगा। राजभवन में गवर्नर आनंदीबेन पटेल इन बच्चों को उपहार देंगी और इनके साथ दीपावली मनाएंगी। गरीब बच्चे राजभवन में ही दोपहर का भोजन करेंगें।


अनूठे अंदाज में दीपावली मनाएंगे गरीब बच्चे

कैबिनेट मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी हर घर रोशनी, हर घर दीपावली अभियान के तहत प्रयागराज की झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले गरीब बच्चों को दीपावली के मौके पर शॉपिंग मॉल में ले जाकर खरीददारी कराते हैं और उन्हें उपहार देते हैं। वह झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले बच्चों के साथ अनूठे अंदाज में दीपावली मनाते हैं। यूपी की गवर्नर आनंदीबेन पटेल भी मंत्री नन्दी की इस पहल से खासी प्रभावित हैं। मंत्री नन्दी ने बच्चों की दीपावली इस बार राज भवन में मनवाने का गवर्नर आनंदीबेन पटेल से अनुरोध किया जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है।

गवर्नर आनंदीबेन पटेल के साथ करेंगे लंच

बच्चे और उनके परिवार के लोग राजभवन में ही गवर्नर आनंदीबेन पटेल और मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी के साथ लंच करेंगे। इसके बाद बच्चों को वापस प्रयागराज में उनके घरों तक पहुंचाया जाएगा। बच्चों को गिफ्ट भी दिया जाएगा। गवर्नर हाउस में इन बच्चों के लिए कल्चरल प्रोग्राम भी पेश किए जाएंगे। मंत्री नदी का कहना है कि दीपावली पर हर तरफ रोशनी होती है। पटाखे फोड़े जाते हैं। लोग एक दूसरे को उपहार देते हैं, लेकिन गरीबी की वजह से झुग्गी झोपड़ियां में रहने वाले बच्चों को त्योहार पर भी खुशियां नसीब नहीं होती। वह पिछले कई सालों से बच्चों को शॉपिंग मॉल में खरीददारी करा कर उन्हें उपहार देते थे, लेकिन इस बार वह बच्चों को लखनऊ ले जाएंगे। इनमें तमाम ऐसे बच्चे भी होंगे जो पहली बार बसों पर बैठेंगे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story