Prayagraj News: प्रयागराज में डीजी जेल ने कहा- जेल में बंद बड़े माफियाओं और उनके गुर्गों पर होगी कड़ी निगरानी

Prayagraj News: नैनी सेंट्रल जेल पहुंचे डीजी जेल एसएन साबत, नैनी केंद्रीय कारागार और जिला कारागार का किया स्थलीय निरीक्षण। बंदियों के लिए किए गए व्यवस्थाओं का बारीकी से किया निरीक्षण।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 3 Oct 2023 2:28 PM GMT
X

डीजी जेल ने कहा- जेल में बंद बड़े माफियाओं और उनके गुर्गों पर होगी कड़ी निगरानी: Video- Newstrack

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश के डीजी जेल एसएन साबत आज प्रयागराज पहुंचे जहां उन्होंने नैनी केंद्रीय कारागार और जिला कारागार का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कारागार में बंदियों के लिए किए गए व्यवस्थाओं का बारीकी से निरीक्षण किया और जहां भी किसी प्रकार की खामियां पाई गई उनका तुरंत निराकरण कराने के दिशा निर्देश जारी किए।

मीडिया से बात करते हुए उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान बंदियों के रहन-सहन, खान-पान सहित उनकी सुरक्षा व्यवस्था, दवाइयों आदि की व्यवस्था पर जो भी जरूरत है को पूरा करने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं। नव निर्मित जिला कारागार को जल्द से जल्द क्रियाशील करने के लिए जो भी छोटे-मोटे काम बाकी हैं उनका निरीक्षण कर समयबद्ध तरीके से समाप्त कर कारागार को कार्यान्वित किया जाए इस पर भी विचार विमर्श किया गया है।

आदर्श जेल के रूप में जेलों को विकसित किया जा रहा है

आदर्श जेल के रूप में जेलों को विकसित करने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर उन्होंने बताया कि प्रत्येक जेल को अब आदर्श जेल के रूप में विकसित किया जा रहा है, जिसके लिए प्रदेश भर में सात हजार पांच सौ बंदियों को कौशल विकास मिशन के तहत तैयार किया जा रहा है। आई मिशन के तहत सभी को ट्रेनिंग दी जा रही है और उनके कौशल प्रशिक्षण के आधार पर सर्टिफिकेट दिया जायेगा, जिसके आधार पर वे बैंक से लोन लेकर अपना आगे का जीवन सुकून से यापन कर सकते है। इसके अलावा प्रदेश भर में सोलह हजार कैदियों को अन्य कई रोजगार के प्रकारों में अवसर प्रदान करने के लिए रजिस्ट्रेशन किए गए हैं।

जिसके तहत कैदियों को पहले शिक्षित करने का कार्य किया जा रहा है ताकि समाज में वह घुल मिलकर एक शिक्षित व्यक्ति के रूप में रह सकें जो कि उनके आदर्श जीवन के विकास के लिए जरूरी है। इन सभी कौशल विकास और आदर्श जीवन कार्यक्रमों के तहत जो कैदी अच्छे चाल चलन और बर्ताव बना कर रखेंगे उन्हें उनकी सजा की अवधि से पहले ही छोड़ने के लिए विचार किया जा रहा है तथा ऐसे कैदियों को चिन्हित कर इस पर जल्द ही अमल किया जाएगा।

माफियाओं और उनके गुर्गों पर कड़ी निगाह रखने के दिशा निर्देश

जेल में बंद बड़े माफियाओं और उनके गुर्गों पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे लोग पर कड़ी निगाह रखने के दिशा निर्देश जेल प्रशासन को दे दिए गए हैं एवं इसके लिए जिस प्रकार की भी आधुनिक संसाधनों की आवश्यकता है या तो उन्हें पहले लगा दिए गए हैं और नहीं तो उन्हें लगने के लिए दिशा निर्देश दे दिए गए हैं ताकि इस प्रकार के खतरनाक अपराधियों पर 24 घंटे निगरानी रखी जा सके और उनकी सुरक्षा भी की जा सके।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story