Maha Kumbha: महाकुंभ के लिए सरकार की तैयारी हुई शुरू, AI कैमरों से लैस चलेंगी 900 स्पेशल ट्रेनें

Maha Kumbha: महाकुंभ 2025 बेहद खास होने वाला है। यूपी सरकार ने इसे पहले से ज्यादा भव्य बनाने के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है। इस बार महाकुंभ में सरकार 900 AI ट्रेनें चलाएगी। जोकि बहुत स्पेशल होने वाली है।

Network
Newstrack Network
Published on: 21 Aug 2024 11:37 AM GMT
Maha Kumbha ( Pic- Social- Media)
X

Maha Kumbha ( Pic- Social- Media)

Maha Kumbha: महाकुंभ 2025 के लिए सरकार ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी है। सुरक्षा के लिए सरकार अलग से टीमें बना रही है। जिससे कि लोगों को कोई तकलीफ न हो। इस बार लोगों के लिए 900 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएँगी। जोकि पूरी तरह से AI कैमरों से लैस होगी। इस बात की जानकरी खुद चेयरमैन रेलवे बोर्ड जया वर्मा सिन्हा ने दी। उन्होंने कहा कि रेलवे अपना पूरा काम महाकुम्भ से पहले कर लेगा। जया वर्मा सिन्हा के साथ डीआरएम प्रयागराज मंडल हिमांशु बडोनी, डीआरएम लखनऊ मंडल सचिंद्र मोहन शर्मा, डीआरएम वाराणसी मंडल वीके श्रीवास्तव मौजूद रहे।


पुलिस करेगी लोगों की सुरक्षा

पिछले कुछ समय से जिस तरह से ट्रेन हादसे सामने आये हैं उसको देखते हुए चेयरमैन से सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि जल्द ही इसपर कार्रवाई की जाएगी। महाकुम्भ के दौरान ऐसी कोई भी घटना न हो इसका भी पूरा ख्याल रखा जायेगा। जहाँ तक बात रही सुरक्षा की तो इसके लिए सुरक्षा एजेंसियां तैनात की जाएंगी, और तो और पुलिस भी लोगों की सुरक्षा में तैनात रहेगी।


पैदल यात्रा करने वालों के लिए इंतजाम

सीआरबी ने मीडिया से बातचीत के दौरान यह बताया कि पैदल यात्रा करने वाले लोगों के लिए भी खास इंतजाम किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जब ट्रेनें यात्रियों को स्टेशन पर उतार देगी तो वहां से पैदल आने वाले लोगों के लिए हम खुद इंतजाम करेंगे। वहीं प्रयागराज के डीआरएम ने कहा कि स्नान पर्व के समय सब को द्वार तक लाना संभव तो नहीं होगा लेकिन हमारी कोशिश रहेगी कि उन्हें नजदीकी स्टेशन तक छोड़ा जाये।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story