×

Prayagraj Magh Mela: 'जय श्री राम' के उद्घोष के साथ जल जीवन मिशन के पंडाल का माघ मेला में हुआ शुभारंभ

Prayagraj Magh Mela: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व का परिणाम है कि जल जीवन मिशन के तहत उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्या को निरंतर कम किया जा रहा है। किस तरह से जल जीवन मिशन पूरे यूपी में ग्रामीणों के जीवन में बदलाव ला रहा है, उसकी एक झांकी प्रयागराज के माघ मेले में देखने को मिलेगी।

Network
Report Network
Published on: 22 Jan 2024 3:47 PM GMT
Prayagraj Magh Mela: जय श्री राम के उद्घोष के साथ जल जीवन मिशन के पंडाल का माघ मेला में हुआ शुभारंभ
X

Lucknow/Prayagraj: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व का परिणाम है कि जल जीवन मिशन के तहत उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्या को निरंतर कम किया जा रहा है। किस तरह से जल जीवन मिशन पूरे यूपी में ग्रामीणों के जीवन में बदलाव ला रहा है, उसकी एक झांकी प्रयागराज के माघ मेले में देखने को मिलेगी।

प्रयागराज के माघ मेले में पहुंच रहे करोड़ों श्रद्धालुओं के बीच उत्तर प्रदेश जल जीवन मिशन का पंडाल आकर्षण का केंद्र बन गया है। अयोध्या में श्री राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर सोमवार को जल जीवन मिशन के पंडाल का श्री गणेश किया गया। पंडाल में लगाई गई आठ एलईडी स्क्रीन पर रामानंद सागर कृत रामायण धारावाहिक का प्रसारण किया गया. इसके साथ ही अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग भी इन स्क्रीन पर की गई।


जल जीवन मिशन के पंडाल में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पश्चात शाम को सुंदरकांड के पाठ का आयोजन किया गया. इसके बाद में भंडारे का भव्य आयोजन हुआ और यहां आए श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद वितरण किया गया। इस दौरान जल जीवन मिशन का पंडाल जय श्री राम के उद्घोष से गूंजता रहा. जल जीवन मिशन उत्तर प्रदेश के कार्यकारी निदेशक बृजराज यादव ने विधि विधान के साथ इस पंडाल का शुभारंभ किया।


शुभारंभ के मौके पर राममय हुआ पंडाल

जल जीवन मिशन उत्तर प्रदेश के पंडाल का माघ मेले में सोमवार को जब श्री गणेश हुआ तो अयोध्या में श्री राम लाल की प्राण प्रतिष्ठा का अद्भुत अवसर भी साथ ही था. इस अवसर पर पंडाल के सभी आठों में विशाल एलईडी स्क्रीन पर सुबह 8:00 से धारावाहिक रामायण का प्रसारण किया गया. इसके बाद इन स्क्रीन्स पर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग भी की गई। यहां आए हजारों श्रद्धालु भी इस ऐतिहासिक अवसर के साक्षी बने.

हर घर नल से जल योजना का मॉडल विलेज कर रहा आकर्षित

इस पंडाल में हर घर नल से जल योजना के मॉडल विलेज को भी प्रदर्शित किया गया है, जिसके जरिए यह बताया गया है कि किस तरह से एक आदर्श गांव में हर घर नल से जल योजना प्रत्येक परिवार को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति कर रही है. किस तरह से एक गांव में टंकी के माध्यम से शुद्ध पेयजल हर घर को पहुंचाया जा रहा है और व्यवस्थित सड़के गांव में नजर आ रही हैं। जल जीवन मिशन के तहत जल संरक्षण की जागरूकता के प्रयास से कैसे ग्रामीण न केवल शुद्ध पेयजल की आपूर्ति का लाभ उठा रहे हैं बल्कि जल संरक्षण में मदद भी कर रहे हैं। इन सारे बिंदुओं को बहुत ही सार्थक तरीके से इस मॉडल विलेज में दर्शाया गया है।


म़ॉडल विलेज के साथ सेल्फी लेने की होड़

पंडाल में हर घर नल से जल योजना के मॉडल विलेज के साथ सेल्फी लेने की होड़ मची रही। मॉडल विलेज में नल के साथ सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है। इस सेल्फी प्वाइंट पर हजारों की संख्या में लोगों ने सेल्फी ली। यहां आए लोगों को जल संरक्षण की जानकारी भी दी गई। साथ ही यह भी बताया गया कि हर घर नल से जल योजना के तहत जो पानी घरों में पहुंचता है, वो कितना शुद्ध होता है। इस पानी को शुद्ध करने के लिए कितनी प्रक्रिया से गुजारा जाता है।

-प्रयागराज माघ मेला में जल जीवन मिशन के पंडाल के जरिए उत्तर प्रदेश में ग्रामीण जलापूर्ति व्यवस्था में आई क्रांति झांकी का प्रदर्शन

- पंडाल के शुभारंभ के मौके पर आठ एलईडी स्क्रीन पर रामायण का प्रदर्शन, प्राण प्रतिष्ठा समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग, पंडाल में किया गया सुंदरकांड का पाठ और भंडारा

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story