×

Prayagraj: 'मेरा दिल उसी से मोहब्बत करेगा, जो...', जश्न-ए-कव्वाली में चला सूफियाना दौर, झूमे संगीत प्रेमी

Prayagraj News : जश्न-ए-कव्वाली के पहले दिन आज उजाला परवीन ने 'हो लाल मेरी पत रखियो बला', 'बेकार मैं तू मेरे लिए बेकरार है' और 'मेरा दिल उसी से मोहब्बत करेगा, जो हर वक्त मेरी हिफाजत करेगा' के साथ उन्होंने प्रस्तुति को आगे बढ़ाया।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 17 Nov 2023 3:55 PM GMT
Prayagraj News
X

'जश्न-ए-क़व्वाली'

Prayagraj News: प्रयागराज में शुक्रवार (17 नवंबर) की शाम तीन दिवसीय 'जश्न-ए-क़व्वाली' का आगाज हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन सांसद केशरी देवी पटेल (MP Keshari Devi Patel) ने किया। महफ़िल का खूबसूरत आगाज हुआ। धीरे-धीरे सूफियाना अंदाज लोगों के सिर चढ़कर बोलने लगा। कार्यक्रम के परवान चढ़ते ही महफिल में कव्वाली का जादू हर किसी को मंत्रमुग्ध कर गया।

शमा ऐसा बंधा कि सुनने वाले भी कलाकारों के साथ संगत करने लगे। सुरों को साधकर शायराना अंदाज में उजाला परवीन और उनके साथियों ने मंच से सजदा किया। श्रोता दिल थाम कर बैठे रहे और कलाकार एक-एक कर कलाम पेश करते रहे।

उजाला परवीन ने बांधा समां

जश्न-ए-कव्वाली के पहले दिन आज उजाला परवीन ने 'हो लाल मेरी पत रखियो बला', 'बेकार मैं तू मेरे लिए बेकरार है' और 'मेरा दिल उसी से मोहब्बत करेगा, जो हर वक्त मेरी हिफाजत करेगा' के साथ उन्होंने प्रस्तुति को आगे बढ़ाया। श्रोता क़व्वाली के रंग में रंगे नजर आए। मौका था खुसरो बाग में 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' के तहत उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित जश्न-ए-कव्वाली का।


सांसद ने किया उद्घाटन

इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन सांसद केसरी देवी पटेल ने किया। केन्द्र निदेशक प्रो. सुरेश शर्मा ने पुष्प गुच्छ व अंगवस्त्र भेंट कर उनका आभार व्यक्त किया। उजाला परवीन के सूफियाना कलाम पर देर रात तक श्रोता झूमते रहे। कार्यक्रम के आगाज से अंजाम तक दर्शकों से आबाद रहे खुसरो बाग में तालियों की गूंज सुनाई देती रही। हारमोनियम पर प्रभात पथिक, कोरस पर नौशाद निजामी तथा तबले पर जावेद अली ने साथ दिया। इस अवसर पर केन्द्र के अधिकारी व कर्मचारियों सहित बड़ी संख्या में संगीत प्रेमी उपस्थित रहे।


अमीन साबरी की प्रस्तुति 19 को

आपको बता दें, प्रयागराज के खुसरो बाग में जश्न- ए- कव्वाली का आयोजन हो रहा है। उत्तर-मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार की ओर से एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत तीन दिवसीय जश्न- ए- कव्वाली का आगाज शुक्रवार शाम 6 बजे हुआ। कानपुर की कव्वाली गायिका उजाला परवीन (Qawwali singer Ujala Parveen) के सूफियाना कलाम से कव्वाली की महफिल खुसरो बाग परिसर में सजी। जबकि, 18 नवंबर को वाराणसी की हिना नाज और 19 नवंबर को अमीन साबरी (साबरी ब्रदर्स), जयपुर अपनी प्रस्तुति देंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story