×

Prayagraj: वंदे भारत से तीन घंटे में पूरा होगा प्रयागराज से लखनऊ का सफरः नन्दी

Prayagraj News: मंत्री नन्दी ने कहा कि 2014 के पहले के भारत और 2014 के बाद आज के भारत में आमूल चूल परिवर्तन हुआ है। केवल रेलवे की ही बात करें तो पिछले दस वर्षों में जमीन और आसमान का परिवर्तन दिखाई दे रहा है। उत्तर प्रदेश में रेलवे का 16 हजार किलोमीटर का रेल का नेटवर्क है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 12 March 2024 5:11 PM GMT
Prayagraj News
X

Prayagraj News (Pic:Newstrack)

Prayagraj News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 85 हजार करोड़ रूपये से अधिक की रेल परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया गया। 10 नई वन्दे भारत एक्सप्रेस का शुभारम्भ तथा 04 विस्तारित वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इसी क्रम में गोरखपुर-लखनऊ-गोरखपुर वंदे भारत एक्सप्रेस के प्रयागराज स्टेशन तक विस्तार के अवसर पर प्रयागराज स्टेशन पर भव्य समारोह का आयोजन हुआ। जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। मंत्री नन्दी ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। समारोह के दौरान विभिन्न संस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया तथा वन्दे भारत थीम पर आयोजित प्रतियोगिता के विजेता बच्चों को मंत्री नन्दी ने पुरस्कृत किया।

मंत्री नन्दी ने कहा कि 2014 के पहले के भारत और 2014 के बाद आज के भारत में आमूल चूल परिवर्तन हुआ है। केवल रेलवे की ही बात करें तो पिछले दस वर्षों में जमीन और आसमान का परिवर्तन दिखाई दे रहा है। उत्तर प्रदेश में रेलवे का 16 हजार किलोमीटर का रेल का नेटवर्क है। एयर कननेक्टिविटी में उत्तर प्रदेश ने कीर्तिमान स्थापित किए हैं। उत्तर प्रदेश 21 एयरपोर्ट वाला देश का पहला राज्य बनने जा रहा है। जिसमें 16 डोमेस्टिक तो पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट शामिल हैं।

मंत्री नन्दी ने कहा कि देश का 37.7 प्रतिशत एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश से होकर गुजरता है। सात नए एक्सप्रेसवे बन रहे हैं। आगामी महाकुम्भ तक गंगा एक्सप्रेसवे 36000 करोड़ की लागत से बन कर तैयार हो जाएगा। जिसके बाद उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेसवे का नेटवर्क पूरे देश में 50 प्रतिशत से अधिक हो जाएगा। उन्होनें कहा कि पूरे देश में जहां 74 एयरपोर्ट थे, वहीं आज 149 एयरपोर्ट हैं। हर क्षेत्र में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में पूरे देश ने जो छलांग लगाई है, आज पूरी दुनिया उसकी तारीफ करती है और पूरी दुनिया आशाभरी निगाहों से भारत की तरफ देखती है।

हिन्दुस्तान को प्यार करने वाला, हिन्दुस्तान की तरक्की चाहने वाला हर व्यक्ति, हिन्दुस्तान को ऊंचाई पर देखने वाला हर व्यक्ति प्रधानमंत्री के नेतृत्व को स्वीकार कर रहा है, एनडीए को स्वीकार कर रहा है और भारतीय जनता पार्टी को स्वीकार कर रहा है। स्थानीय कार्यक्रम के अंतर्गत उद्घाटन विशेष वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पर वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच तिलक लगाकर पुष्पवर्षा की गई तथा उपस्थित गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति में ढोल नगाड़ों के साथ ट्रेन को लखनऊ के लिए रवाना किया गया। ट्रेन का नियमित संचालन दिनांक 14.03.2024 से होगा। यह ट्रेन शनिवार को छोड़कर छोड़ सप्ताह में छह दिन चलेगी। प्रयागराज से गाड़ी सं. 22550 दोपहर 03.15 बजे प्रारंभ होगी तथा रात 10.40 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। इसी तरह गोरखपुर से गाड़ी सं. 22549 सुबह 6.05 बजे चलकर दोपहर 1.35 बजे प्रयागराज जंक्शन पहुंच जाएगी। इस ट्रेन का ठहराव रायबरेली, लखनऊ, अयोध्या धाम तथा बस्ती में होगा।

उद्घाटन विशेष गाड़ी में बड़ी संख्या में स्कूल के बच्चे, मीडिया कर्मी, सोशल मिडिया इन्फ्लुएंसर तथा अधिकारी एवं कर्मचारी सवार होकर लखनऊ गए। इस नई वन्दे भारत एक्सप्रेस में यात्रा हेतु सभी बहुत उत्साहित दिखे। इस अवसर पर स्कूल के बच्चों ने अपने अनुभव साझा करते हुए मोदी जी को धन्यवाद दिया और कहा कि इस ट्रेन में सफर करने का अनुभव अद्वितीय है। कार्यक्रम के दौरान ही अन्य परियोजनाओं जिनमे 05 स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद स्टॉल, सूबेदारगंज में नवनिर्मित पिट लाइन तथा प्रयागराज डीडीयू के मध्य तीसरी लाइन का राष्ट्र को समर्पण अतिथियों द्वारा किया गया।

इस अवसर पर फूलपुर सांसद केसरी देवी पटेल, पूर्व मंत्री व शहर पश्चिमी विधायक सिद्धार्थनाथ सिंह, विधान परिषद सदस्य निर्मला पासवान, महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे रविन्द्र गोयल, मंडल रेल प्रबंधक हिमांशु बडोनी, मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी हिमांशु शेखर उपाध्याय सहित प्रधान कार्यालय के प्रधान विभागाध्‍यक्ष और मुख्यालय एवं मंडल के अन्य अधिकारीगण तथा कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story