×

Prayagraj News: माघ मेले से पहले प्रयागराज में लगा “महाकुंभ“, साई बंधुओं ने बिखेरा जलवा

Prayagraj News: प्रयागराज के एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज परिसर में ज्ञान कुंभ यानी पुस्तकों का मेला लगा हुआ है। इस बार के पुस्तक मेले को “ज्ञान कुंभ“ का दर्जा दिया गया है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 26 Dec 2023 7:17 AM GMT
prayagraj news
X

प्रयागराज में लगा पुस्तक मेला “ज्ञान कुंभ“ (न्यूजट्रैक)

Prayagraj News: जनपद में इन दिनों महाकुंभ लगा हुआ है। जी हां यह सच है। शायद यह सुनकर आप चौंक गए होंगे। तो चलिए आपको बताते हैं आखिर क्या है पूरा मामला। प्रयागराज के एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज परिसर में ज्ञान कुंभ यानी पुस्तकों का मेला लगा हुआ है। इस बार के पुस्तक मेले को “ज्ञान कुंभ“ का दर्जा दिया गया है। 10 दिनों तक चलने वाले किताबों के महाकुंभ में हर दिन हजारों की संख्या में पुस्तक प्रेमी पहुंच रहे हैं। ज्ञान कुंभ की बात करें तो देश के 65 से अधिक पब्लिकेशन की किताबों को इसमें सजाया गया है। 20 से अधिक राज्यों के लेखकों की किताबों से पुस्तक मेले में आए लोग आकर्षित हो रहे हैं।

पुस्तक मिले में आए लोगों का कहना है कि ज्ञान कुंभ में बेहतरीन किताबें देखने को मिल रही हैं। कई किताबें जो लोकल बाजारों में नहीं मिलती है वह यहां मिल रही है। जिसको लेकर बच्चे हो या बुजुर्ग या फिर जवान हर वर्ग हर आयु की किताबें से साराबोर है यह ज्ञान कुंभ मेला। इसी कड़ी में सुल्तानपुर की रहने वाली शिखा श्रीवास्तव का कहना है कि वह पहली बार इस ज्ञान कुंभ का हिस्सा बनी है और उन्होंने खूब खरीदारी की है। जैसा उन्होंने लोगों से सुना था उससे कई गुना बढ़कर के यहां देखा जा रहा है। खास बात यह है कि मशहूर साहित्यकारों, लेखकों की किताबें यहां बिक रही है जिसमें 10 से 30 फीसदी की छूट है। उधर छोटे-छोटे बच्चे भी ज्ञान कुम्भ का हिस्सा बने हैं और वह भी जमकर खरीदारी कर रहे हैं।

साईं ब्रदर्स ने पुस्तक प्रेमियों का खींचा ध्यान

एंग्लो बंगाली इंटर कालेज के परिसर में चले प्रयागराज पुस्तक मेला में जहां एक ओर किताबों की दुनिया सजी है तो, वहीं एक ऐसा सांस्कृतिक मंच भी सजाया गया है। जहां पर प्रयागराज के स्थानीय कलाकारों को अपनी कला का हुनर दिखाने का मौका दिया जा रहा है। इस मंच पर नित्य ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त साईं ब्रदर्स द्वारा उत्कृष्ट लोक गीत और भजनों की प्रस्तुती दी गयी।

पुस्तक मेले के सह-संयोजक मनीष गर्ग ने बताया कि असित साईं और उसके छोटे भाई आरव ने म्यूजिक कम्पोजर तथा संगीतकार, गिटार, मैंडोलियन व सिंथसाइजर वादक साईं बन्धुओं ने पुस्तक प्रेमियों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। उनके भजनों और फिल्मी गानों को खूब सराहा गया। दोनों भाईयों के गीतों को सुनने के लिये पुस्तक प्रेमी अपने आप मेले के सांस्कृतिक मंच की ओर खींचे चले गये।

उधर आयोजक मनोज गर्ग का कहना है कि इस बार पुस्तक मेला को ज्ञान कुंभ का दर्जा दिया गया है क्योंकि पिछले साल के मुताबिक इस बार अधिक संख्या में किताबें पुस्तक मेला का हिस्सा बनी है। साथ ही कई प्रकाशन जुड़े हैं जो एक बड़ी बात है। ज्ञान कुंभ में पुस्तक प्रेमियों की सहूलियत के लिए रेस्टोरेंट की भी सुविधा दी गई है। साथ ही साथ एक रंगमंच भी बना हुआ है जहां पर हर दिन कई नामचीन हस्तियों द्वारा कार्यक्रम की प्रस्तुति की जाती है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story