×

Mahakumbh 2025: संगम तट पर बन रहे पक्के घाट होंगे आकर्षण का केंद्र , जाने कब से श्रद्धालुओं को मिलेगी सुविधा

Mahakumbh 2025: संगम स्तिथ किला घाट के बगल एक विशाल पक्का घाट बनना शुरू हो गया है । 60 मीटर चौड़े और 72 मीटर लंबे बन रहे रहे इस पक्के घाट में कई तरह की सुविधा होगी ।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 22 Dec 2023 7:00 AM GMT (Updated on: 22 Dec 2023 9:30 AM GMT)
Mahakumbh 2025 in prayagraj
X

Mahakumbh 2025 in prayagraj   (photo: social media )

Mahakumbh 2025: महाकुंभ 2025 को दिव्य और भव्य बनाने के लिए सरकार कई नई सौगात लाने में जुटी हुई है । माना जा रहा है कि इस बार के महाकुंभ में ऐसी सुविधा श्रद्धालुओं को मिलेगी जो अब तक के इतिहास में कभी नहीं मिली है। इसी कड़ी में संगम स्तिथ किला घाट के बगल एक विशाल पक्का घाट बनना शुरू हो गया है । 60 मीटर चौड़े और 72 मीटर लंबे बन रहे रहे इस पक्के घाट में कई तरह की सुविधा होगी । सेल्फी प्वाइंट के साथ-साथ मेडिटेशन प्वाइंट, दिव्यांगों के लिए स्लोपिंग रैंप, तीन जगह सिटिंग पॉड, और रिफ्रेशमेंट जोन भी होगा।

करीब 7 करोड़ की लागत से बना रहे इस पक्की घाट में पार्किंग जोन को भी बनाया जा रहा है ।अधिकारियों की बात माने तो अगस्त 2024 तक निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। दो दर्जन से अधिक मजदूर इस पक्के घाट को बनाने में जुटे हुए हैं। पक्के घाट को बनाने में जुटे कांट्रेक्टर दीपक कुमार द्विवेदी का कहना है कि उनको उम्मीद है कि तय समय से पहले ही निर्माण कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। विशेष टेक्नोलॉजी के माध्यम से इस पक्के घाट को बनाया जा रहा है। हालांकि माघ मेले के दौरान निर्माण कार्य गति थोड़ी धीरे रहेगी लेकिन जैसे ही माघ मेला खत्म होगा और श्रद्धालुओं की संख्या में कमी आएगी तो फिर से निर्माण कार्य में रफ्तार आएगी।


गौरतलब है की नए साल की शुरुआत में एक तरफ जहां फ्लोटिंग रेस्टोरेंट की सुविधा लोगो को मिलने लगेगी तो वहीं महाकुंभ 2025 के लिए पक्के घाट का निर्माण को भी तेज़ी से कराया जा रहा है। श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई और समस्या ना हो इसके लिए दारागंज क्षेत्र स्थित दशाशमेघ मन्दिर के पास एक और पक्का घाट बनाया जा रहा है। साइट इंजीनियर विपिन कुमार मौर्य और राबली का कहना है कि ख़ास मजबूती से पक्के घाट का निर्माण कराया जा रहा है । दोनो अधिकारियो के मुताबिक जो भी श्रद्धालु यहां आएगा वह पक्के घाट की खूबसूरती और मजबूती को देखकर दंग रह जाएग। इसके साथ ही पक्के घाट से पहले एक भव्य गेट का भी निर्माण कराया जाएगा जिस पर खास दूधिया रोशनी वाली एलईडी लाइट लगाई जाएगी।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story