×

Prayagraj News:महाकुंभ के लिए 795 करोड़ रुपये की 61 नई परियोजनाओं को मिली हरी झंडी

कुंभ अब प्रयागराज को और चमकायेगा, होंगे कई विकास कार्य। प्रशासन ने प्रयागराज महाकुंभ के लिए 795 करोड़ रुपये की 61 नई परियोजनाओं को दिखाई हरी झंडी।

Aakanksha Dixit
Written By Aakanksha Dixit
Published on: 6 Jan 2024 7:14 AM GMT
Prayagraj News
X

Mahakumbh 2025

Click the Play button to listen to article

Praayagraj News: प्रयागराज में महाकुंभ 2025 को दिव्य और भव्य बनाने के लिए, शुक्रवार को हुई छठवीं बैठक में शीर्ष समिति ने 795 करोड़ रुपये की 61 नई परियोजनाओं को मंजूरी दी।। इसमें शहर को पेंट माई सिटी के तहत चमकाने की भी योजना शामिल है। इसके तहत, प्रयागराज मेला प्राधिकरण द्वारा पांच लाख स्क्वायर फीट में कलाकृतियां बनाई जाएंगी, साथ ही 20 हजार स्क्वायर फीट की दीवारों पर म्यूरल बनाए जाएंगे। इससे पहले भी की गयी पांच बैठकों में शीर्ष समिति की ओर से 3810 करोड़ रुपये की 260 अन्य परियोजनाएं अनुमोदित की जा चुकी हैं।यह बैठक मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में हुई थी।

गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई द्वारा मंजूरित परियोजनाओं के अंतर्गत, 15 नालों की टैपिंग का कार्य किया जाएगा। इसके बाद, प्रयागराज में सभी 81 नाले टैप हो जाएंगे। वर्तमान में 39 नाले अनटैप्ड हैं, जिनमें से 24 नालों की टैपिंग को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। बाकी 15 नालों की टैपिंग के कार्यों को इस बैठक में मंजूरी दी गई है।

सड़क निर्माण व मार्ग प्रकाश

नगर निगम द्वारा अनुमोदित परियोजनाओं में 9 मार्गों पर प्रकाश व्यवस्था की जाएगी। कई मार्गों का चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण और सुंदरीकरण होगा। इसमें जवाहरलाल नेहरू रोड, केपीयूसी से इंडियन प्रेस चौराहे, वाराणसी मार्ग, कानपुर जीटी रोड, नैनी बांध रोड, सहसों चौराहे, रीवा रोड, अंदावा चौराहे, और मामा भांजा चौराहे तक शामिल हैं। सहसों चौराहे से अंदावा चौराहे तक हाई मास्ट और रीवा रोड के लैप्रोसी चौराहे से मामा भांजा चौराहे तक पुरानी सोलर लाइट के स्थान पर नई एलइडी लाइट लगाई जाएगी।

नदी का प्रवाह

इस बार के महाकुंभ में, एक हाइड्रोलिक स्टडी के माध्यम से रिवर चैनेलाइजेशन का अध्ययन भी किया जाएगा, जिससे नदी के प्रवाह को आसानी से नियंत्रित किया जा सकेगा। यह स्थिति भविष्य में मेला क्षेत्र और घाट निर्माण के कार्यों में भी मदद प्रदान करेगी।

वाहनों की ख़रीद व प्रवेश मार्गों को बेहतर किया जाएगा

कुंभ मेले में, प्रबंधन को बेहतर बनाने के लिए वाहनों की खरीद की जाएगी और शहर के चार प्रमुख मार्गों के प्रवेश द्वारों पर थेमेटिक गेट्स तैयार किए जाएंगे। कानपुर और वाराणसी प्रवेश द्वारों को कवर किया जाएगा ही और चार स्थानों पर थिमेटिक इंस्टॉलेशन भी स्थापित किए जाएंगे। लोक निर्माण विभाग के द्वारा मंजूर परियोजनाओं में मनकामेश्वर मंदिर के सामने वाली सड़क के सुधार का कार्य भीं शामिल है।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story